×

ये कौन सा नोट है जो 157 साल में छठी बार बदल रहा है

बता दें कि रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने जल्द 20 रुपये का नया नोट जारी करने की घोषणा की है। महात्मा गांधी की नई सीरीज के तहत जारी होने वाले इस नोट पर उर्जित पटेल की जगह आए गवर्नर शक्तिकांत दास के हस्ताक्षर होंगे

Roshni Khan
Published on: 28 April 2019 5:35 AM GMT
ये कौन सा नोट है जो 157 साल में छठी बार बदल रहा है
X

नई दिल्ली: क्या आपको पता हैं की 20 रुपये का पहला नोट कब जारी हुआ था? आईये हम बताते है, इस नोट की पूरी यात्रा के बारे में, जो 157 साल पुराना है।

ये भी देखें:आईएस: सुरक्षा बलों के साथ मुठभेड़ में तीन आतंकवादी ढेर

बता दें कि रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने जल्द 20 रुपये का नया नोट जारी करने की घोषणा की है। महात्मा गांधी की नई सीरीज के तहत जारी होने वाले इस नोट पर उर्जित पटेल की जगह आए गवर्नर शक्तिकांत दास के हस्ताक्षर होंगे।

1862 में 20 रुपये के नोट सबसे पहले आने शुरू हुए थे

19वीं शताब्दी में 15 मई 1862 में 20 रुपये के नोट सबसे पहले आने शुरू हुए थे। उस समय भारत की राजधानी कोलकाता हुआ करती थी।प्राचीन समय में सोने की चिड़िया कहलाने वाला भारत देश ब्रिटिश शासनकाल का गुलाम हुआ करता था।

छपाई इलाहाबाद के प्रिंटिंग प्रेस में होती थी

ऐसा माना जाता था कि उस वक्त इन नोटों की छपाई इलाहाबाद के प्रिंटिंग प्रेस में हुआ करती थी।

20वीं शताब्दी के शुरूआत में 26 फरवरी 1901 को 20 रुपये का नया नोट आया। 20 रुपये का वह नोट सफेद रंग का हुआ करता था। उस नोट में हिन्दी, उर्दू, बांग्ला और गुजराती भाषा में 'बीस रुपये' लिखा हुआ करता था।

सन् 1972 में 20 रुपये का नया नोट आया जिसमें संसद भवन का चित्र पीछे छपा हुआ था। हालांकि यह नोट अभी भी मार्केट में कभी-कभार दिख जाता है।

कोणार्क के पहिए को नोट पर छापा गया

1980 में फिर से 20 रुपये के नोट में परिवर्तन किया गया। इसमें कोणार्क के पहिए को नोट पर छापा गया।

इसके बाद 2001 में नया नोट चलन में आया, जिसमें महात्मा गांधी का चित्र बना हुआ है और नोट के पीछे की ओर समुद्र के किनारा चित्रित किया गया है। वर्तमान समय में यही नोट चलन में है।

ये भी देखें:फैनी’ तूफान की देश में दस्तक- 24 घंटे का रेड अलर्ट

लगभग 18 साल बाद 2019 में एक बार फिर से 20 रुपए के नए नोट भारतीय बाजारों में दिखेंगे। आरबीआई ने अपनी वेबसाइट पर इस संबंध में जानकारी दे दी है। इस नोट पर भी देवनागरी में २० रुपये लिखा हुआ है।

Roshni Khan

Roshni Khan

Next Story