Surinder Singh Chaudhary: कौन हैं सुरिंदर सिंह चौधरी, जो बने जम्मू-कश्मीर के डिप्टी सीएम

Surinder Singh Chaudhary: उप राज्यपाल मनोज सिन्हा ने कश्मीर इंटरनेशनल कन्वेंशन सेंटर में उमर अब्दुल्ला को पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलायी। उल्लेखनीय है कि उमर अब्दुल्ला ने दूसरी बार जम्मू कष्मीर के मुख्यमंत्री पद की शपथ ली है।

Shishumanjali kharwar
Published on: 16 Oct 2024 6:55 AM GMT (Updated on: 16 Oct 2024 7:40 AM GMT)
jammu deputy cm surinder singh chadhary
X

कौन हैं जम्मू-कश्मीर के डिप्टी सीएम सुरिंदर सिंह चौधरी (सोशल मीडिया)

Surinder Singh Chaudhary: केंद्र शासित प्रदेश जम्मू कश्मीर के पहले मुख्यमंत्री के तौर पर उमर अब्दुल्ला ने बुधवार को शपथ ग्रहण कर लिया है। उप राज्यपाल मनोज सिन्हा ने कश्मीर इंटरनेशनल कन्वेंशन सेंटर में उमर अब्दुल्ला को पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलायी। उल्लेखनीय है कि उमर अब्दुल्ला ने दूसरी बार जम्मू कश्मीर के मुख्यमंत्री पद की शपथ ली है। इससे पहले साल 2009 में वह जम्मू कश्मीर के मुख्यमंत्री रह चुके हैं।

उमर अब्दुल्ला के शपथ लेने के बाद सुरिंदर कुमार चौधरी ने जम्मू कश्मीर (Jammu and Kashmir) के उपमुख्यमंत्री पद की शपथ ली। सुरिंदर चौधरी ने नौशेरा से भारतीय जनता पार्टी के उम्मीदवार रवींद्र रैना को हराकर जीत दर्ज की है। उमर अब्दुल्ला ने जम्मू कश्मीर में चुनाव प्रचार के दौरान कहा था कि आज भले ही सुरिंदर कुमार चौधरी को लोग नहीं जानते हैं। लेकिन जल्द ही लोग उन्हें जानने लगेंगे।

जम्मू कश्मीर के उपमुख्यमंत्री (Deputy CM) सुरिंदर सिंह चौधरी ने महबूबा मुफ्ती की नेतृत्व वाली पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीपी) से अपने राजनीतिक करियर की शुरूआत की थी। हालांकि बाद श्री चौधरी अब्दुल्ला परिवार के साथ खड़े हो गये थे। साल 2014 में सुरिंदर सिंह चौधरी ने नौशेरा से चुनाव लड़ा था। लेकिन उस चुनाव में रविंदर रैना ने चौधरी को लगभग दस हजार वोटों के अंतर से शिकस्त दी थी। साल 2008 में जम्मू कश्मीर में हुए विधानसभा चुनाव सुरिंदर सिंह चौधरी ने नौशेरा से ही जीत दर्ज की थी।

सुरिंदर सिंह चौधरी की संपत्ति (Surinder Singh Choudhary Net Worth)

चुनावी हलफनामे के अनुसार, जम्मू कश्मीर के उपमुख्यमंत्री (Jammu and Kashmir Deputy CM) सुरिंदर सिंह चौधरी के पास करीब 2.3 करोड़ रुपये की संपत्ति है। सुरिंदर सिंह चौधरी की कमाई का जरिया विधायक के तौर पर आने वाली उनकी पेंशन और मकान का किराया जम्मू कश्मीर के उपमुख्यमंत्री ने साल 1987 में जम्मू-कश्मीर राज्य स्कूल शिक्षा बोर्ड से 12वीं पास की थी।

Shishumanjali kharwar

Shishumanjali kharwar

कंटेंट राइटर

मीडिया क्षेत्र में 12 साल से ज्यादा कार्य करने का अनुभव। इस दौरान विभिन्न अखबारों में उप संपादक और एक न्यूज पोर्टल में कंटेंट राइटर के पद पर कार्य किया। वर्तमान में प्रतिष्ठित न्यूज पोर्टल ‘न्यूजट्रैक’ में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं।

Next Story