×

World Caring Day 2022: विश्व देखभाल दिवस पर जानें क्यों मनाते हैं ये ख़ास दिन, क्या है इसका इतिहास

World Caring Day 2022: इस चिंताओं से भरी दुनिया में, प्यार दिखाने का सबसे आसान तरीका केयरिंग या देखभाल करना है।

Ramkrishna Vajpei
Published on: 7 Jun 2022 5:21 AM GMT
World Caring Day 2022
X

विश्व देखभाल दिवस (photo: social media )

World Caring Day 2022: आज विश्व देखभाल दिवस है। यह दिन प्रत्येक वर्ष 7 जून को मनाया जाता है। विश्व देखभाल दिवस उन सभी तरीकों पर प्रकाश डालता है जिनसे हम जुड़ते हैं और एक-दूसरे को यह अहसास कराते हैं कि हम उनकी परवाह करते हैं। जहां तक ये सवाल है कि इस दिवस को मनाने की जरूरत क्यों पड़ी तो आम तौर पर आपाधापी और भागदौड़ के इस युग में पारिवारिक सामाजिक या कार्यालयी जिम्मेदारियों के बोझ तले हम इतना दब जाते हैं कि अपने परिवार के सदस्यों को, मित्रों को, परिचितों और रिश्तेदारों को हम यह अहसास नहीं करा पाते कि हमें उनकी जरूरत है या हमें उनका ध्यान है।

ये बात घर के लिए मेहनत मजदूरी करने वाले कामगार से लेकर एक बिजनेसमैन तक पर लागू होती है। यह सही है कि घर का मुखिया अपनी ड्यूटी पूरी कर रहा है घर के प्रति भी, समाज के प्रति भी और कार्यालयी व्यवहार के प्रति भी वह जिसके लिए बिना आर्थिक लाभ की कामना के जो भी कर रहा है अपनी ड्यूटी कर रहा है लेकिन जिसके प्रति वह सबकुछ कर रहा है उसे कृतज्ञ होना चाहिए। हमें आपकी चिंता है। या आप हमारे लिए महत्वपूर्ण हैं यही इस दिन का संदेश है या खासियत है।

आखिरकार, हमें अपने परिवार, संयुक्त परिवार रिश्तेदारों मित्रों परिचितों की केयर का जश्न मनाने के लिए हमेशा समय निकालना चाहिए। देखभाल के सभी कार्य, चाहे वे बड़े हों या छोटे, महत्वपूर्ण हैं। देखभाल निरंतर है और हर दिन करुणा, समर्थन, दया और समझ के माध्यम से व्यक्त होती है।

विश्व देखभाल दिवस

कई चिंताओं से भरी दुनिया में, प्यार दिखाने का सबसे आसान तरीका केयरिंग या देखभाल करना है। हम सभी संकट, बीमारी या जरूरत के समय इसका अनुभव करते हैं। हम अपनी यात्रा को साझा करते हैं और दूसरे के अनुभव संस्मरण सुनते हैं। जब हम इस केयरिंग के लिए समय निकालते हैं, तो हम अपने आस-पास के सभी लोगों में धैर्य, समझ, दया और प्रोत्साहन की भावना देखते हैं।

देखभाल का अवसर लेने और देखभाल करने का अभ्यास करने के लिए दूसरों को याद दिलाने के लिए विश्व देखभाल दिवस का उपयोग करें। चूंकि मनुष्य एक सामाजिक प्राणी है इसलिए हमें एक दूसरे की देखभाल करने की ओर झुकना होगा। इस दिन को अपनी करुणा साझा करने के अवसर के रूप में उपयोग कर सकते हैं। वास्तविक प्रेम को दर्शा सकते हैं और छोटों को एक आशीर्वाद के रूप में अहसास करा सकते हैं। ईमानदारी से यह पूछने पर कि किसी का दिन कैसा गुजरा, यह दर्शाता है कि आप परवाह करते हैं, और उस व्यक्ति की समग्र भलाई में सुधार कर सकते हैं।

दुनिया भर में केयरिंग

केयरिंग की कहानियों को साझा करते हुए इस दिन को मनाना उन दोनों को पहचानता है जो केयरिंग का सम्मान देता है जो परवाह करता है और जिनकी देखभाल की जाती है। 7 जून को, हम सभी को देखभाल के बिन्दुओं को पहचानने, साझा करने और उनमें भाग लेने के लिए स्वयं को फिर से समर्पित करने के लिए प्रोत्साहित करना चाहिए।

यह पूछना कि कोई व्यक्ति किसी का काम को किस इरादे और किस अर्थ के साथ कैसे कर रहा है। किसी से यह पूछना कि उनके जीवन में क्या चल रहा है, यह दर्शाता है कि आप परवाह करते हैं। दूसरों की जरूरतों के प्रति सचेत रहना। अपने प्रियजनों को जो ट्रिगर करता है, उसके प्रति सतर्क और संवेदनशील होने से उन्हें अपने मूड में बदलाव को नेविगेट करने में मदद मिल सकती है। दूर रहने वाले अपने दोस्तों और परिवार के साथ या लंबे समय से जिन लोगों से आपने बात नहीं की है, उन्हें पकड़ने के लिए ऑनलाइन फिर से जुड़ना रिश्तों को फिर से खोल देता है। अपनों के लिए समय निकालना। हम जानते हैं कि हर कोई व्यस्त हो जाता है लेकिन अपने दोस्तों और परिवार के लिए अजनबी मत बनो। आपको आश्चर्य होगा कि प्रोत्साहन के छोटे नोटों का दूसरों के मूड और भलाई पर कितना बड़ा सकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है। बात फैलाकर बातचीत में शामिल हों। दयालुता के कार्यों को साझा करने से विश्व देखभाल दिवस को बढ़ावा मिलेगा, खासकर जब आप सोशल मीडिया पर #WorldCaringDay का उपयोग करते हैं।

विश्व देखभाल दिवस का इतिहास

विश्व देखभाल दिवस की प्रेरणा 7 जून 1997 को ब्रिघिड नाम के एक बच्चे के नौ दिन के जीवन के साथ शुरू हुई। समय से पहले जन्म लेने के बाद सॉफ्टवेयर इंजीनियर सोना मेहरिंग ने पहली केयरिंगब्रिज वेबसाइट बनाई। इससे दोस्त और परिवार बेबी ब्रिगेड के स्वास्थ्य के बारे में ऑनलाइन अपडेट प्राप्त करने में सक्षम थे। सबसे महत्वपूर्ण बात यह कि वेबसाइट ने ब्रिगेड और उसके परिवार को आवश्यकताएं पूरी करने में मदद और आराम प्रदान किया। चूंकि उस समय सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म मौजूद नहीं थे, इसलिए वेबसाइट बनाने का विचार क्रांतिकारी था। 2021 में, दुनिया भर से अनुमानित 45 मिलियन लोगों ने कैरिंगब्रिज का दौरा किया। प्रियजनों के लिए कैरिंगब्रिज पोर्टल पर हर घंटे आशा, देखभाल और प्यार के 1,900 से अधिक संदेश पोस्ट किए जाते हैं। तो आइए उन लोगों को पहचानने और धन्यवाद देने का आज जश्न मनाएं जो यह दिखाने के लिए मीलों चले जाते हैं कि वे परवाह करते हैं।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story