कौन है जस्टिस संजीव खन्ना? CJI चंद्रचूड़ ने नए चीफ जस्टिस के लिए मोदी सरकार को भेजा इनका नाम

Justice Sanjiv Khanna: नए चीफ जस्टिस के लिए CJI डीवाई चंद्रचूड़ ने मोदी सरकार को पत्र लिखकर अपनी सिफारिस भेज दी है।

Sonali kesarwani
Published on: 17 Oct 2024 5:05 AM GMT
Justice Sanjiv Khanna
X

Justice Sanjiv Khanna

Justice Sanjiv Khanna: सुप्रीम कोर्ट के चीफ जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ का कार्यकाल 10 नवंबर 2024 को खत्म होने जा रहा है। जिसकी वजह से अगले चीफ जस्टिस के चयन की प्रक्रिया तेज हो गई है। नए चीफ जस्टिस के चुनाव के लिए पिछले शुक्रवार को केंद्र सरकार की तरफ से सीजेआई चंद्रचूड़ को एक पत्र भेजा गया था जिसमें कहा गया था कि वो मेमोरेंडम ऑफ प्रोसीजर के अनुसार अपनी सिफारिश भेज दें। अब इसी प्रक्रिया के तहत चीफ जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ ने सरकार को पत्र लिखकर अपनी सिफारिश भेज दी है। अपनी सिफारिश में CJI ने जस्टिस संजीव खन्ना का नाम भेजा है। जानिए कौन हैं जस्टिस संजीव खन्ना।

कौन हैं जस्टिस संजीव खन्ना?

जस्टिस संजीव खन्ना सुप्रीम कोर्ट के वरिष्ठ जस्टिस हैं। इनका जन्म 14 मई 1960 को हुआ था। उन्होंने साल 1983 में दिल्ली बार काउंसिल में अधिवक्ता के रूप में रजिस्ट्रेशन कराया था। उन्होंने शुरुआत में तीस हजारी परिसर स्थित जिला अदालतों में प्रैक्टिस की और बाद में दिल्ली हाई कोर्ट और न्यायाधिकरणों में चले गए। जस्टिस संजीव खन्ना आयकर विभाग के वरिष्ठ स्थायी वकील के रूप में लंबे समय तक काम किया है और 2004 में उन्हें राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली के लिए स्थायी वकील (सिविल) नियुक्त किया गया था। वह दिल्ली हाईकोर्ट में अतिरिक्त लोक अभियोजक और एमिकस क्यूरी के रूप में कई आपराधिक मामलों में पेश होकर बहस कर चुके हैं।

2019 में बने सुप्रीम कोर्ट के जज

जस्टिस संजीव खन्ना 2005 में वह दिल्ली हाई कोर्ट के एडिशनल जज के रूप में पदोन्नत हुए और 2006 में स्थायी न्यायाधीश बनाए गए। दिल्ली हाई कोर्ट के जज के रूप में उन्होंने दिल्ली अकादमी, दिल्ली अंतर्राष्ट्रीय मध्यस्थता केंद्र और जिला कोर्ट के अध्यक्ष/प्रभारी का पद भी संभाला है। जस्टिस संजीव खन्ना 18 जनवरी 2019 में सुप्रीम कोर्ट का जस्टिस बनाया गया। जस्टिस संजीव खन्ना ने 17 जून 2023 से 25 दिसंबर 2023 तक सुप्रीम कोर्ट लीगल सर्विस कमेटी के अध्यक्ष का पद भी संभाला। जानकारी के लिए बता दे कि जस्टिस संजीव खन्ना का कार्यकाल लगभग 6 महीने का होगा। ये अगले साल 13 मई 2025 को रिटायर हो जायेंगे।

Sonali kesarwani

Sonali kesarwani

Content Writer

Content Writer

Next Story