×

वर्कप्लेस : कुछ इस तरह की रखें साफ—सफाई व करें व्यवस्थित

Newstrack
Published on: 21 Oct 2017 8:21 AM GMT
वर्कप्लेस : कुछ इस तरह की रखें साफ—सफाई व करें व्यवस्थित
X

वर्कप्लेस सबके लिए महत्वपूर्ण होता है। चाहे वह छोटा हो या बड़ा। कई बार तो ऑफिस काफी छोटा होता है। ऐसे में उसे व्यवस्थित रखने की जिम्मेदारी भी आपकी होती है। जिन ऑफिसेज में छोटी डेस्क होती हैं, वहां पर साफ-सफाई का ध्यान रखना भी बहुत जरूरी होता है। जानते हैं कि आप वर्कप्लेस को किस तरह व्यवस्थित बना सकते हैं।

पेपरलेस हो डेस्क : पहले वर्कप्लेस में ज्यादा फाइलों को अंबार लगा होता था, लेकिन अब ऐसा नहीं है। अब जमाना डिजिटल का हो गया है। ऐसे में आपको भी डिजिटल होना चाहिए। आपको कोशिश करनी चाहिए कि आप भी पेपरलेस हों। ज्यादातर डॉक्यूमेंट्स डिजिटल हों।

ये भी पढ़ें : जब अचानक से मिले कोई नयी जिम्मेदारी तो…जानें कुछ खास बातें

आपको डिजिटल माध्यमों का ज्यादा से ज्यादा इस्तेमाल करना चाहिए। यह पर्यावरण के लिहाज से तो अच्छा है ही, साथ ही वर्कप्लेस पर किसी तरह का बिखराव भी नहीं होता। साथ ही पैसे भी बचेंगे। चाहतें तो आप मैग्जीन और न्यूजपेपर को हाकर से मंगाने की जगह ऑनलाइन आर्डर कर सकते हैं। इन्हें न तो रखने की चिंता होगी और न ही पढऩे में परेशानी होती है।

रोजाना सफाई की आदत डालें : अगर सप्ताह में एक दिन सफाई करते हैं तो यह गलत आदत है। इसे बदल दें। आपको अपने वर्कप्लेस पर साफ-सफाई की रोज आदत डालनी चाहिए। इससे वर्कप्लेस साफ के साथ व्यवस्थित भी रहेगा। इससे आपकी टीम के दूसरे सदस्यों को भी वर्कप्लेस को व्यवस्थित रखने की प्रेरणा मिलेगी।

ये भी पढ़ें : साहस और एडवेंचर्स भरा कॅरियर है फायर फाइटर, ऐसे करें तैयारी

साफ डेस्क के लिए आपको रोज अपने बेकार सामानों को डस्टबिन में डालने की आदत विकसित करनी चाहिए। तभी आपका वर्कप्लेस पूरी तरह से व्यवस्थित हो सकता है। वर्कप्लेस व्यवस्थित रहने से आपके प्रति लोगों का नजरिया भी बदलता है।

डेस्क पर खाना-पीना न करें : कुछ लोग काम करते-करते खाते भी रहते हैं। यह आदत काफी खराब मानी जाती है। आप अपनी डेस्क पर खाने-पीने की चीजें बिखेरना शुरू कर देते हैं। इससे डेस्क बहुत गंदी हो जाती है और चीजें बिखर जाती हैं। आपको डेस्क पर कुछ भी खाने की आदत में तुरंत बदलाव लाना चाहिए। खाने के लिए कैंटीन में जाएं। आपको अपनी डेस्क को हमेशा साफ-सुथरा रखना चाहिए। इसके दूसरे भी फायदे हैं मसलन कैंटीन तक जाने और आने में आपके शरीर का लगातार बैठे रहने से होने वाले नुकसान से बचाव भी होगा।

ये भी पढ़ें : प्रोफेशनल लाइफ : फ्रीलांसिंग को खास टिप्स से बनाएं आसान व फायदेमंद

क्रिएटिव तरीकों का करें इस्तेमाल : अगर आप घर या वर्कप्लेस को व्यवस्थित रखना चाहते हैं तो इसके लिए आपको क्रिएटिव होना चाहिए। अगर क्रिएटिव हैं तो अपने सामान जैसे पेपर्स, डॉक्यूमेंट्स और फाइल्स को रखने के लिए नए तरीकों का इस्तेमाल कर सकते हैं। जैसे ढेर सारी नोटबुक और डायरी रखने के बजाय आपको एक हैंडी नोटबुक रखनी चाहिए जिसमें अपनी सारी जानकारियां सुरक्षित रख सकें। फाइलों का अंबार लगाने की जगह उस दिन यूज में आने वाली फाइलों को बाहर निकालना चाहिए।

जाते समय भी साफ करें डेस्क : कई बार ऐसा होता है कि ऑफिस पहुंचते ही आपकी डेस्क जब गंदा दिखती है तो आपको बुरा लगता है। सुबह-सुबह गंदी डेस्क देखकर आपका मूड खराब न हो जाए इसलिए घर जाते समय या ऑफिस छोड़ते समय उस दिन अपनी डेस्क को अच्छी तरह से सेट कर देना चाहिए। सामानों को उनकी जगह पर रख देने से अगले दिन काम की शुरुआत करने में किसी तरह की परेशानी भी नहीं होगी ताकि अगले दिन जब आप वर्कप्लेस पर पहुंचते अच्छा फील आए।

Newstrack

Newstrack

Next Story