×

WB Panchayat Election: '48 घंटे के भीतर केंद्रीय बलों को तैनात करें', कलकत्ता HC ने राज्य निर्वाचन आयोग को दिया निर्देश

West Bengal Panchayat Election : पश्चिम बंगाल में पंचायत चुनाव से पहले सरगर्मियां तेज है। कोलकाता हाईकोर्ट ने राज्य निर्वाचन आयोग को 48 घंटे के भीतर सभी जिलों में सेंट्रल फोर्सेज की तैनाती करने का निर्देश दिया है।

Aman Kumar Singh
Published on: 15 Jun 2023 3:32 PM GMT (Updated on: 15 Jun 2023 3:49 PM GMT)
WB Panchayat Election: 48 घंटे के भीतर केंद्रीय बलों को तैनात करें, कलकत्ता HC ने राज्य निर्वाचन आयोग को दिया निर्देश
X
प्रतीकात्मक चित्र (Social Media)

West Bengal Panchayat Election : पश्चिम बंगाल में होने वाले पंचायत चुनाव के मद्देनजर कलकत्ता हाई कोर्ट ने गुरुवार (15 जून) को बड़ा आदेश दिया। हाईकोर्ट ने राज्य निर्वाचन आयोग (State Election Commission) को निर्देश दिया है कि सभी जिलों में 48 घंटों के भीतर केंद्रीय बल (Central Force) तैनात किए जाएं। दूसरी तरफ, राज्य निर्वाचन आयोग ने आदेश पालन करने को कहा है।

आपको बता दें कि, पश्चिम बंगाल में 8 जुलाई को पंचायत चुनाव होने हैं। इसके लिए 16 जून तक नामांकन होंगे। इस बीच, राज्य के कई हिस्सों से हिंसा थमने का नाम नहीं ले रही। उत्तरी दिनाजपुर जिले में गुरुवार (15 जून) को कथित तौर पर नामांकन दाखिल करने जा रहे 3 लोगों को गोली मार दी गई। इस गोलीबारी में एक व्यक्ति की मौत हो गई, जबकि दो गंभीर रूप से जख्मी हो गए।

CM ममता ने हिंसा के पीछे विपक्ष का हाथ बताया

बता दें कि, जब से पंचायत चुनाव की तारीखों का ऐलान हुआ है, हिंसा जारी है। इस बीच 15 जून को मुख्यमंत्री ममता बनर्जी (CM Mamata Banerjee) ने हिंसा के पीछे विपक्षी दलों का हाथ बताया। मीडिया से बात करते हुए मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा, 'नामांकन दाखिल करने के दौरान विपक्षी पार्टी हिंसा भड़का कर हंगामा खड़ा करने के प्रयास में है। उनका मकसद राज्य की छवि खराब करना है। सीएम बनर्जी ने आगे कहा, चोपड़ा इलाके में आज की हिंसा के पीछे CPI(M) है। दक्षिण 24 परगना के भांगोर में आईएसएफ तृणमूल कांग्रेस के कार्यकर्ताओं पर हमला कर रही है।

CPI (M) नेता ने तृणमूल पर लगाए आरोप

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, सीपीआई (एम) के राज्य सचिव मोहम्मद सलीम (Mohd Salim, CPI (M) ने बताया कि, 'जिन लोगों पर अटैक हुआ वो लेफ्ट फ्रंट (Left Front) और कांग्रेस समर्थक थे। वारदात को उस वक्त अंजाम दिया गया जब वे चोपड़ा ब्लॉक दफ्तर में नामांकन दाखिल करने जा रहे थे। मोहम्मद सलीम ने आरोप लगाया कि हमले के पीछे तृणमूल कांग्रेस (TMC) का हाथ है।

अधिकारियों ने ये बताया

वहीं, सरकारी अधिकारियों ने बताया कि, 'गोलीबारी की घटना के बाद 3 लोगों को जिला अस्पताल उपचार के लिए भिजवाया गया। जहां एक की इलाज के दौरान मौत हो गई।' राज्य चुनाव आयुक्त राजीव सिन्हा ने घटना पर कोई टिप्पणी करने से इनकार कर दिया।

Aman Kumar Singh

Aman Kumar Singh

Next Story