चक्रवात वायु: पहले ही मिल जाती है तूफ़ान की सूचना तो फौरन कर ले ये 5 काम, रहेंगे सुरक्षित

अरब सागर में बना चक्रवाती तूफान ‘वायु’ तेजी से आगे बढ़ रहा है। यूं तो इसके 13 जून की सुबह 110-120 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से गुजरात के तट से टकराने की आशंका है।

Published by Aditya Mishra Published: June 12, 2019 | 7:25 pm
Modified: June 12, 2019 | 7:35 pm

लखनऊ: अरब सागर में बना चक्रवाती तूफान ‘वायु’ तेजी से आगे बढ़ रहा है। यूं तो इसके 13 जून की सुबह 110-120 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से गुजरात के तट से टकराने की आशंका है, लेकिन मौसम विभाग ने आशंका जताई है कि बुधवार को भी गुजरात के तटीय इलाकों में आंधी-तूफान के साथ भारी बारिश हो सकती है। आइये जानते है अगर तूफ़ान के आने की सूचना पहले ही मिल जाती है तो किन बातों का ध्यान रखना चाहिए।

1.सेफ्टी और सर्वाइवल के लिए जरूरी चीजों को इकट्ठा कर एक इमरजेंसी किट तैयार करके रखें।

2. अगर आपके घर में रिपेयर वर्क चल रहा है, तो उसे रोक दें और आसपास के एरिया की घेराबंदी करके यह सुनिश्चित करें कि कोई तेज धार वाली नुकीली चीज खुली ना पड़ी हो।

3.बाहर से कोई ऐसी चीज, जो हवा में उड़कर आपको या आपके घर या सामान को नुकसान सकती है, उसे दूर करें। जड़ से उखड़ रहे पेड़ों या आधी टूटी टहनियों को निकलवा दें, जिससे डैमेज की संभावना कम हो सके।

4. मौसम की ताजा जानकारी और चेतावनी के बारे में जानकारी लेने के लिए रेडियो या टीवी ऑन रखें और सोशल मीडिया के जरिए भी जानकारी लेते रहें।

5. खुद को घर के सबसे सुरक्षित स्थान पर रखें।

ये भी पढ़ें…तूफान ‘वायु’ की दहशत में गुजरात, तटीय इलाकों में हाई-अलर्ट