Whats App News In India: भारत में ज्यादातर लोगों को व्हाट्सएप की खबरों पर भरोसा

Whats App News In India: देश के ज्यादातर लोग व्हाट्सएप पर प्राप्त खबरों पर भरोसा करते हैं। ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी के रॉयटर्स इंस्टीट्यूट फॉर द स्टडी ऑफ जर्नलिज्म का अध्ययन।

Neel Mani Lal
Written By Neel Mani Lal
Published on: 23 Sep 2022 1:55 PM GMT
Whats App News In India
X

Whats App News In India। (Social Media)

Whats App News In India: भारत के ज्यादातर लोग व्हाट्सएप पर प्राप्त होने वाली खबरों पर भरोसा करते हैं। ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी (Oxford University) के रॉयटर्स इंस्टीट्यूट फॉर द स्टडी ऑफ जर्नलिज्म (Reuters Institute for the Study of Journalism) द्वारा जारी एक अध्ययन में ये पाया गया है। इस अध्ययन में समाचार आउटलेट्सऔर सोशल मीडिया प्लेटफॉमों पर विश्वास के बारे में सवालों पर भारत, ब्राजील, यूनाइटेड किंगडम और अमेरिका में नागरिकों की प्रतिक्रियाओं का विश्लेषण किया गया।

अध्ययन के अनुसार, भारत में 77 फीसदी उत्तरदाताओं ने कहा कि वे सामान्य रूप से समाचार मीडिया पर भरोसा करते हैं। लेकिन उनमें से 54 फीसदी ने कहा कि वे उन खबरों पर भरोसा करते हैं जो उन्हें व्हाट्सएप पर मिलती है। 51 फीसदी ने गूगल और यूट्यूब पर भरोसा जताया, 41 फीसदी ने फेसबुक पर, 27 फीसदी ने इंस्टाग्राम पर, 25 फीसदी ने और 15 फीसदी ने टिकटॉक पर भरोसा जताया।

70 फीसदी ने व्हाट्सएप को खबरों पर करते हैं भरोसा

अध्ययन से यह भी पता चला है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) के बारे में अनुकूल राय रखने वालों में से 70 फीसदी ने कहा कि वे व्हाट्सएप पर खबरों पर भरोसा करते हैं, जबकि उनके बारे में प्रतिकूल राय रखने वालों की संख्या 58 फीसदी थी। लगभग आधे भारतीय उत्तरदाताओं (48 फीसदी) ने कहा कि उन्हें दिन में कम से कम एक बार ऑनलाइन समाचार मिलते हैं, जो अध्ययन का हिस्सा बनने वाले चार देशों में सबसे कम आंकड़ा था। इस बीच, 34 फीसदी भारतीयों ने कहा कि उन्हें कभी भी ऑनलाइन स्रोतों से समाचार नहीं मिलते हैं। ये चार देशों में अब तक का सबसे अधिक आंकड़ा है।

69 फीसदी लोग यूट्यूब पर करते हैं भरोसा

भारत में 46 फीसदी उत्तरदाताओं ने कहा कि वे दैनिक आधार पर समाचार प्राप्त करने के लिए व्हाट्सएप का उपयोग करते हैं। राजनीतिक रूप से रुचि रखने वाले भारतीयों में, अधिकांश उत्तरदाताओं (69 फीसदी) ने कहा कि वे समाचार के लिए यूट्यूब पर भरोसा करते हैं, जबकि टिकटॉक (24 फीसदी) इस उद्देश्य के लिए सबसे कम विश्वसनीय प्लेटफॉर्म था। हालांकि, उन भारतीयों में जो राजनीतिक रूप से रुचि नहीं रखते थे, सबसे भरोसेमंद स्रोत व्हाट्सएप (46 फीसदी) था, जबकि टिकटॉक का विश्वास का स्तर सबसे कम (13 फीसदी) था।

उत्तरदाताओं से पत्रकारों के बारे में नकारात्मक और सकारात्मक धारणाओं के बारे में भी पूछा गया। भारत में, उत्तरदाताओं में से 58 फीसदी का मानना था कि अधिकांश पत्रकार शक्तिशाली राजनेताओं के एजेंडे को आगे बढ़ाने के लिए जनता को मैनिपुलेट करते हैं। जबकि 57 फीसदी का मानना था कि पत्रकार तथ्यों की रिपोर्टिंग की तुलना में ध्यान आकर्षित करने की अधिक परवाह करते हैं। हालांकि, भारत में 57 फीसदी उत्तरदाताओं का यह भी मानना था कि पत्रकार अपने द्वारा रिपोर्ट की गई जानकारी को स्वतंत्र रूप से सत्यापित करते हैं।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story