×

Chhattisgarh CM: छत्तीसगढ़ का कौन बनेगा मुख्यमंत्री? दावेदार तो कई

Chhattisgarh CM: छत्तीसगढ़ में भाजपा की सरकार बन रही है। अब सवाल एक ही है - मुख्यमंत्री कौन बनेगा। संभावित नाम कई हैं। जानते हैं इनके बारे में।

Neel Mani Lal
Written By Neel Mani Lal
Published on: 3 Dec 2023 3:52 PM GMT
Who will become the Chief Minister of Chhattisgarh? There are many contenders: Raman Singh, Arun Saav, OP Choudhary, Vijay Baghel
X

छत्तीसगढ़ का कौन बनेगा मुख्यमंत्री? दावेदार तो कई: रमन सिंह, अरुण साव, ओपी चौधरी, विजय बघेल: Photo- Social Media

Chhattisgarh CM: छत्तीसगढ़ में भाजपा की सरकार बन रही है। अब सवाल एक ही है - मुख्यमंत्री कौन बनेगा। संभावित नाम कई हैं। जानते हैं इनके बारे में।

अरुण साव, प्रदेश भाजपा अध्यक्ष

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के वरिष्ठ नेता अभयराम साव के बेटे अरुण राव का नाम चर्चा में है। शुरुआती दिनों में अरुण अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (एबीवीपी) के साथ सक्रिय रूप से जुड़े हुए थे। 1996 में वह भारतीय जनता युवा मोर्चा में शामिल हो गए और 2019 में अपना पहला लोकसभा टिकट प्राप्त किया, और बिलासपुर से कांग्रेस उम्मीदवार के खिलाफ 1,40,000 से अधिक वोटों से जीत हासिल की। अरुण साव को अगस्त 2022 में राज्य इकाई का अध्यक्ष नियुक्त किया गया था। कारण था मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की ओबीसी राजनीति का मुकाबला करना। ओबीसी राज्य की आबादी का लगभग आधा हिस्सा हैं, और कांग्रेस के लिए उनके समर्थन ने 2018 के विधानसभा चुनावों में उसकी जीत सुनिश्चित की है।

रमन सिंह

छत्तीसगढ़ के पूर्व और सबसे लंबे समय तक मुख्यमंत्री रहने वाले रमन सिंह, जो 2018 में कांग्रेस की जीत के बाद सुर्खियों से गायब हो गए, भी संभावित सीएम उम्मीदवार हैं। सत्ता में रहने के दौरान, 71 वर्षीय रमन सिंह को गरीबों को 2-3 रुपये प्रति किलोग्राम सस्ता चावल देने के लिए "चाउर वाले बाबा" उपनाम मिला है।

ओपी चौधरी

2005 बैच के छत्तीसगढ़-कैडर के आईएएस अधिकारी ओपी चौधरी, जो रायगढ़ में कांग्रेस के प्रकाश शक्रजीत नाइक के खिलाफ मैदान में थे, भी संभावित सीएम उम्मीदवार हैं। 13 साल के करियर के बाद चौधरी 2018 में आईएएस छोड़कर भाजपा में शामिल हो गए। चौधरी लोकप्रिय हैं और उन्हें नक्सल प्रभावित दंतेवाड़ा जिले में अटल बिहारी वाजपेयी एजुकेशन सिटी की स्थापना का श्रेय दिया जाता है। 2011 और 2013 के बीच दंतेवाड़ा के जिला मजिस्ट्रेट के रूप में उनके कार्यकाल के दौरान यह बड़ी शैक्षणिक सुविधा विकसित हुई। यूपीए सरकार के तहत, शैक्षिक पहल पर उनके काम ने उन्हें 2011-12 के लिए लोक प्रशासन में उत्कृष्टता में प्रधानमंत्री पुरस्कार दिलाया था।

विजय बघेल

दुर्ग से भाजपा सांसद विजय बघेल पाटन में अपने चाचा, छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल से चुनाव लड़े। यह पहली बार नहीं है जब बघेल चुनाव में भिड़े हैं, वे 2003, 2008 और 2013 में भी प्रतिद्वंद्वी रहे हैं। भूपेश ने तीन में से दो चुनाव जीते, लेकिन 2008 में विजय ने उन्हें 7,842 वोटों से हरा दिया।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story