Whatsapp: वॉट्सऐप पर अब कैब बुक करने से लेकर सब्जी ऑर्डर तक की सुविधा, जानें कैसे लें लाभ

Whatsapp: वाट्सऐप दुनिया में सबसे लोकप्रिय सोशल मीडिया प्लेटफॉर्मों में शुमार है। भारत में तो इसके यूजर्स की तादाद 50 करोड़ के पार जा चुकी है। समय के साथ - साथ वॉट्सऐप अपना दायरा बढ़ा रहा है।

Krishna Chaudhary
Published on: 20 Nov 2022 6:19 AM GMT
New Feature of Whatsapp
X

New Feature of Whatsapp (Social Media)

Whatsapp New Feature: वाट्सऐप का दुनिया में सबसे लोकप्रिय सोशल मीडिया प्लेटफॉर्मों में शुमार है। भारत में तो इसके यूजर्स की तादाद 50 करोड़ के पार जा चुकी है। समय के साथ - साथ वॉट्सऐप अपना दायरा बढ़ा रहा है। मेटा द्वारा अधिग्रहण के बाद वॉट्सऐप में काफी तब्दिली आ चुकी है। कई दिलचस्प फीचर्स के ऐड होने के बाद अब ये केवल एक इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप नहीं रह गया है।

वॉट्सऐप पर मौजूद एआई

पावर्ड चैटबोट की मदद से आप कई अन्य सुविधाओं का लाभ उठा सकते हैं। अब आप वॉट्सऐप पर ही सब्जी ऑर्डर कर सकते हैं, ट्रेन में सफर के दौरान खाना मंगवा सकते हैं, कैब बुक कर सकते हैं और यहां तक की फ्लाइट की डिटेल्स भी हासिल कर सकते हैं। इन सबके लिए आपको किसी थर्ड पार्टी ऐप को डाउनलोड करने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी।

कैब कैसे करें बुक

वॉट्सऐप पर कैब बुक करने के लिए आपको 729200000 नंबर सेव करना होगा और इस पर Hi लिखकर मैसेज भेजना होगा। आप वॉट्सऐप पर केवल उबर कैब बुक करा सकते हैं। इसके लिए आपके पास उबर आईडी और पासवर्ड होना जरूरी है। इसके बाद आप पिकअप और ड्रॉप-ऑफ लोकेशन डालकर कैब बुला सकते हैं।

ग्रोसरी आइटम्स

वॉट्सऐप पर ग्रोसरी आइटम्स का ऑर्डर करने के लिए आपको जियोमार्ट चैटबोट की मदद लेनी होगी। आपको अपने फोन में 7977079770 नंबर सेव कर, इस पर Hi लिखकर मैसेज सेंड करना होगा। इसके बाद आप सब्जी और डेली फूड आइट्म्स का ऑर्डर कर सकते हैं।

फ्लाइट की डिटेल्स भी मिलगी

इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप वॉट्सऐप पर आप फ्लाइट की सारी डिटेल्स भी हासिल कर सकते हैं। इसके अलावा आप वेब चेक – इन भी कर सकते हैं। हालांकि, ये सुविधा केवल इंडिगो और एयर इंडिया से यात्रा करने वाले यात्रियों को ही मिल सकेगी। इस सुविधा का लाभ उठाने के लिए आपको Indigo के लिए 7428081281 और Air India के लिए 9154195505 नंबर सेव करना होगा।

ट्रेन में फूड कैसे मंगवाएं

ज्यादातर लोग लंबी दूरी की यात्रा ट्रेन से करना पसंद करते हैं। कुछ लोग सफर के समय के मुताबिक, खाना साथ में लेकर चलते हैं ताकि उन्हें ट्रेन में खाना खरीदना ना पड़े। ऐसा इसलिए क्योंकि ट्रेन में मिलने वाले खाद्य सामग्रियों की गुवत्ता खराब रहती है और पैसे भी अधिक लगते हैं। ऐसे में वाट्सऐप की मदद से आप सफर के दौरान अपने पसंदीदा होटल से मनपसंद खाना मंगवा सकते हैं। इसके लिए आपको अपने मोबाइल फोन में Zoop का नंबर 7042062070 सेव करना होगा। ऑर्डर देने के दौरान आपको अपना पीएनआर नंबर भी बताना होगा।

Prashant Dixit

Prashant Dixit

Next Story