×

बंगाली आसामान से पानी मिल रहा है, जिसे जमीन से हम वापस भेज रहे हैं

Rishi
Published on: 26 July 2017 11:04 AM GMT
बंगाली आसामान से पानी मिल रहा है, जिसे जमीन से हम वापस भेज रहे हैं
X

रांची : झारखंड सरकार ने बुधवार को पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के उस दावे को खारिज कर दिया कि राज्य अपने बांधों से बगैर पूर्व सूचना के पानी छोड़ रहा है, जिसके कारण पड़ोसी राज्य में बाढ़ के हालात पैदा हो गए हैं। झारखंड के जल संसाधन मंत्री चंद्र प्रकाश चौधरी ने कहा, "हम अंतर-राज्यीय समझौता तथा बांध की सुरक्षा को दखते हुए हुए पानी छोड़ रहे हैं।"

ये भी देखें:समायोजित शिक्षामित्रों ने सड़क जाम कर किया प्रदर्शन, दी आत्महत्या की धमकी

उन्होंने कहा, "तेनुघाट बांध का उदाहरण लीजिए। समझौते के मुताबिक, हमें 40 फुट से ऊपर का पानी बंगाल में छोड़ना है। वर्तमान में तेनुघाट बांध का जलस्तर 854 फीट है। यह हालात एक अपवाद है।"

मंत्री ने कहा कि यह मॉनसून की बारिश नहीं है, बल्कि यह बारिश बंगाल की खाड़ी के ऊपर कम दबाव का क्षेत्र बनने की वजह से हो रही है। उन्होंने हलके-फुलके अंदाज में कहा, "हमें बंगाल से आसामान से पानी मिल रहा है, जिसे जमीन के माध्यम से हम वापस बंगाल भेज रहे हैं।"

ये भी देखें: यूपी विधानसभा में गरमाया ‘समानांतर सदन’ चलाने का मुद्दा, कार्रवाई की मांग

पश्चिम बंगाल सिंचाई विभाग ने मंगलवार को दामोदर घाटी निगम (डीवीसी) द्वारा पंचायत बांध से पानी छोड़ने के फैसले का विरोध करते हुए कहा था कि इससे निचले इलाकों में सैलाब के हालात और खराब होंगे।

चौधरी ने कहा, "डीवीसी के तहत आने वाले बांधों पर हमारा कोई नियंत्रण नहीं है।"

ये भी देखें: ट्विटर पर एक्टर अनुपम खेर ने दीं राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद को शुभकामनाएं

चूंकि झारखंड के बांधों का जलस्तर खतरे के निशान से ऊपर पहुंच गया है, इसलिए वह तेनुघाट, पतरातू, चांदिल तथा अन्य बांधों से पानी छोड़ रहा है।

जल संसाधन विभाग के एक अधिकारी ने कहा, "बंगाल में सिंचाई की सुविधा है और उसे डीवीसी से पैदा होने वाली बिजली भी मिलती है। झारखंड इलाके में पड़ने वाले जलग्रहण क्षेत्र का फायदा बंगाल को मिलता है।"

Rishi

Rishi

आशीष शर्मा ऋषि वेब और न्यूज चैनल के मंझे हुए पत्रकार हैं। आशीष को 13 साल का अनुभव है। ऋषि ने टोटल टीवी से अपनी पत्रकारीय पारी की शुरुआत की। इसके बाद वे साधना टीवी, टीवी 100 जैसे टीवी संस्थानों में रहे। इसके बाद वे न्यूज़ पोर्टल पर्दाफाश, द न्यूज़ में स्टेट हेड के पद पर कार्यरत थे। निर्मल बाबा, राधे मां और गोपाल कांडा पर की गई इनकी स्टोरीज ने काफी चर्चा बटोरी। यूपी में बसपा सरकार के दौरान हुए पैकफेड, ओटी घोटाला को ब्रेक कर चुके हैं। अफ़्रीकी खूनी हीरों से जुडी बड़ी खबर भी आम आदमी के सामने लाए हैं। यूपी की जेलों में चलने वाले माफिया गिरोहों पर की गयी उनकी ख़बर को काफी सराहा गया। कापी एडिटिंग और रिपोर्टिंग में दक्ष ऋषि अपनी विशेष शैली के लिए जाने जाते हैं।

Next Story