×

रिश्वतखोरी : सना सतीश बाबू कौन है, सीबीआई की रार का किरदार

राम केवी
Published on: 24 Oct 2018 1:16 PM GMT
रिश्वतखोरी : सना सतीश बाबू कौन है, सीबीआई की रार का किरदार
X

नई दिल्ली : सना सतीश बाबू नाम का शख्स कौन है जो कि सीबीआई के वर्तमान विवाद की धुरी बना। यह सवाल सबके दिलो दिमाग पर हावी हो रहा है। क्योंकि हैदराबाद के इसी कारोबारी के बयान पर ही सीबीआई के नंबर दो के अधिकारी राकेश अस्थाना के विरुद्ध प्राथमिकी दर्ज कर कार्रवाई की गई। एक मजिस्ट्रेट के सामने दिये गए सना सतीश बाबू के बयान ने ही सीबीआई के दो वरिष्ठ अधिकारियों के विवाद को जटिल बना दिया।

ये भी पढ़ें…रिश्वतखोरी : सीबीआई के डीएसपी देवेंद्र 7 दिनों की CBI हिरासत में

FIR निरस्त करने के लिए अस्थाना ने किया हाईकोर्ट का रुख

ये भी पढ़ें…देश की सबसे बड़ी पुलिस फोर्स व प्रतिष्ठित जांच एजेंसी सीबीआई सबसे बुरे दौर में

सना सतीश बाबू आंध्र में काकीनाडा का रहने वाला है। सना कुछ समय तक आंध्र प्रदेश स्टेट इलेक्ट्रिसिटी बोर्ड का कर्मचारी रहा। बाद में यह नौकरी छोड़कर हैदराबाद चला गया और कई कंपनियां खड़ी कर दीं। सना के तेलुगुदेशम, कांग्रेस और वाईएसआर कांग्रेस के कई राजनेताओं से करीबी रिश्ते रहे हैं।

सना सतीश बाबू के साथ गोल्डकोस्ट प्रापर्टीज प्रा. लि. के डायरेक्टर रहे पूर्व क्रिकेटर व तेलंगाना बैडमिंटन एसोसिएशन के उपाध्यक्ष वी चामुंडेश्वरनाथ का कहना है कि वह करीब आठ वर्ष तक काकीनाडा में गोल्डकोस्ट के लिए प्रापर्टी डीलिंग के काम से जुड़े रहे लेकिन पिछले कुछ वर्षों से वह उनके संपर्क में नहीं हैं।

उन्होंने कहा कि मै सतीश बाबू के संपर्क में तब आया जब वह गोदावरी डिस्ट्रिक्ट क्रिकेट एसोसिएशन के अध्यक्ष थे और मै आंध्र क्रिकेट एसोसिएशन का सेक्रेटरी था।

चामुंडेश्वरनाथ का कहना है कि सतीश ने पालिटेक्निक इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में किया था और उन्हें प्रतिपूर्ति आधार पर एपीएसईबी में नियुक्त किया गया था।

सतीश सना के खिलाफ अक्टूबर 2017 में ईडी द्वारा दायर आरोप पत्र में कहा गया था कि वह सीबीआई के एक अन्य मामले में हैदराबाद के एमबीएस ज्वेलर्स के सुकेश गुप्ता की जमानत के लिए दिल्ली गए थे। उस समय के कांग्रेस नेता और अब वाईएसआर कांग्रेस के नेता बोचा सत्यनारायण उनके साथ गए थे। ईडी ने एम्मार घोटाले में कोनेरू प्रसाद के पुत्र कोनेरू प्रदीप को मोइन कुरैशी को भुगतान करने का आरोपी बनाया। सीबीआई निदेशक एपी सिंह और कुरैशी के बीच बीबीएम (ब्लैकबेरी) संदेशों में कोनेरू और सतीश सना का कई बार जिक्र आया है। सूत्रों का यह भी कहना है कि सीश गोदावरी जिले से कई कांग्रेसी मंत्रियों के उतना ही करीबी है जितना कि वह तेलुगुदेशम नेताओं के है।

राम केवी

राम केवी

Next Story