×

इटली में जगह-जगह क्यों लिखा होता है 'साला कांग्रेसी', जानें इसका मतलब

दरअसल, ट्विटर पर हमें एक तस्वीर दिखी। जिसमें लिखा था ‘Sala Congressi’ यानी साला कांग्रेसी। तो हमने जानना चाहा कि आखिर इसका क्या मतलब है।

Shivakant Shukla
Published on: 4 Jun 2019 11:30 AM GMT
इटली में जगह-जगह क्यों लिखा होता है साला कांग्रेसी, जानें इसका मतलब
X

लखनऊ: 'साला कांग्रेसी' शब्द सुनकर आप हैरान हो गए होंगे, और हां यहां कोई किसी को 'साला कांग्रेसी' कह दे तो शायद उसे जमकर लात घूंसे भी खाने पड़ सकते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं इस शब्द का इस्तेमाल इटली में खूब किया जाता है। तो आइये हम आपको बताते हैं ऐसा क्यों?

दरअसल, ट्विटर पर हमें एक तस्वीर दिखी। जिसमें लिखा था ‘Sala Congressi’ यानी साला कांग्रेसी। तो हमने जानना चाहा कि आखिर इसका क्या मतलब है। वैसे तो हमें ऐसी असंसदीय और अमर्यादित भाषा का इस्तेमाल करने को मना किया जाता है लेकिन अब जब लिखा है तो वो कहना ही पड़ रहा है।

ये भी पढ़ें— श्रीराम सागर परियोजना को इस साल कालेश्वरम के पानी से भर जाएगा : C.M राव



ये भी पढ़ें— जानलेवा ‘निपाह’ वायरस की भारत में दस्तक, केरल में आया पहला निपाह केस

इस फोटो को देखने पर ऐसा लग रहा था कि किसी कमरे की ओर इशारा किया जा रहा है। यानी या तो उस कमरे के मालिक के बारे में बात हो रही है या उस कमरे की। फिर हमने सोचा कि बात की तह तक जाते हैं। मामला है क्या, मालूम करते हैं। इतना मालूम चल गया था कि बोर्ड इटली के एक होटल में लगा हुआ था। सो हमने ‘Sala Congressi’ को इंग्लिश में ट्रांसलेट किया। जो मालूम चला, अद्भुत था। आप खुद ही देख लीजिये।

ये भी पढ़ें— भारत में बन रही दुनिया की सबसे ऊंची ‘शिव मूर्ति’, भक्तों को इंतजार हैं तो बस दर्शन का

तो इटली में साला कांग्रेसी का मतलब होता है कांफ्रेंस हॉल। वहां अगर कोई आपसे पूछे ‘साला कांग्रेसी किधर है’ तो किसी कांग्रेसी की तरफ़ इशारा मत कर दीजियेगा। कॉन्फ्रेंस हॉल समझकर ही उत्तर दीजियेगा।

Shivakant Shukla

Shivakant Shukla

Next Story