×

देश में अलग टाइम जोन बनाने की तैयारी, क्यों है जरुरत...क्या होगा फायदा

Rishi
Published on: 12 Sep 2017 3:33 PM GMT
देश में अलग टाइम जोन बनाने की तैयारी, क्यों है जरुरत...क्या होगा फायदा
X

योगेश मिश्र योगेश मिश्र

लखनऊ। भारत में नया अलग टाइम जोन बनाने की सुगबुगाहट तेज हो गई है। इस बार नये टाइम जोन की जरूरत को हवा पूर्वोत्तर के राज्य अरुणाचल प्रदेश से मिली है।

अरुणाचल के मुख्यमंत्री पेमा खांडू ने पूर्वोत्तर राज्यों के लिये एक नया टाइम जोन बनाये जाने की मांग की है। पूर्वोत्तर के लिये अलग टाइम जोन बन जाये तो हर साल 2.7 अरब यूनिट बिजली बचाई जा सकती है।

ये भी देखें:प्रदूषण और शहरीकरण के चलते 687 पौधों और जीवों की प्रजातियां संकट में

ये भी देखें:सवाल तो बनता है! 111 डाॅलर प्रति बैरल पर 65 रू, तो 48 डाॅलर पर 72 रू में पेट्रोल क्यों ?

इससे पहले भी अलग टाइम जोन बनाने की मांग डॉ. मुरली मनोहर जोशी के केंद्र में मंत्री रहते हुये हुई थी। इस बाबत उस समय पत्रावली भी चली थी। नया अलग टाइम जोन भारत के लिये भले ही नया प्रयोग हो पर दुनिया के तमाम देशों में अलग-अलग टाइम जोन हैं। सबसे अधिक 12 टाइम जोन फ्रांस में है। अमेरिका और रूस में भी 11-11 टाइम जोन हैं। ब्रिटेन में 9, ऑस्ट्रेलिया में आठ और कनाडा में छ: टाइम जोन हैं।

ये भी देखें:RSS प्रमुख भागवत पर दिग्विजय का अबतक का सबसे बड़ा हमला

ये भी देखें:बधाई: आस्ट्रेलियाई महिला फुटबाल खिलाड़ियों की सैलरी में ऐतिहासिक बढ़ोतरी

अरुणाचल के मुख्यमंत्री पेमा खांडू भारतीय जनता पार्टी से हैं इसलिये उनकी बात पर कान देना पार्टी के लिये जरूरी हो सकता है उनका तर्क है कि उत्तर-पूर्व के राज्यों में सुबह 4 बजे सूर्योदय हो जाता है जबकि शाम 5 बजे अंधेरा छा जाता है इसलिये देश के अन्य इलाकों की तरह कार्यालय के समय का 10 से 5 होना व्यवहारिक नहीं है।

एक अध्ययन के मुताबिक इस पर अमल किया जाये तो पूर्वोत्तर के राज्य अलग टाइम जोन बनने के बाद 2.7 अरब यूनिट बिजली की बचत कर सकते हैं।

ये भी देखें:क्या राहुल भईया! इतना भोलापन, कसम से बता ही दो… कर कैसे लेते हो

ये भी देखें:लखनऊ मेट्रो, कांशीराम इको गार्डन और शिक्षमित्रों पर मायावती का दर्द !

गोरतलब है कि पूरी दुनिया के नक्शे को देशांश रेखाओं के आधार पर हर 15 अंश के अंतर पर 24 बराबर-बराबर काल्पनिक हिस्सों में बांटा गया है। जिसकी शुरुआत शून्य अंश से होती है जो इग्लैड के ग्रीनविच में स्थित वेधशाला से शुरू होती है।

ग्रीनविच वेधशाला से दाहिने तरफ वाले देशों का समय आगे होता है जबकि बाये तरफ वाले देशों का समय पीछे। भारत में यह रेखा इलाहाबाद के नैनी से होकर गुजरती है जो ग्रीनविच रेखा से 82.5 डिग्री अंश दाहिनी ओर है। गणना के मुताबिक भारत का समय ग्रीनविच के समय से साढ़े पांच घण्टे आगे रहेगा।

ये भी देखें:योगी के आदेशों को दर-किनार रख सिगरेट के कश लगाते नजर आए दरोगा साहब

Rishi

Rishi

आशीष शर्मा ऋषि वेब और न्यूज चैनल के मंझे हुए पत्रकार हैं। आशीष को 13 साल का अनुभव है। ऋषि ने टोटल टीवी से अपनी पत्रकारीय पारी की शुरुआत की। इसके बाद वे साधना टीवी, टीवी 100 जैसे टीवी संस्थानों में रहे। इसके बाद वे न्यूज़ पोर्टल पर्दाफाश, द न्यूज़ में स्टेट हेड के पद पर कार्यरत थे। निर्मल बाबा, राधे मां और गोपाल कांडा पर की गई इनकी स्टोरीज ने काफी चर्चा बटोरी। यूपी में बसपा सरकार के दौरान हुए पैकफेड, ओटी घोटाला को ब्रेक कर चुके हैं। अफ़्रीकी खूनी हीरों से जुडी बड़ी खबर भी आम आदमी के सामने लाए हैं। यूपी की जेलों में चलने वाले माफिया गिरोहों पर की गयी उनकी ख़बर को काफी सराहा गया। कापी एडिटिंग और रिपोर्टिंग में दक्ष ऋषि अपनी विशेष शैली के लिए जाने जाते हैं।

Next Story