×

आरोग्य सेतु ऐप: सोशल मीडिया पर फनी मीम्स, लॉचिंग पर उठ रहे सवाल

हाल ही में “आरोग्य सेतु” ऐप को लेकर एक और अफवाह उड़ी है। कहा जा रहा है कि यह किसी को नहीं पता है कि “आरोग्य सेतु” ऐप किसने लॉन्च किया है। जी हां, आपको बता दें कि हाल ही में आरटीआई ने ऐप से संबंधित कुछ जानकारियां मांगी थी।

Newstrack
Published on: 2 Nov 2020 7:41 AM GMT
आरोग्य सेतु ऐप: सोशल मीडिया पर फनी मीम्स, लॉचिंग पर उठ रहे सवाल
X
आरोग्य सेतु ऐप: सोशल मीडिया पर फनी मीम्स, लॉचिंग पर उठ रहे सवाल

नई दिल्ली: कोरोना महामारी की रोकथाम के लिए भारत सरकार ने शुरूआती दौर में कई बड़े से बड़े कदम उठाएं। इस दौरान सरकार ने कोरोना संक्रमित लोगों को ट्रेस करने के लिए एक ट्रेसिंग ऐप भी लॉन्च किया, जिसका नाम है- “आरोग्य सेतु”। इस ऐप के लॉचिंग के बाद कई तरह के सवाल उठाये गए। कई बड़े हैकरों ने यह दावा किया कि यह ऐप आपकी प्राइवेसी को हैक कर लेता है। मगर बाद में भारत सरकार ने इस दावे को खारिज कर दिया।

“आरोग्य सेतु” ऐप किसने लॉन्च किया

हाल ही में “आरोग्य सेतु” ऐप को लेकर एक और अफवाह उड़ी है। कहा जा रहा है कि यह किसी को नहीं पता है कि “आरोग्य सेतु” ऐप किसने लॉन्च किया है। जी हां, आपको बता दें कि हाल ही में आरटीआई ने ऐप से संबंधित कुछ जानकारियां मांगी थी, जिसका जवाब देने में नेशनल इन्फॉर्मेटिक सेंटर (NIC) फेल हो गई। सही जवाब नहीं मिलने पर यह बात सामने आई कि इस ऐप को लाँच करने वाला कौन है? अब इसी सवाल को लेकर सोशल मीडिया पर फनी मेम्स बनने की होड़ शुरू हो गई।

सोशल मीडिया पर बने फनी मेम्स

“आरोग्य सेतु” का जन्मदाता कौन है इसे लेकर एक से बड़ कर एक फनी मीम्स देखने को मिल रहे है। ट्विटर पर एक यूजर ने एक फोटो टैग करके लिखा है, “भारत सरकार के लोग: - जिन्होंने #ArogyaSethuApp बनाया…”



Arogya सेतु ऐप Covid19 मामलों का पता लगा रहा है...

वहीं एक दूसरे यूजर ने लिखा है, “Arogya सेतु ऐप Covid19 मामलों का पता लगाने के लिए विकसित किया गया था। अब हर कोई ट्रेस कर रहा है कि इस ऐप को किसने विकसित किया। #ArogyaSethuApp”



इस मेम्स के कतार में एक और ट्विटर यूजर लिखती है, “#ArogyaSethuApp के पीछे कौन था? माई थी ..?तम थी ..?माई थी ............ तुम थी .......... कोन था ?? हा कोना था ????”

https://twitter.com/AdritaDutta07/status/1321682892670423043?s=20

यह चिंटू था?...

आरोग्य सेतु को लेकर एक यूजर ने एक विज्ञापन को ही शामिल कर लिया। यूजर ने लिखा है, “लोग भ्रमित हैं कि किसने #ArogyaSethuApp बनाया, नीचे दीप हम सभी जानते हैं कि यह चिंटू था”



सरकार ने दिया जवाब

बहरहाल, इस सवाल का जवाब भारत सरकार ने दे दिया है। इस विवादित बयान पर भारत सरकार ने कहा है कि आरोग्य सेतु ऐप का निर्माण राष्ट्रीय सूचना-विज्ञान केंद्र (एनआईसी) ने उद्योग और शैक्षणिक क्षेत्र के वालंटियर की सहायता बनाया है। इस अफवाह को लेकर सरकार ने एनआईसी को सख्त रवैया दिखाया है। सरकार ने यह साफ कर दिया है कि आरोग्य सेतु ऐप का नाम एनआईसी के वेबसाइट पर मौजूद है। मगर इस ऐप का डेवलेपर्स कौन है? इस पर अभी भी संसय बना हुआ है।

Newstrack

Newstrack

Next Story