कौन हैं एनकाउंटर स्पेशलिस्ट दया नायक, जो कर रहे बाबा सिद्दीकी हत्याकांड की जाँच

Baba Siddiqui: मुंबई में हुए बाबा सिद्दीकी की हत्या की जांच एनकाउंटर स्पेशलिस्ट दया नायक कर रहे हैं।

Sonali kesarwani
Published on: 13 Oct 2024 5:20 AM GMT (Updated on: 13 Oct 2024 5:22 AM GMT)
Daya Nayak encounter specialist
X

Daya Nayak encounter specialist (pic: social media) 

Baba Siddiqui: शनिवार की रात साढ़े नौ बजे के करीब मुंबई के बांद्रा में बाबा सिद्दीकी के ऊपर ताबड़तोड़ गोलियां बरसाई गई। जिसके बाद उन्हें गंभीर हालत में अस्पताल ले जाया गया। जहाँ डॉक्टरों ने उन्हें मृत घोषित कर दिया। उसके बाद शनिवार रात को ही महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में बाबा सिद्दीकी के निधन की पुष्टि कर दी थी। बाबा सिद्दीकी की हत्या के बाद पुलिस ने जाँच शुरू कर दी। बाबा पर गोलियां चलाने वाले तीन में से दो शूटरों को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। एक आरोपी फिलहाल पुलिस के पहुँच से फरार है। वहीं बाबा सिद्दीकी की मौत के बाद उनके बॉडी को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया गया है। आपको बता दें कि बाबा सिद्दीकी की मौत की मुंबई के एनकाउंटर स्पेशलिस्ट दया नायक कर रहे हैं। जानिए एनकाउंटर स्पेशलिस्ट दया नायक की पूरी डिटेल।

एनकाउंटर स्पेशलिस्ट दया नायक कौन है

बाबा सिद्दीकी की मौत की जांच कर रहे एनकाउंटर स्पेशलिस्ट दया नायक मुंबई पुलिस में एक भारतीय पुलिस सहायक निरीक्षक हैं। वो मुंबई पुलिस में 1995 में शामिल हुए थे। दया नायक 1990 के दशक के अंत में एक मुठभेड़-विशेषज्ञ के रूप में प्रसिद्ध हुए थे। डिटेक्शन यूनिट के सदस्य के रूप में, उन्होंने मुंबई अंडरवर्ल्ड के 80 से अधिक गैंगस्टरों को मार गिराया था। 2006 में, एक पत्रकार द्वारा आपराधिक संबंधों और आय से अधिक आय के आरोपों के आधार पर, उन्हें अस्थायी रूप से निलंबित कर दिया गया था। भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो को उनके खिलाफ कोई सबूत नहीं मिला, और उन्हें 2012 में मुंबई पुलिस द्वारा बहाल कर दिया गया था। उन्हें जनवरी 2014 में नागपुर में स्थानांतरित कर दिया गया था, और जुलाई 2015 में निलंबित कर दिया गया था।

इनके जीवन से प्रेरित बनी है फ़िल्में

दया नायक की कहानी के आधार पर कई फ़िल्में भी बन चुकी है। शिमित अमीन और एन चंद्रा की कगार की हिंदी फिल्में अब तक छप्पन नायक के जीवन पर आधारित हैं, जैसा कि कन्नड़ फिल्म एनकाउंटर दया नायक है। विश्राम सावंत द्वारा 2007 की फिल्म रिस्क में दया नायक के जीवन से आगे निकल गया है। 2010 में रिलीज हुई गोलिमार नाम की एक तेलुगु फिल्म भी उनके जीवन से प्रेरित है। 2012 बॉलीवुड फिल्म विभाग ने मुंबई पुलिस के मुठभेड़ विशेषज्ञों पर प्रकाश डाला। जजिसमें दया नायक की भूमिका संजय दत्त ने निभाई थी। अब तक छप्पन का सीक्वल फरवरी 2015 में अब तक छप्पन 2 नाम से रिलीज हुआ था।

Sonali kesarwani

Sonali kesarwani

Content Writer

Content Writer

Next Story