×

Hargila Army: हरगिला आर्मी के जरिए सारस पक्षी को विलुप्त होने से बचा रही है वन्यजीव संरक्षणवादी पूर्णिमा

हरगिला संरक्षण परियोजना की संस्थापक पूर्णिमा देवी बर्मन ने सारस पक्षी के संरक्षण के लिए दादरा गांव में 30 सदस्यों के साथ एक महिला समूह का गठन किया।

Ramkrishna Vajpei
Published on: 11 July 2022 12:45 PM GMT
Sarus Bird
X

Sarus Bird| (Social Media)

Hargila Army: कहते हैं जहां चाह होती है वहां राह होती है। अपने देश में शहरी क्षेत्रों की कुछ महिलाओं को छोड़ दें तो विकास के बावजूद ग्रामीण क्षेत्रों की महिलाएं आज भी संघर्ष और शोषण की मिसाल हैं। लेकिन यह सिर्फ महिलाओं के साथ ही नहीं है। रुढियों और परंपरा के नाम पर प्रकृति के बीच रहने वाले लोग भी प्रकृति का कितना नुकसान करते हैं। इसे इस कहानी से समझा जा सकता है। जिसने न सिर्फ महिलाओं की जिंदगी में उजाले की किरण दी बल्कि लुप्त होने जा रहे एक पक्षी की प्रजाति को फिर से पनपने और उडने के लिए पंख दिये। आज एक दो नहीं दर्जनों की तादाद में उड़ते पक्षी संघर्ष और अस्तित्व की अनूठी दास्तां पेश कर रहे हैं।

एक लुप्तप्राय पक्षी प्रजाति को बचाने के लिए महिलाओं का आंदोलन

ये कहानी है गुवाहाटी (Guwahati) के बाहरी इलाके में असम (Assam) के दादरा गांव (Dadra Village) में एक लुप्तप्राय पक्षी प्रजाति (endangered bird species) को बचाने के लिए महिलाओं के आंदोलन की। ये महिलाएं प्रसिद्ध असमिया सफेद और लाल दुपट्टा, जिसे स्थानीय भाषा मे गामुसा कहा जाता है, को बुनने का काम करती हैं। ये गामुसा अपने पक्षी रूपांकनों के लिए पर्यटकों का पसंदीदा है। इस काम ने किस तरह पर्यावरण के संरक्षण के लिए महिलाओं को प्रेरित किया है। यही है इसकी कहानी।

इस गांव की महिलाओं के जुनून और प्रेरणा से बड़े सारस (Sarus bird) को बचाने की इच्छा जन्म लेती है, दुर्लभ सारस (Sarus bird) के गले में झूलता हुआ हवा का थैला होता है, इस पक्षी को हरगिला (Hargila) कहा जाता है। हरगिला का अर्थ है हड्डी निगलने वाला, अधिक से अधिक एक दशक पहले ये विलुप्त होने के कगार पर था, ऐसा उसके निवास स्थान के नुकसान और लोगों की उदासीनता के कारण हुआ था। आज, दादरा और पोचरिया के ऊपर नीला आकाश राजसी उड़ने वाले सारसों से भरा हुआ है, जिसका श्रेय महिलाओं की हरगिला सेना को जाता है जिन्होंने पक्षी को बचाने का संकल्प लिया है।

गुवाहाटी स्थित वन्यजीव संरक्षणवादी (wildlife conservationist) और हरगिला संरक्षण परियोजना (Hargila Conservation Project) की संस्थापक पूर्णिमा देवी बर्मन (Founder Purnima Devi Burman) के मुताबिक ये पक्षी प्रकृति की सफाई करने वाले दल हैं। दस फीट के पंखों के साथ पांच फीट की ऊंचाई पर खड़ा, हरगिला एक मेहतर है जो शवों, कचरा, मछली और सरीसृपों को खाता है। तलवार की तरह एक विशाल चोंच के साथ, सारस की गहरी नीली आँखें और उसके पंखों पर एक काली और सफेद पट्टी होती है।

भारत और कंबोडिया में केवल तीन अलग-अलग इलाकों में पाई जाती है हरगिला

हरगिला, जो गांवों में पेड़ों पर घोंसला बनाती है, भारत और कंबोडिया में केवल तीन अलग-अलग इलाकों में पाई जाती है। भारत में, उनका निवास स्थान असम के कामरूप, मोरीगांव, नागांव, जोरहाट और शिवसागर जिलों और बिहार के भागलपुर तक सीमित है। ग्रेटर एडजुटेंट की वैश्विक आबादी 1,200 है, जिनमें से 1,000 अकेले असम में हैं। असम के ग्रामीणों द्वारा प्यार से सारस बहन कहकर पुकारे जाने वाली बर्मन का कहना है कि पिछले एक दशक में हरगिला पक्षियों की संख्या में दस गुना वृद्धि हुई है।

विलुप्त होने का सामना कर रही थी हरगिला

हरगिला विलुप्त होने का सामना कर रही थी, जब बर्मन ने डेढ़ दशक पहले गुवाहाटी विश्वविद्यालय (Gauhati University) में अपने एक प्राणीशास्त्र के प्रोफेसर से पक्षी की दुर्दशा के बारे में सुना। उस समय हर कोई केवल राइनो और बाघ जैसी मेगा प्रजातियों के संरक्षण के लिए चिंतित था। एक मीडिया से बात करते हुए वह कहती हैं कि मैं हरगिला पर पीएचडी करना चाहती थी। एक दिन दादरा के एक ग्रामीण का फोन आया। जब वह वहां गईं तो देखा कि एक आदमी ने एक बहुत बड़े पेड़ को काट दिया था, जिसमें बहुत से पक्षियों के घोंसले थे। नौ बच्चे पक्षी जमीन पर गिरे थे और पांच बड़े पक्षी मर गए थे। उस समय बर्मन एक मां थीं और इस घटना ने उन्हें प्रभावित किया।

जब ग्रामीण से पूछा कि पेड़ क्यों काटा तो उसने जवाब दिया कि हरगिला एक अपशगुन था। ये जागरूकता की कमी का नतीजा था। ग्रामीण पक्षी के पास रहते थे, लेकिन वे पक्षी को नहीं जानते थे। लोगों की मानसिकता बदलना कठिन था लेकिन समाधान इसी रास्ते था।

महिलाओं के साथ मिलकर की हरगिला सेना शुरू

इससे बर्मन को अपने जीवन में एक मिशन मिला, जल्द ही, उन्होंने लोगों में पक्षी के स्वामित्व की भावना पैदा करने के लिए उनसे मिलना शुरू कर दिया। 2010 में, बर्मन ने दादरा गांव में 30 सदस्यों के साथ एक महिला समूह का गठन किया। चार साल बाद, उन्होंने शांति और प्रकृति के लिए महिलाओं की हरगिला सेना शुरू की, जिसके आज असम में 10,000 से अधिक सदस्य हैं, जिनमें से 400 सक्रिय दैनिक फ्रंटलाइन नेता हैं। दादरा गांव में हरगिला आर्मी लीडर दमयंती दास कहती हैं, आजकल, हम अपने गांव के ऊपर 200-300 हरगिला पक्षी उड़ते हुए देख सकते हैं. वे हमारी सुनते हैं।

हरगिला सेना ने अपने सदस्यों को सशक्तिकरण के उद्देश्य से बुनाई और सिलाई में प्रशिक्षित किया है। कोविड -19 महामारी के दौरान, दादरा में एक नया हरगिला लर्निंग सेंटर शुरू किया गया था जिसमें जागरूकता पैदा करने के लिए अधिक सहायक और वृत्तचित्र फिल्मों के चित्र और पोस्टर हैं।

असम में सांस्कृतिक प्रतीक बन गया हरगिला

आज असम में हरगिला एक सांस्कृतिक प्रतीक बन गया है। उड़ते हुए सारसों को देखने के लिए पर्यटक भी पहुंच रहे हैं। इस साल की शुरुआत में सांस्कृतिक उद्यमी श्यामकनु महंत द्वारा आयोजित गुवाहाटी में रोंगाली बिहू उत्सव के दौरान, महिलाओं की हरगिला सेना के काम को देखने के लिए दादरा की यात्रा उत्सव कार्यक्रम का एक अभिन्न अंग था। महंत कहते हैं, रोंगाली उत्सव का मुख्य फोकस महिला सशक्तिकरण था। पांच साल पहले, रॉयल ज्योग्राफिकल सोसाइटी, लंदन में, बर्मन को दुनिया भर में सारस के प्रोफाइल को बढ़ाने के लिए उनके संरक्षण कार्य की मान्यता में व्हिटली अवार्ड दिया गया जिसे ग्रीन ऑस्कर कहा गया, प्रस्तुत किया गया था। आज यहां के लोगों की मांग है सरकार हरगिला को राष्ट्रीय विरासत पक्षी घोषित करे तो ग्रामीण अधिक खुश होंगे। यह इस राजसी पक्षी का सम्मान करने का क्षण होगा।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story