×

Indian Cities Names: क्या आप भी जानते हैं कि शहरों नाम के साथ क्यों जुड़ा 'पुर', जानिए इसका मतलब

Why Pur Word Used In Indian Cities Name: आपने देखा होगा कि भारत के अधिकांश शहरों के नाम पर 'पुर' है। लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि इन नामों में 'पुर' का उपयोग क्यों किया जाता है।

Jugul Kishor
Published on: 5 Jan 2023 10:21 AM GMT
Why Pur Word Used In Indian Cities Name
X

Why Pur Word Used In Indian Cities Name (Pic: Social Media)

Why Pur Word Used In Indian Cities Name: आपने देखा होगा कि भारत के अधिकांश शहरों के नाम के लास्ट में 'पुर' है। जैसे जयपुर, जोधपुर, रामपुर, कानपुर, नागपुर, जबलपुर, रायपुर, बिलासपुर, उदयपुर, गोरखपुर, सोलापुर, फतेहपुर, जौनपुर। आप जिस स्थान पर रहते हैं, उसके नाम में भी यह वही हो सकता है। लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि इन नामों में पुर का इस्तेमाल क्यों किया जाता है और 'पुर' का मतलब क्या होता है। न्यूजट्रैक की इस विशेष रिपोर्ट में जाने, शहरों के नाम के साथ क्यों जुड़ा है पुर और क्या है इसका मतलब।

शहरों के नाम के साथ क्यों जुड़ा है 'पुर'

हर शहर के नाम के पीछे एक कहानी होती है। इन शहरों के नाम में जुड़े 'पुर' का भी मतलब है और वो भी ऐतिहासिक है। चूंकि राजा जयसिंह ने जयपुर की स्थापना की थी, तो उन्हीं के नाम पर जय के नाम पर यह जयपुर हो गया। वैसे ही उदयपुर को महाराणा उदयसिंह ने बसाया था, तो उनके नाम उदय के आगे पुर जोड़कर 'उदयपुर' बन गया। इसी तरह गुरु गोरक्षनाथ के नाम पर गोरखपुर का नाम भी पड़ा। बाकी शहरों की भी ऐसी ही कहानी है। सभी दो अलग-अलग शब्दों को जोड़कर बनाए गए इसके किसी स्थान आदि के लिए पुर का प्रयोग बहुत काल से होता आ रहा है। महाभारत में हस्तिनापुर में एक पुर था।

'पुर' शब्द का मतलब

पुर शब्द की बात करें तो इसका अर्थ शहर या किला होता है। इसका उल्लेख ऋग्वेद में मिलता है और ऐसे में किसी विशेष नाम के बाद पुर लगाकर उस नगर का नाम रखा जाता है। वैसे कई जानकारों का मानना ​​है कि पुर शब्द अरबी भाषा में भी आता है और इस वजह से पुर अफगानिस्तान, ईरान के कई शहरों के पीछे भी पाया जाता है। जैसे, पुर का उपयोग निवास स्थान के रूप में किया जाता था। ऐसे में इसका प्रयोग शहरों के नाम में भी किया जाता है।

Jugul Kishor

Jugul Kishor

Content Writer

मीडिया में पांच साल से ज्यादा काम करने का अनुभव। डाइनामाइट न्यूज पोर्टल से शुरुवात, पंजाब केसरी ग्रुप (नवोदय टाइम्स) अखबार में उप संपादक की ज़िम्मेदारी निभाने के बाद, लखनऊ में Newstrack.Com में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं। भारतीय विद्या भवन दिल्ली से मास कम्युनिकेशन (हिंदी) डिप्लोमा और एमजेएमसी किया है। B.A, Mass communication (Hindi), MJMC.

Next Story