वोट के लिए क्या-क्या नहीं हुआ, शादी के कार्ड से लेकर फेसबुक पोस्ट तक

Election 2024 : वोट मांगने के लिए इस लोकसभा चुनाव में क्या-क्या जुगत नहीं की गयी। प्रलोभनों के अलावा नए-नए नायाब नुस्खे आजमाए गए, जिनमें अनोखे शादी कार्ड से लेकर फेसबुक पोस्ट्स तक शामिल हैं।

Neel Mani Lal
Published on: 3 Jun 2024 1:28 PM GMT (Updated on: 3 Jun 2024 1:37 PM GMT)
वोट के लिए क्या-क्या नहीं हुआ, शादी के कार्ड से लेकर फेसबुक पोस्ट तक
X

Election 2024 : वोट मांगने के लिए इस लोकसभा चुनाव में क्या-क्या जुगत नहीं की गयी। प्रलोभनों के अलावा नए-नए नायाब नुस्खे आजमाए गए, जिनमें अनोखे शादी कार्ड से लेकर फेसबुक पोस्ट्स तक शामिल हैं।

बात करते हैं झारखंड की जहाँ 18 मार्च से 1 जून के बीच आदर्श आचार संहिता उल्लंघन के लिए 101 एफआईआर दर्ज की गईं। इनमें से 49 भाजपा और उसके सहयोगियों के खिलाफ, 18 इंडिया अलायन्स दलों के खिलाफ और बाकी बिना किसी राजनीतिक संबद्धता वाले व्यक्तियों या अज्ञात व्यक्तियों के खिलाफ दर्ज की गईं।

कैसे कैसे उल्लंघन

- मतदान केंद्रों के 100 मीटर के भीतर ‘’इस बार 400 पार, फिर एक बार मोदी सरकार’’ नारे लिखीं मतदाता पर्चियों बांटने के लिए आठ निर्वाचन क्षेत्रों में 19 एफआईआर दर्ज की गईं।

- भाजपा की सहयोगी पार्टी आजसू के प्रेम सागर साहू के खिलाफ फेसबुक पर मतदान करते हुए और ईवीएम दिखाते हुए तस्वीरें अपलोड करने के आरोप में एफआईआर दर्ज की गई।

- हजारीबाग निर्वाचन क्षेत्र के रामगढ़ जिले में पूरन कुशवाह नामक व्यक्ति पर विवाह के निमंत्रण कार्ड में वोट की अपील लिखने के आरोप में मामला दर्ज किया गया। इस शादी कार्ड में लोगों से ‘’राष्ट्रीय हित में’’ मोदी को वोट देने का आग्रह किया गया था।

Photo - Social Media

- इसी निर्वाचन क्षेत्र में अज्ञात व्यक्तियों के खिलाफ इसी तरह के अपराध के लिए एक और एफआईआर दर्ज की गई।

- इंडिया अलायन्स पार्टियों के खिलाफ दर्ज मामलों में विज्ञापन वाहनों पर कथित हमला, अनधिकृत रोड शो आयोजित करना, भाजपा कार्यकर्ताओं पर हमला करना और उनसे छेड़छाड़ करना तथा राष्ट्रीय नेता की निंदा या मानहानि करके दुश्मनी को बढ़ावा देना शामिल है।

- झामुमो के कैबिनेट मंत्री मिथिलेश ठाकुर उन लोगों में शामिल हैं, जिन पर आचार संहिता उल्लंघन का मामला दर्ज किया गया।

- कोडरमा से इंडिया अलायन्स के प्रत्याशी सीपीआई (एमएल) के विनोद सिंह पर सरहुल त्योहार के अवसर पर राजनीतिक भाषण देने का मामला दर्ज किया गया।

- कांग्रेस विधायक शिल्पी नेहा तिर्की के खिलाफ कूलिंग पीरियड में रैली आयोजित करने के आरोप में एफआईआर दर्ज की गई।

- विहिप के कुंज बिहारी मिश्रा, पंकज कुमार मांझी और देवी मरांडी के साथ-साथ बासुकीनाथ सेवा ट्रस्ट पर दुमका में मुफ्त उपहार बांटकर मतदाताओं को लुभाने का आरोप लगाया गया।

- भाजपा विधायक और उम्मीदवार ढुल्लू महतो के खिलाफ भी अधिकारियों को सूचित किए बिना रैली आयोजित करने के आरोप में एफआईआर दर्ज की गई है।

- भाजपा सांसद और उम्मीदवार संजय सेठ के खिलाफ भी रैली में कथित तौर पर देवताओं की तस्वीरों का इस्तेमाल करने के आरोप में एफआईआर दर्ज की गई।

अन्य मामलों में मतदाताओं की पिटाई और उनके साथ दुर्व्यवहार करना, और मतदान के दौरान ईवीएम सहित वीडियो डालना शामिल है। पंचायतों के कुछ मुखियाओं पर भी एमसीसी लागू होने के दौरान नई योजना शुरू करने के लिए मामला दर्ज किया गया है।

Rajnish Verma

Rajnish Verma

Content Writer

वर्तमान में न्यूज ट्रैक के साथ सफर जारी है। बाबा साहेब भीमराव अम्बेडकर विश्वविद्यालय से पत्रकारिता की पढ़ाई पूरी की। मैने अपने पत्रकारिता सफर की शुरुआत इंडिया एलाइव मैगजीन के साथ की। इसके बाद अमृत प्रभात, कैनविज टाइम्स, श्री टाइम्स अखबार में कई साल अपनी सेवाएं दी। इसके बाद न्यूज टाइम्स वेब पोर्टल, पाक्षिक मैगजीन के साथ सफर जारी रहा। विद्या भारती प्रचार विभाग के लिए मीडिया कोआर्डीनेटर के रूप में लगभग तीन साल सेवाएं दीं। पत्रकारिता में लगभग 12 साल का अनुभव है। राजनीति, क्राइम, हेल्थ और समाज से जुड़े मुद्दों पर खास दिलचस्पी है।

Next Story