×

सक्सेस  मंत्र: अपनी टीम को मजबूत बनाने के लिए करें ये काम

Newstrack
Published on: 9 March 2018 8:20 AM GMT
सक्सेस  मंत्र: अपनी टीम को मजबूत बनाने के लिए करें ये काम
X

नई दिल्ली: अगर कंपनी में आप टीम लीडर के रूप में काम कर रहे हैं तो आपकी अपनी एक टीम भी होनी चाहिए। कामों को फोकस्ड ढंग से निपटाने के लिए टीमें बनाई जाती हैं, लेकिन ये टीमें अपने काम में तभी सफल होती हैं, जब इनमें मजबूती हो और इसके सदस्य टीम के साथ जुड़ाव महसूस करें।

ये भी पढ़ें : Job खोजते समय आपको इन महत्वपूर्ण बातों पर देना चाहिए ध्यान

अपनी टीम को मजबूत बनाने के लिए कुछ छोटी-छोटी बातों पर ध्यान दिया जा सकता है। इन उपायों के बाद टीम के कमजोर पडऩे की वजहें कम हो जाती हैं। जानते हैं कि आप टीम को कैसे मजबूत बना सकते हैं।

हर व्यक्ति को दें काम : टीम मेंबर्स के बीच काम का सही तरह से बंटवारा करें। किसी को बहुत ज्यादा या किसी को बहुत कम काम न दें। लोगों की क्षमताओं का पूरा फायदा उठाएं।

ये भी पढ़ें : सक्सेस मंत्र : खास स्किल्स से अपने बिजनेस को बनाएं ब्रांड

अगर आप सही तरह से काम का बंटवारा कर देते हैं तो बाद में कोई दिक्कत नहीं होती और आपकी टीम मिलकर काम करती रहती है। अगर आप काम का बंटवारा सही ढंग से करते हैं तो इससे काम होने के साथ ही टीम भी मजबूत होती है।

कर्मचारियों को दें अधिकार : टीम के सदस्यों को जरूरी फैसलों की प्रक्रिया में शामिल करके आप उनमें जुड़ाव की भावना पैदा कर सकते हैं। उन्हें खास अधिकार दें।

ये भी पढ़ें : कॉन्फीडेंस के मायने समझ खुद में लाएं सकारात्मक बदलाव

अधिकार देने से कर्मचारी न केवल अपनी जिम्मेदारी समझता है बल्कि उसे लगता है कि कंपनी में उसका अपना महत्व है। इसलिए वह अच्छा काम करने की कोशिश करता है।

भरोसा जताएं : लोग उस काम में ढीला रवैया अपनाते हैं, जिसकी जिम्मेदारी उन पर नहीं होती। इसलिए आप टीम मेंबर्स को जिम्मेदारी जरूर दें।

ये भी पढ़ें : सफल कॅरियर की परिभाषा : सकारात्मक सोच से जीवन को बनाएं सार्थक

इसके साथ ही जो कर्मचारी अच्छा काम करते हैं उन पर भरोसा भी जताएं। इससे वे आगे बढक़र संस्थान की बेहतरी और टीम लीडर के लिए काम करते हैं।

तारीफ करने से न चूकें : तारीफ वह चीज है जो कोई भी काम करवा सकती है। हर किसी को अपनी तारीफ अच्छी लगती है। यदि किसी टीम मेंबर की विशेष मेहनत से पूरी टीम को लाभ हुुआ है तो उसकी सराहना करने में बिल्कुल भी न झिझकें।

ये भी पढ़ें : Career : गलत आदमी का चयन होने पर समय रहते उठाएं ये कदम

ऐसे एम्प्लॉइज को आपकी तरफ से कोई छोटा गिफ्ट भी दिया जा सकता है। इससे सभी प्रोत्साहित होते हैं। टीम के दूसरे मेबर को भी इसके लिए मोटिवेशन मिलता है।

Newstrack

Newstrack

Next Story