×

क्या केबल आपरेटरों की नई फीस की दरें आपका बिल घटाएंगी?

ट्राई ने भारत के सभी डीटीएच और केबल ऑपरेटर्स को आदेश दिया है कि वो नए नियम का पालन करें। नए रेग्यूलेशन के तहत कस्टमर्स सिर्फ उन चैनल्स के लिए पैसे देंगे जो उन्हें देखने होंगे।

Dharmendra kumar
Published on: 22 Jan 2019 7:47 AM GMT
क्या केबल आपरेटरों की नई फीस की दरें आपका बिल घटाएंगी?
X

नई दिल्ली: टेलीकॉम रेगुलेटरी अथॉलिटी ऑफ इंडिया (ट्राई) का नया नियम जारी किया है जो फरवरी से लागू हो जाएगा। ब्रॉडकास्टर्स से इस नए नियम को 29 दिसंबर से ही लागू करने को कहा गया था, लेकिन बाद इसे स्थगित कर दिया गया।

डीटीएच और केबल ऑपरेटर्स के लिए नया नियम

ट्राई ने भारत के सभी डीटीएच और केबल ऑपरेटर्स को आदेश दिया है कि वो नए नियम का पालन करें। नए रेग्यूलेशन के तहत कस्टमर्स सिर्फ उन चैनल्स के लिए पैसे देंगे जो उन्हें देखने होंगे। इससे पहले तक ऐसा नहीं था। नए नियम के बाद टीवी सब्सक्रिप्शन के तरीके बदल जाएंगे।

यह भी पढें.....23 को दो दिवसीय दौरे पर राहुल-सोनिया पहुंचेंगे रायबरेली, ये है पूरा कार्यक्रम

फ्री टू एयर चैनल्स के लिए नहीं देने होंगे पैसे

अब आपको फ्री टू एयर चैनल्स के लिए पैसे नहीं चुकाने होंगे, लेकिन इसके अलावा आपको दूसरे सभी चैनल्स के लिए पैसे नहीं देने होंगे। इससे पहले तक ऑपरेटर्स ऐसे पैकेज देते थे जिसमें सैकड़ों चैनल्स होते थे और इन सब के लिए पैसे लिए जाते थे। लेकिन फरवरी की शुरुआत से आप जिन चैनल्स को देखना चाहेंगे उनके लिए ही पैसे देने होंगे। हालांकि अब भी ऑपरेटर्स चैनल्स के पैकेज बेचेंगे, लेकिन ये आपके हिसाब से कस्टमाइज्ड होगा।

यह भी पढें.....नहीं होगी सांस संबंधी बीमारी, अगर फेफड़ों में जमा निकोटिन से ऐसे पाएंगे छुटकारा

ट्राई के नए नियम के बाद कस्टमर्स पर कोई भी चैनल थोपा नहीं जाएगा। टीवी स्क्रीन पर हर चैनल के सब्सक्रिप्शन की कीमत दिखेगी और आप इसे कस्टमर केयर को कॉल करके या उस ब्रॉडकास्टर की वेबसाइट पर जा कर सब्सक्राइब कर सकते हैं।

100 चैनल्स चुनने की होगी आजादी

ट्राई ने कहा है कि कस्टमर्स के पास 100 स्टैंडर्ड डेफिनिशन के चैनल्स चुनने की आजादी होगी. इसे वो अपनी तरह से कस्टमाइज कर सकते हैं। इसमें आप चाहें तो फ्री चैनल रखें या फिर पेड चैनल। पेड चैनल के लिए आपको अलग से पैसे देने होंगे, जबकि फ्री चैनल्स के लिए एक तय राशी आपको देनी होगी। ट्राई ने कहा है कि इस पैक की मैक्सिमम प्राइस 130 रुपये होगी। सर्विस टैक्स अलग से।

यह भी पढें.....अमेरिकी रक्षा कंपनी ने भारत के साथ करार के लिए चला ये बड़ा दांव

यानी आप अगर 130 रुपये (सर्विस टैक्स अलग) देंगे तो आपको 100 चैनल्स दिए जाएंगे। ये 100 चैनल्स फ्री या पेड चैनल्स हो सकते हैं। यह पूरी तरह से कस्टमर्स पर निर्भर करता है कि वो इन 100 चैनल्स में से कौन से फ्री रखेगा या कौन से पेड रखेगा।

देने होंगे इतने पैसे

जिन यूजर्स को 100 से ज्यादा चैनल्स चाहिए उनके लिए ऑप्शन ये है कि उन्हें 25 चैनल कैपेसिटी के लिए 20 रुपये एक्स्ट्रा देने होंगे। यानी आपको 125 चैनल कैपेसिटी चाहिए तो आपको 130+20 रुपये देने होंगे। फिर आपकी मर्जी इनमें फ्री चैनल कितने रखेंगे या पेड चैनल रखेंगे।

130 रुपये में आपको 100 चैनल कैपेसिटी मिलेगी। इसे आप स्पेस की तरह समझ सकते हैं कि आने 130 रुपये दिया और आपको 100 चैनल का स्पेस मिल गया। आप इसमें चाहें तो 90 फ्री चैनल रख लें और 10 पेड चैनल। फ्री चैनल के लिए आपको पैसे नहीं देने होंगे, लेकिन पेड चैनल के लिए पैसे देने होंगे। ये चैनल पे डिपेंड करता है वो कितने का है। इस तरह आपकी बिल में 130 रुपये के अलावा उन चैनल का सब्सक्रिप्शन चार्ज जुड़ जाएगा। टोटल बिल पर 18% जीएसटी लगेगा और आपका बिल तैयार होगा।

यह भी पढें.....प्रवासियों को बदलते बनारस की तस्वीर दिखाएंगे मोदी, साथ करेंगे डिनर

ट्राई ने सभी टीडीएच सर्विस प्रोवाइडर्स को बेस पैक तय करने को कहा है कि नियम के मुताबिक कोई भी ऑपरेटर अपने बेस पैक में 100 चैनल कैपेसिटी के लिए 130 रुपये ले सकता है। बेस पैक में ऑपरेटर या कस्टमर द्वारा चुने हुए चैनल हो सकते हैं।

Dharmendra kumar

Dharmendra kumar

Next Story