×

वर्कप्लेस पर काम के तनाव को दूर भगाने के लिए अपनाएं कुछ टिप्स

raghvendra
Published on: 5 Jan 2018 10:21 AM GMT
वर्कप्लेस पर काम के तनाव को दूर भगाने के लिए अपनाएं कुछ टिप्स
X

काम करने वाले लोगों को तनाव होना लाजमी है। अगर आपको लगता है कि वर्कप्लेस पर आपका काम बिगड़ सकता है या आप अपने टारगेट्स पूरे नहीं कर पाएंगे तो यकीन मानिए कि ऑफिस में आपका आत्मविश्वास काफी कमजोर हो चुका है। इस कारण भी आप तनाव में आ सकते हैं। काम का तनाव दूर करने के लिए कुछ खास बातों का ख्याल रखें तो इससे आपको आराम मिल सकता हैै।

हर काम के लिए करें प्लानिंग

किसी भी काम को आसानी से करने के लिए प्लानिंग की बहुत जरुरत होती है। अगर आप प्लानिंग के साथ काम करते हैं तो बॉस के हर सवाल का जवाब आपके पास होता है। अगर आप महत्वपूर्ण कागजों को अपनी निगाह में रखते हैं और समय आने पर तुरंत बॉस के सामने पेश कर देते हैं तो आपको किसी तरह का तनाव नहीं होता।

ईमानदारी से काम करें

वर्कप्लेस पर आप अगर पूरी ईमानदारी के साथ अपना काम पूरा करते हैं और बिना लागलपेट के सही जवाब देते हैं तो आपको किसी तरह का तनाव नहीं होगा। ईमानदार रहने का यह फायदा है कि अगर आपसे कोई गलती भी हो जाती है तो आप सहजता से उसे स्वीकार कर सकते हैं। कई बार ईमानदारी से आप थोड़ी देर के लिए परेशान हो सकते हैं, लेकिन आपको आगे बढऩे से कोई नहीं रोक सकता है।

टू द पॉइंट रहें

जब भी आप काम को सही ढंग से नहीं करते हैं तो काम का तनाव बढ़ जाता है या फिर जब आप उस काम पर सही तरह से फोकस नहीं कर पाते हैं तो भी तनाव होने लगता है। इसलिए आपको अपने काम की बारीकियों को समझकर अपना फोकस बनाए रखना चाहिए। आप जितना ज्यादा अपने काम में एक्सपर्ट बनेंगे, आपका तनाव उतना ही कम हो जाएगा।

हौसले से काम करें

कई बार ऐसा लगता है कि अगर कंपनी का यह काम नहीं हुआ तो ऐसा हो जाएगा या फिर जॉब जा सकती है जबकि ऐसा कुछ नहीं होता है। अगर ऐसा है तो आपको हर परिस्थिति में हिम्मत से काम लेना चाहिए। आपको खुद को भरोसा दिलाना चाहिए कि कोई भी स्थिति आपका कुछ नहीं बिगाड़ सकती। हौसले से काम करना चाहिए। सफल होने के लिए आपको आत्मविश्वास के साथ काम की प्लानिंग करनी चाहिए।

काम को लेकर उत्साही रहें

जब भी कोई खास जिम्मेदारी मिलती है तो ज्यादातर लोगों को लगता है कि जो चीजें उन्हें मिली हैं, वे उसके काबिल नहीं है। इसलिए वे हर काम को करते समय घबराते हैं। ऐसा आत्मविश्वास की कमी के कारण होता है और इससे निराशा पैदा होती है। लेकिन आपको अगर बहुत आगे जाना है तो आपको हमेशा उत्साहित रहना चाहिए।

आपको काम को बोझ समझने के बजाय उसे एन्जॉय करना चाहिए। इससे आपके मन में चल रही हर तरह की उलझन खत्म हो जाएगी और काम से जुड़ी टेंशन दूर हो जाएगी। इन बातों पर ध्यान देकर आप काम के तनाव से बच सकते हैं और अपना बेहतर आउटपुट दे सकते हैं।

raghvendra

raghvendra

राघवेंद्र प्रसाद मिश्र जो पत्रकारिता में डिप्लोमा करने के बाद एक छोटे से संस्थान से अपने कॅरियर की शुरुआत की और बाद में रायपुर से प्रकाशित दैनिक हरिभूमि व भाष्कर जैसे अखबारों में काम करने का मौका मिला। राघवेंद्र को रिपोर्टिंग व एडिटिंग का 10 साल का अनुभव है। इस दौरान इनकी कई स्टोरी व लेख छोटे बड़े अखबार व पोर्टलों में छपी, जिसकी काफी चर्चा भी हुई।

Next Story