×

Women Reservation Bill: आरक्षण बिल के क्रेडिट को लेकर कांग्रेस-बीजेपी में घमासान, सोनिया के दावे पर निशिकांत दूबे का पलटवार

Women Reservation Bill: कांग्रेस की पूर्व अध्यक्षा सोनिया गांधी ने चर्चा में हिस्सा लेते हुए बताया कि ये बिल उनके दिवगंत पति और पूर्व पीएम राजीव गांधी का सपना था और कांग्रेस इस बिल को लेकर आई थी।

Krishna Chaudhary
Published on: 20 Sep 2023 8:12 AM GMT (Updated on: 20 Sep 2023 8:13 AM GMT)
Women Reservation Bill
X

Women Reservation Bill (Social Media)

Women Reservation Bill: संसद के विशेष सत्र का आज यानी बुधवार 20 सितंबर को तीसरा दिन है। लोकसभा में महिला आरक्षण बिल को लेकर चर्चा जारी है। इस बिल के क्रेडिट को लेकर मंगलवार से ही सत्तारूढ़ बीजेपी और मुख्य विपक्षी कांग्रेस के बीच घमासान मचा हुआ है। बुधवार को कांग्रेस की पूर्व अध्यक्षा सोनिया गांधी ने चर्चा में हिस्सा लेते हुए बताया कि ये बिल उनके दिवगंत पति और पूर्व पीएम राजीव गांधी का सपना था और कांग्रेस इस बिल को लेकर आई थी।

यूपी की रायबरेली सीट से सांसद सोनिया का जब समय खत्म हुआ तब झारखंड से बीजेपी सांसद निशिकांत दुबे बोलने के लिए उठे। उन्होंने चर्चा में हिस्सा में लेते हुए सोनिया गांधी के दावे पर जोरदार पलटवार किया। उन्होंने कहा कि आपने कहा (सोनिया गांधी) कि इस बिल का सपना राजीव गांधी ने देखा था, लेकिन मैं ये कहना चाहता हूं कि आपने (कांग्रेस सरकार) जो बिल लाया था वह गलत था। इससे पहले मंगलवार को भी अमित शाह ने अधीर रंजन चौधरी के दावे पर तीखी प्रतिक्रिया दी थी।

सोनिया गांधी पर हमला

गोड्डा सीट से बीजेपी सांसद निशिकांत दुबे ने महिला आरक्षण बिल का पूरा क्रेडिट प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और दिवगंत नेत्री सुषमा स्वराज को दिया। उन्होंने कहा कि आज जब सोनिया गांधी बोल रही थीं तो मुझे लगा कि वो राजनीति से ऊपर उठकर बोलेंगी लेकिन वो क्रेडिट लेना जानता हैं। कह रही हैं कि हमारा बिल है। मैं बता दूं कि ये आपका बिल नहीं है।

भाकपा की नेता गीता मुखर्जी और भाजपा सुषमा स्वराज ने इस बिल के लिए लड़ाईयां लड़ीं। सोनिया गांधी आज इस बिल का क्रेडिट लेना चाहती हैं। उन्होंने इन दोनों महिलाओं का नाम तक नहीं लिया। कांग्रेस इतने वर्षों तक बिल लेकर क्यों नहीं आ पाई। अब जब प्रधानमंत्री मोदी बिल लेकर आए हैं तो इनके (विपक्ष) के पेट में दर्द हो रहा है।

बिल का क्रेडिट केवल पीएम मोदी को

बीजेपी सांसद ने कहा कि इस संसद में बंगाल के कई सांसद बैठे हैं। मैं बताना चाहता हूं कि फुटबॉल में जो खिलाड़ी गोल करता है, उसी के नाम पर गोल दर्ज होता है। इसी तरह इस गेंद रूप बिल का गोल पीएम मोदी ने ही किया है तो क्रेडिट भी पीएम मोदी को ही मिलना चाहिए।

क्या था सोनिया गांधी का पूरा बयान ?

वरिष्ठ कांग्रेस नेता और रायबरेली से सांसद सोनिया गांधी ने बुधवार को चर्चा में हिस्सा लेते हुए कहा, मेरे जीवनसाथी (राजीव गांधी) यह महिला आरक्षण बिल लेकर आए थे। राजीव गांधी का सपना अभी तक आधा ही पूरा हुआ है। इस बिल के पास होने से उनका पूरा सपना पूरा होगा। उन्होंने आगे कहा कि इस कानून को लेकर मुझे चिंता भी है। मैं पूछना चाहती हूं कि आखिर महिलाओं को और कितना साल इंतजार करना होगा। यह बिल फौरन अमल में लाया जाए और साथ ही सरकार को जातिगत जनगनणा कराते हुए एससी,एसटी और ओबीसी की आरक्षण की व्यवस्था करनी चाहिए।

अधीर रंजन के दावे पर भड़क गए थे अमित शाह

मंगलवार को भी लोकसभा में महिला आरक्षण बिल के क्रेडिट को लेकर जोरदार हंगामा हुआ था। सदन में कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी के दावे पर गृह मंत्री अमित शाह भड़क गए थे। दरअसल, चौधरी ने अपने बयान में दावा किया था कि मनमोहन सिंह सरकार के दौरान राज्यसभा में जो महिला आरक्षण बिल लाया गया था, वो आज तक जीवित है। इस पर गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि अधीर रंजन चौधरी ने तथ्यात्मक रूप से गलत दावा किया है। उन्होंने कहा, पुराना बिल अभी भी जीवित है। यह तथ्यात्मक रूप से गलत है। शाह ने उन्हें चुनौती देते हुए कहा कि अगर उनके पास अपने दावे को सच प्रमाणित करने लायक कोई दस्तावेज है तो उसे उन्हें सदन के पटल पर रखना चाहिए।

Snigdha Singh

Snigdha Singh

Leader – Content Generation Team

Started career with Jagran Prakashan and then joined Hindustan and Rajasthan Patrika Group. During her career in journalism, worked in Kanpur, Lucknow, Noida and Delhi.

Next Story