IAS Nidhi Chhibber: कौन हैं आईएएस निधि छिब्बर, जिन्हें नीति आयोग में मिली अहम जिम्मेदारी

IAS Nidhi Chhibber: निधि छिब्बर छत्तीसगढ़ कैडर की बेहद तेजतर्रार आईएएस अधिकारी मानी जाती हैं। वह 1994 बैच की आईएएस अफसर हैं।

Shishumanjali kharwar
Published on: 7 Aug 2024 11:00 AM GMT
ias nidhi chhibber
X

कौन हैं आईएएस निधि छिब्बर (न्यूजट्रैक)

IAS Nidhi Chhibber: केंद्र सरकार ने बुधवार को भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस) के कई वरिष्ठ अधिकारियों का फेरबदल किया है। इस फेरबदल में दर्जनों से आईएएस अफसरों (IAS Transfer) को कई अहम विभागों की जिम्मेदारी सौंपी गयी है। बुधवार को हुए फेरबदल में 1994 बैच की आईएएस अधिकारी निधि छिब्बर को नीति आयोग का अतिरिक्त सचिव बनाया गया है। आईएएस निधि छिब्बर नीति आयोग के सलाहकार पद की जिम्मेदारी भी संभाल रही हैं।

कौन हैं आईएएस निधि छिब्बर

निधि छिब्बर छत्तीसगढ़ कैडर की बेहद तेजतर्रार आईएएस अधिकारी मानी जाती हैं। वह 1994 बैच की आईएएस अफसर हैं। आईएएस निधि छिब्बर (IAS Nidhi Chhibber) मूलतः हरियाणा की रहने वाली हैं। श्रीमती छिब्बर उनका जन्म 24 जून 1969 को हुआ था। उन्होंने इतिहास से परास्नातक की डिग्री लेने के बाद एलएलबी भी की है। आईएएस निधि छिब्बर के पास इंटेलेलेक्चुअल प्रापर्टी राइट्स में पीजी डिप्लोमा भी है। चार सितंबर 1994 को निधि छिब्बर ने आईएएस की सर्विस ज्वॉइन की हैं। वे छत्तीसगढ़ जनपद के जांजगीर चांपा जिले की पांच माह तक कलेक्टर रहीं थीं। इसके अलावा निधि छिब्बर सामान्य प्रशासन विभाग की सचिव और मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी की जिम्मेदारी भी संभाल चुकी हैं।

2017 में केंद्रीय प्रतिनियुक्ति पर गयीं थीं निधि छिब्बर

साल 2017 में आईएएस अफसर निधि छिब्बर (IAS Nidhi Chhibber) केंद्रीय प्रतिनियुक्ति पर गईं थीं। इससे पूर्व भी उन्हें केंद्र सरकार के रक्षा मंत्रालय में उन्हें संयुक्त सचिव बनाया गया था। पर राज्य सरकार द्वारा रिलीव न करने के चलते केंद्र ने उन्हें 5 सालों तक केंद्रीय प्रतिनियुक्ति के लिए डिबार कर दिया था। इस फैसले को उन्होंने केंद्रीय प्रशासनिक न्यायाधिकरण में चुनौती दी थी। कैट का निर्णय उनके पक्ष में आने पर उन्होंने एक बार फिर से केंद्रीय प्रतिनियुक्ति के लिए आवेदन किया। जिसके बाद आईएएस निधि छिब्बर को केंद्र सरकार के रक्षा मंत्रालय में संयुक्त सचिव बनाया गया। निधि छिब्बर भारी उद्योग मंत्रालय में अतिरिक्त सचिव की भी जिम्मेदारी संभाल चुकी हैं।

13 मई 2022 को आईएएस निधि छिब्बर को सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (सीबीएसई) का अध्यक्ष बनाया गया था। उनकी नियुक्ति के खिलाफ उच्चतम न्यायालय में भी याचिका दायर की गयी थी। याचिका में यह हवाला दिया गया कि आईएएस निधि छिब्बर के पास शिक्षा के क्षेत्र में तीन वर्षों तक काम करने का पर्याप्त अनुभव नहीं है। जिसमें जवाब पेश करते हुए बताया गया कि श्रीमती छिब्बर ने निदेशक के कैडर में शिक्षा विभाग में 48 महीने तक काम किया है। इसके बाद साल 2024 में उन्हें नीति आयोग का सलाहकार नियुक्त किया गया। निधि छिब्बर के पति विकासशील भी छत्तीसगढ़ कैडर के ही आईएएस अधिकारी है। वह भी 1994 बैच के आईएएस हैं। वर्तमान में निधि छिब्बर और उनके पति विकासशील केंद्रीय प्रतिनियुक्ति पर हैं।

Shishumanjali kharwar

Shishumanjali kharwar

कंटेंट राइटर

मीडिया क्षेत्र में 12 साल से ज्यादा कार्य करने का अनुभव। इस दौरान विभिन्न अखबारों में उप संपादक और एक न्यूज पोर्टल में कंटेंट राइटर के पद पर कार्य किया। वर्तमान में प्रतिष्ठित न्यूज पोर्टल ‘न्यूजट्रैक’ में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं।

Next Story