×

Aata Price Hike: महंगी हो गईं 40 गुना रोटियां, अभी और बढेंगे आटा के दाम, जान लीजिए वजह?

Aata Price Hike: पिछले एक साल में आटे के दामों में 40 फीसदी की बढ़ोत्तरी हुई है। जानकारों का कहना है कि जब तक नई फसल गेंहू की नहीं आ जाती तब तक बढ़ोत्तरी लगातार जारी रहेगी।

Jugul Kishor
Published on: 30 Jan 2023 4:27 AM GMT (Updated on: 30 Jan 2023 4:39 AM GMT)
Wheat flour Price Hike in India
X

Wheat flour Price Hike in India (Pic: Social Media)

Aata Price: देश में आटे के दाम अपने रिकार्ड स्तर पर पहुंच गये है। पिछले एक साल में आटे के दामों में 40 फीसदी की बढ़ोत्तरी हुई है। जानकारों का कहना है कि जब तक नई फसल गेंहू की नहीं आ जाती तब तक बढ़ोत्तरी लगातार जारी रहेगी। जनवरी 2023 में आटे के दाम चार बार बढ़ चुक हैं। सरकारी आंकड़ो के मुताबिक भारत में आटा फुटकर में 38 रुपये प्रति किलो बिक रहा है। अगर पैकिंग की बात की जाए तो आटे की कीमत 45-55 रुपये प्रति किलो है। आटे की कीमतों में लगातार हो रही बढ़ोत्तरी ने लोगों की टेंशन बढ़ा दी है।

जनवरी 2023 में चार बढ़े आटे के दाम

जनवरी 2022 में भारत में आटा खुले में 25-27 रुपये प्रति किलो के हिसाब से बिक रहा था। जबकि पैक में ब्रांडेड आटा 25 रुपये प्रति किलो के हिसाब से बिक रहा था। हालांकि सरकार का कहना है कि उनकी नजर गेंहू की कीमतों पर बनी हुई है और सरकार गेंहू की कीमतो में तेजी की समीक्षा कर रही है। जनवरी 2023 में 4 बार आटे के रेट में बढ़ोतरी हुई है। पिछले 20 दिनों में आटे के रेट में 6 रुपये तक की बढ़ोतरी हुई है। पिछले साल नवंबर-दिसंबर में 10 किलो आटे के थैले की कीमत 300 थी जो कि जनवरी में 360 रुपये हो गई है।

प्रमुख शहरों में गेहूं के दाम

देश के प्रमुख शहरों में गेहूं की औसत कीमत सोमवार को 33 रुपये प्रति किलोग्राम के करीब है। जबकि पिछले साल इसी जनवरी में गेहूं के दाम 28.24 रुपये प्रति किलोग्राम थे। वहीं, इस साल गेहूं के आटा की औसत कीमतें 38 रुपये प्रति किलोग्राम दर्ज की गईं और पिछले साल भाव 31 रुपये प्रति किलोग्राम थीं।

क्यों बढ़ रहे दाम

जानकारों का कहना है कि रूस और यूक्रेन के बीच चल रहे युद्ध की वजह से कम उत्पादन और विश्व स्तर पर बढ़ती मांग के चलते गेंहू और आटा के दाम में वृद्धि देखने को मिल रही है। हालांकि भारत सरकार ने गेहूं के स्टाक को देखते हुए निर्यात पर रोक लगा दी है, जो अब भी जारी है।

केंद्र सरकार बेंचेगी 30 मिलियन टन गेहूं

देश में गेहूं और आटे की बढ़ती कीमतों से निपटने के लिए सरकार ने फैसला लिया है कि 1 फरवरी से 30 मिलियन टन गेहूं खुले बाजार में बेंचेगी। माना जा रहा है सरकार के इस फैसले के बाद खुले आटे का दामों में 10 रुपये प्रति किलो की कमी आ सकती है। सरकार का कहना है कि उनकी कोशिस है कि आटे के दाम 30 रुपये से कम हो।

Jugul Kishor

Jugul Kishor

Content Writer

मीडिया में पांच साल से ज्यादा काम करने का अनुभव। डाइनामाइट न्यूज पोर्टल से शुरुवात, पंजाब केसरी ग्रुप (नवोदय टाइम्स) अखबार में उप संपादक की ज़िम्मेदारी निभाने के बाद, लखनऊ में Newstrack.Com में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं। भारतीय विद्या भवन दिल्ली से मास कम्युनिकेशन (हिंदी) डिप्लोमा और एमजेएमसी किया है। B.A, Mass communication (Hindi), MJMC.

Next Story