×

Winter School Reopen Jan 2023: उत्तर प्रदेश से बिहार तक जानिए आपके राज्य में कब खुलेंगे स्कूल

Winter School Reopen Jan 2023: आपके राज्य में स्कूल फिर से कब खुल रहे हैं। इस लेख में, हम देश भर में फिर से खुलने वाले स्कूलों की राज्यवार स्थिति पर चर्चा करेंगे।

Jugul Kishor
Published on: 15 Jan 2023 11:56 AM GMT (Updated on: 15 Jan 2023 11:56 AM GMT)
Winter School Reopen
X

Winter School Reopen (Social Media)

Winter School Reopen Jan 2023: उत्तर भारत में लगातार बढ़ रही कड़ाके की ठंड और शीतलहर के चलते कई राज्यों के शिक्षा विभागों ने स्कूलों को बंद रखने के आदेश जारी किए थे। वो छुट्टियां आज से खत्म हो रही है। इसलिए अपने बच्चों को स्कूल भेजने से पहले आपको पता होना चाहिए कि आपके राज्य में स्कूल फिर से कब खुल रहे हैं। इस लेख में, हम देश भर में फिर से खुलने वाले स्कूलों की राज्यवार स्थिति पर चर्चा करेंगे।

जानें उत्तर प्रदेश के स्कूल कब से खुलेंगे

भीषण शीत लहर और घने कोहरे के कारण यूपी के जिलों में स्कूलों को 14 जनवरी, 2023 तक कक्षा 8 तक बंद रखने का आदेश दिया गया है। 16 जनवरी, 2023 को स्कूलों के फिर से खुलने की उम्मीद है। उत्तर प्रदेश सरकार ने शीत लहर की स्थिति को देखते हुए लखनऊ में स्कूलों को नौ जनवरी से 14 जनवरी तक कक्षा आठ तक के छात्रों के लिए बंद रखने का निर्देश दिया था। लखनऊ के जिलाधिकारी ने एक सर्कुलर में कहा कि छात्रों को अत्यधिक शीत लहर के कारण स्कूलों तक पहुंचने में हो रही कठिनाई को देखते हुए, लखनऊ में शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों के सभी स्कूलों में कक्षा-1 से कक्षा-8 तक की छुट्टी है। स्कूलों में 09.01.2023 से 14.01.2023 तक घोषित।

नई दिल्ली के स्कूलों को फिर से खोलने की तारीख

दिल्ली सरकार के शिक्षा निदेशालय के एक सर्कुलर में कहा गया था कि राष्ट्रीय राजधानी में शीतलहर के मद्देनजर दिल्ली के निजी स्कूलों में शीतकालीन अवकाश 15 जनवरी तक बढ़ा दिया गया है। सर्कुलर में कहा गया है कि डीओई (शिक्षा निदेशालय) के पहले के सर्कुलर के क्रम में, दिल्ली के सभी निजी स्कूलों को 15 जनवरी, 2023 तक बंद रहने की सलाह दी जाती है। 16 जनवरी से सभी बच्चों के लिए स्कूल खुल जाएंगे।

बिहार के स्कूलों को फिर से खोलने की तारीख

गिरते तापमान और गंभीर शीत लहर की स्थिति के बदले, बिहार में पटना ने शहर के सार्वजनिक और निजी स्कूलों में शीतकालीन अवकाश बढ़ाने की घोषणा की थी। डीएम ने 10वीं कक्षा तक के सभी स्कूलों को 14 जनवरी तक बंद रखने का आदेश जारी किया है। बिहार में भी सोमवार यानी कि 16 जनवरी से स्कूल खुल जाएंगे।

पंजाब के स्कूल फिर से खुलने की तारीख

कड़ाके की ठंड को ध्यान में रखते हुए पंजाब सरकार ने राज्य के सभी सरकारी, सहायता प्राप्त, मान्यता प्राप्त और निजी स्कूलों के कक्षा एक से सातवीं तक के विद्यार्थियों के लिए शीतकालीन अवकाश 14 जनवरी, 2023 तक बढ़ा दिया था। स्कूल शिक्षा मंत्री हरजोत सिंह बैंस ने एक ट्वीट में कहा कि कक्षा 1 से 7 तक के लिए 14 जनवरी तक छुट्टियां बढ़ाई जा रही हैं। हालांकि, उन्होंने कहा कि कक्षा 8 से 12 तक के छात्रों को सुबह 10:00 बजे से दोपहर 3:00 बजे तक स्कूल जाना होगा। पंजाब में भी कक्षा 1 से 7 वीं तक के स्कूल 16 जनवरी से खुल जाएंगे।

Jugul Kishor

Jugul Kishor

Content Writer

मीडिया में पांच साल से ज्यादा काम करने का अनुभव। डाइनामाइट न्यूज पोर्टल से शुरुवात, पंजाब केसरी ग्रुप (नवोदय टाइम्स) अखबार में उप संपादक की ज़िम्मेदारी निभाने के बाद, लखनऊ में Newstrack.Com में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं। भारतीय विद्या भवन दिल्ली से मास कम्युनिकेशन (हिंदी) डिप्लोमा और एमजेएमसी किया है। B.A, Mass communication (Hindi), MJMC.

Next Story