×

इस आयकर अधिकारी ने मुंह से पानी पिलाकर बचाई सांप की जान, लोग रह गए हैरान

सांप को लोग देखकर डर जाते हैं और उससे दूर भागते हैं। शायद ही कोई ऐसा होगा जो अपने मुंह से सांप के मुंह में पानी डालने की कोशिश करे, लेकिन इंदौर के एक वन्‍य जीव प्रेमी ने मुसीबत में फंसे सांप की जिंदगी बचाने के लिए ऐसा ही किया।

Dharmendra kumar
Published on: 2 Jun 2019 7:54 AM GMT
इस आयकर अधिकारी ने मुंह से पानी पिलाकर बचाई सांप की जान, लोग रह गए हैरान
X

इंदौर: सांप को लोग देखकर डर जाते हैं और उससे दूर भागते हैं। शायद ही कोई ऐसा होगा जो अपने मुंह से सांप के मुंह में पानी डालने की कोशिश करे, लेकिन इंदौर के एक वन्‍य जीव प्रेमी ने मुसीबत में फंसे सांप की जिंदगी बचाने के लिए ऐसा ही किया।

आयकर विभाग के अधिकारी शेर सिंह ने खुद की जान खतरे में डालकर सांप की जिंदगी बचाकर मानवता की मिसाल पेश की है वो जानकर आप भी उनके कायल हो जाएंगे। आयकर अधिकारी शेरसिंह गिन्नारे ने घायल सांप के मुंह में स्ट्रॉ डालकर खुद दूसरे सिरे से स्ट्रॉ के जरिए अपने मुंह में पानी भरकर सांप को दिया और फिर उल्टी कराकर उसकी जान बचा ली।

दरअसल इंदौर में शनिवार को एक स्‍कूल कैंपस में भीड़ लगी थी और वहां काम करने वाले कुछ लोग एक सांप को मार रहे हैं। सांप से डरे लोगों ने उसे मारने के लिए उसके ऊपर कीटनाशक भी छिड़क दिया था। कीटनाशक के प्रभाव से सांप बेहोश हो गया और वहीं सुस्त पड़ गया। बाद में गांव वालों को पता चला कि जिस सांप पर उन्होंने कीटनाशक डाला है वो जहरीला नहीं है। जो सांप स्कूल में पाया गया था वो घोड़ा पछाड़ मूल का था जो लगभग 100 की स्पीड से रेंग सकता है और इसमें जहर नहीं पाया जाता है।

यह भी पढ़ें…2 जून: कई चुनौतियों का सामना करना पड़ेगा,जानिए इन राशियों के साथ क्या होगा आज

शेर सिंह कहते हैं, 'सांप स्‍कूल में निकला था। उससे डरकर लोगों ने उसके ऊपर कीटनाशक डाल दिया। चूंकि सांप की त्‍वचा बहुत संवेदनशील होती है इसलिए वह बेहोश हो गया। सांप दिखते ही उसे लाठी-डंडे से मारना एक आम रवैया है।'

लेकिन यह सांप जहरीला नहीं था, शेर सिंह यह पहचान गए। उन्‍होंने बताया, 'वह रैट स्‍नेक यानि चूहे खाने वाला सांप था। वह जहरीला नहीं होता हां अगर आप उसे नुकसान पहुंचाएं तो वह आपको काट लेगा। चूंकि यह बड़ी तेजी से चलता है इसलिए लोग उससे डरते हैं।'

यह भी पढ़ें…साक्षी महाराज के बिगड़े बोल, कहा- दीदी कहीं हिरण्य कश्यप के खानदान की तो नहीं?

सांप की जान बचाने के लिए उसके पेट में पहुंचे कीटनाशक को बाहर निकालना जरूरी थी। इसके लिए शेर सिंह ने एक स्‍ट्रॉ के जरिए उसके पेट में पानी पहुंचाया ताकि कीटनाशक का असर कम हो सकते।

शेर सिंह ने कहा, 'मैंने एक एक्‍सपर्ट से बात की, उन्‍होंने बताया कि मैं एक स्‍ट्रॉ के जरिए सांप के पेट में पानी पहुंचाऊं। ऐसा करने से सांप को उलटी करने में मदद मिली और उसके पेट में पहुंचा जहरीला पदार्थ बाहर निकल गया। थोड़ी देर में वह सामान्‍य हो गया।'

यह भी पढ़ें…जाह्नवी की इस चीज को लेकर कैटरीना है परेशान, खुलकर दिया बयान

इतना ही नहीं शेर सिंह ने सांप को ठंडे पानी से भरी बाल्‍टी में भी रखा ताकि उसकी हालत में सुधार हो सके। शेर सिंह ने पहले भी कई सांप बचाए हैं, वह बताते हैं कि सभी सांप जहरीले नहीं होते लेकिन अकसर लोग जहरीले और बिना जहर वाले सांपों के बीच भेद नहीं कर पाते इसलिए वे हर सांप को मारने की कोशिश करते हैं।

Dharmendra kumar

Dharmendra kumar

Next Story