×

SC CJI DY Chandrachud: जब CJI ने वकील को लगाई फटकार, बोले-वकील साहब धीरे बोलें, वर्ना बाहर कर दूंगा

SC CJI DY Chandrachud: CJI डीवाई चंद्रचूड़ ने कहा, 23 साल के करियर में ऊंची आवाज से कोई दबा नहीं सका, आगे भी ऐसा नहीं होगा। बहस के दौरान सीजेआई ने वकील से कहा- आपको पता होना चाहिए कि कहां पेश हो रहे हैं। क्या आप हर बार जस्टिस पर इसी तरह चिल्लाते हैं?

Ashish Kumar Pandey
Published on: 3 Jan 2024 1:46 PM GMT
When CJI reprimanded the lawyer, he said- I will speak slowly, otherwise I will get it out
X

जब CJI ने वकील को लगाई फटकार, बोले-वकील साहब धीरे बोलें, वर्ना बाहर कर दूंगा: Photo- Social Media

SC CJI DY Chandrachud: सुप्रीम कोर्ट के चीफ जस्टिस (CJI) डीवाई चंद्रचूड़ बहस के दौरान एक वकील पर नाराज हो गए। दरअसल वकील एक याचिका की लिस्टिंग को लेकर सीजेआई से तेज आवाज में बोल बैठे फिर क्या था इस पर CJI चंद्रचूड़ ने वकील को जमकर फटकार लगाते हुए कहा- आप आवाज नीचे करके बात करें, नहीं तो कोर्ट से बाहर करवा दूंगा।

सीजेआई ने वकील से कहा-एक सेकेंड, पहले अपनी आवाज धीमी करें। आप सुप्रीम कोर्ट में खड़े होकर अपनी बात रख रहे हैं। अगर आपको लगता है कि ऊंची आवाज में बातकर आप कोर्ट को डरा सकते हैं, तो आप गलत हैं। मेरे 23 साल के करियर में इस तरह से किसी ने मुझसे बात नहीं की। करियर के बचे हुए एक साल में भी ऐसा नहीं होने दूंगा।

वकील ने मांगी माफी

चीफ जस्टिस ने वकील से कहा- आपको पता होना चाहिए कि आप कहां खड़े हो रहे हैं। क्या आप हर बार जस्टिस पर इसी तरह चिल्लाते हैं? चीफ जस्टिस की चेतावनी के बाद वकील ने तुरंत माफी मांगी और विनम्र होकर आगे अपनी बात कोर्ट के सामने रखी। इस दौरान वहां मौजूद वकील भी सन्न रह गए।

पिछले दो मामले जब वकीलों पर नाराज हुए सीजेआई...

पहला केस (अक्टूबर 2023)- मोबाइल पर बात कर रहे एक वकील से CJI बोले- यह कोई बाजार है 16 अक्टूबर 2023 को एक वकील के फोन पर बात करने से सीजेआई उस पर नाराज हो गए थे। उन्होंने वकील को टोकते हुए कहा- इधर आओ, यह कोई बाजार है? यही नहीं सीजेआई ने अपने स्टाफ को वकील का मोबाइल लेने को भी कह दिया। बाद में वकील ने माफी मांगी। चीफ जस्टिस चंद्रचूड़ ने वकील को चेतावनी देते हुए कहा कि अगली बार ध्यान रखना, दोबारा ऐसी गलती मत करना।

दूसरा केस (मार्च 2023)-वकील से बोले- चुप रहो, नहीं तो कोर्ट से बाहर हो जाओ

मार्च 2023 में भी जस्टिस चंद्रचूड़ कथित तौर पर एक वरिष्ठ वकील विकास सिंह पर जोर से चिल्लाए थे। विकास सिंह सुप्रीम कोर्ट के वकीलों के लिए भूमि से संबंधित एक मामले को आगे बढ़ाने की बात कर रहे थे। तब सीजेआई ने नाराज होकर सिंह से बोला- चुप रहो, नहीं तो कोर्ट से बाहर हो जाओ। तुम हमें डरा नहीं सकते।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story