×

Rajasthan Deputy CM: कौन हैं राजस्थान के नए डिप्टी सीएम प्रेमचंद बैरवा? जिन्हें सरकार में मिली बड़ी जिम्मेदारी

Rajasthan New Deputy CM: राजस्थान बीजेपी की तस्वीर साफ हो गयी है। भजन लाल शर्मा को मुख्यमंत्री तो प्रेमचंद बैरवा और दीया कुमारी को नया उप मुख्यमंत्री बनाया गया है।

aman
Report aman
Published on: 12 Dec 2023 11:30 AM GMT (Updated on: 12 Dec 2023 11:49 AM GMT)
Rajasthan Deputy CM
X

प्रेमचंद बैरवा (Social Media)

Prem Chand Bairwa: राजस्थान में भारतीय जनता पार्टी (BJP) सरकार की तस्वीर साफ हो गयी है। भजन लाल शर्मा को मुख्यमंत्री बनाया गया है। वहीं, दीया कुमारी और प्रेमचंद बैरवा को उपमुख्यमंत्री की कमान सौंपी गयी है। हालांकि, दीया कुमारी का नाम तो मुख्यमंत्री की रेस में था, लेकिन प्रेमचंद बैरवा सभी को चौंका गए। तो चलिए आपको बताते हैं कौन हैं प्रेमचंद बैरवा?

प्रेमचंद बैरवा (Premchand Bairwa) जयपुर जिले की विधानसभा सीट दुदु से विधायक हैं। 3 दिसंबर को आए चुनाव परिणामों में उन्होंने भाजपा प्रत्याशी के तौर पर जीत दर्ज की थी। प्रेमचंद बैरवा ने कांग्रेस उम्मीदवार बाबूलाल नागर को शिकस्त दी थी। बता दें, पिछले चुनाव में यानी 2018 के राजस्थान विधानसभा चुनाव में बीजेपी उम्मीदवार डॉ. प्रेमचंद बैरवा के सामने निर्दलीय प्रत्याशी बाबूलाल नागर थे। उन्होंने बैरवा को पराजित किया था। लेकिन, इस बार नागर को कांग्रेस पार्टी ने इसी सीट से मैदान में उतारा था। बैरवा ने नागर को हराया।

1995 में की राजनीतिक जीवन की शुरुआत

प्रेम चंद बैरवा (Prem Chand Bairwa) दूदू से बीजेपी विधायक चुने गए हैं। उन्होंने इस बार के विधानसभा चुनाव में 35,743 वोटों के अंतर जीत दर्ज की। उन्होंने चुनाव में बाबूलाल नागर को करारी शिकस्त दी थी। बैरवा ने 1995 में ब्लॉक संगठन से राजनीतिक जीवन की शुरुआत की थी।

केंद्रीय पर्यवेक्षक राजनाथ सिंह सहित अन्य पहुंचे थे जयपुर

भारतीय जनता पार्टी के केंद्रीय पर्यवेक्षक राजनाथ सिंह (Rajnath Singh) मंगलवार दोपहर जयपुर पहुंचे थे। राजनाथ सिंह के साथ सह-पर्यवेक्षक विनोद तावड़े (Vinod Tawde) और सरोज पांडेय (Saroj Pandey) भी जयपुर पहुंचे थे। राजस्थान में भाजपा के चुनाव प्रभारी केंद्रीय मंत्री प्रहलाद जोशी (Prahlad Joshi) भी चार्टर्ड विमान से उनके साथ पहुंचे। बीजेपी की प्रदेश इकाई के अध्यक्ष सीपी जोशी और पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे (Vasundhara Raje) ने जयपुर हवाई अड्डे पर पहुंचने पर सभी नेताओं का स्वागत किया। यहां से ये सभी हवाईअड्डे के पास एक होटल पहुंचे।

115 सीट पर जीत के साथ बीजेपी को बहुमत

राजस्थान में 200 में से 199 सीट के लिए हुए चुनाव के परिणाम इसी महीने 3 दिसंबर को घोषित किये गए थे। बीजेपी ने 115 सीट पर जीत हासिल कर बहुमत पाया। बता दें, राजस्थान उन तीन राज्यों में से एक है जहां बीजेपी ने हाल के चुनावों में जीत हासिल की।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story