×

Narendra Modi Stadium: नरेंद्र मोदी क्रिकेट स्टेडियम; क्या है ऐसा जो बनाता है इसको सबसे ख़ास

Narendra Modi Stadium: 20 साल के बाद दोनों देश एक बार फिर वर्ल्‍ड कप फाइनल में आमने-सामने होंगे। जानिए नरेंद्र मोदी स्‍टेडियम से जुड़ी खास बातें।

Nirala Tripathi
Written By Nirala Tripathi
Published on: 18 Nov 2023 10:46 AM GMT
Narendra Modi Stadium: नरेंद्र मोदी क्रिकेट स्टेडियम; क्या है ऐसा जो बनाता है इसको सबसे ख़ास
X

Narendra Modi Stadium: भारत और ऑस्‍ट्रेलिया के बीच अंतरराष्ट्रीय वनडे वर्ल्‍ड कप 2023 का फाइनल मुकाबला 19 नवंबर को गुजरात के अहमदाबाद में नरेंद्र मोदी स्‍टेडियम में खेला जाएगा। भारतीय टीम विश्व कप का तीसरा जबकि ऑस्‍ट्रेलियाई टीम छठा खिताब जीतने के इरादे से मैदान में उतरेगी। 20 साल के बाद दोनों देश एक बार फिर वर्ल्‍ड कप फाइनल में आमने-सामने होंगे। जानिए नरेंद्र मोदी स्‍टेडियम से जुड़ी खास बातें।

विश्व का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम

नरेंद्र मोदी स्टेडियम, अहमदाबाद विश्व का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम है। ये स्टेडियम साबरमती नदी के किनारे स्थित है। 1982 में बने इस स्टेडियम का नाम पहले मोंटेरा स्टेडियम (Motera stadium ) था और इसमें 49000 दर्शकों के बैठने की ही क्षमता थी ।लेकिन गुजरात क्रिकेट एसोसिएशन के प्रेसिडेंट और वर्तमान प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी की लीडरशिप में इसका पुनर्निर्माण शुरू किया गया। तकरीबन 3600 इंजीनियर और मजदूरों की दिन रात की अथक मेहनत के बाद सिर्फ़ 38 महीनों में तैयार हुआ विश्व का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम। इसको बनाने में क्रिकेट की नामचीन हस्तियों से भी सलाह ली गई तो वही 8000 प्री कॉस्टेड एलिमेंट्स मैटीरियल के साथ ही साथ एक्सपर्ट ऑस्ट्रेलिया, अमेरिका और जापान से आएं और इस अत्याधुनिक स्टेडियम की हाईटेक एलईडी फ्लडलिट लाइट्स आई स्पेन से और 2021 में बन कर तैयार हुआ 1 लाख 32 हज़ार दर्शक छमता के साथ विश्व का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम ,जो की मेलबोर्न क्रिकेट ग्राउंड की 90000 सीटों की क्षमता से कहीं ज्यादा है।



ये बड़ी सुविधाएं

ओवल शेप में बना ये स्टेडियम 63 एकड़ के विशाल क्षेत्रफल में फैला हुआ है और इसमें 4 प्रवेश द्वार है। मैदान के क्षेत्र की अगर बात करें तो स्टेडियम 180 गज X 150 गज का है। स्टेडियम में अत्याधुनिक सुविधाओं से युक्त चार विशाल ड्रेसिंग रूम है, जिनमें भारत की 1983 विश्व कप और 2011 विश्व कप की जीत से जुड़ी तस्वीरों की एक बेहतरीन गैलरी भी है। साथ ही में ड्रेसिंग रूम से जुड़े, आधुनिक सुविधाओं से सुसज्जित 3 फिजियो रूम व 1 जिम भी है। मीडिया को संबोधित करने के लिए अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस एक ब्रीफिंग रूम और खिलाड़ियों के लिए एक विशाल लंच रूम भी इस अत्याधुनिक स्टेडियम के प्रमुख आकर्षण है। इसके अलावा यहां 6 इनडोर अभ्यास पिच और साथ साथ 3 आउटडोर अभ्यास फील्ड भी हैं।

यहाँ पर एक इनडोर क्रिकेट अकाडेमी के साथ 40 एथलीटों के लिए डोरमेट्री (शयनगृह) भी उपलब्ध है। स्टेडियम में आने वाले दर्शक स्टैंड से मैच का आनंद ले सकते हैं तो इसके अलावा यहाँ 76 कॉर्पोरेट बॉक्स भी हैं और एक बॉक्स की बैठने की क्षमता 25 दर्शकों की है। इसके अलावा स्टेडियम में तीसरी मंजिल पर एक शानदार प्रेसिडेंट बॉक्स भी है। यह बॉक्स बीसीसीआई , जीसीए और आईसीसी के अलावा चुनिंदा मेहमानों के लिए आरक्षित है।

नरेंद्र मोदी क्रिकेट स्टेडियम की पिच सरफेस पर ऑस्ट्रेलियाई ग्रास होने के कारण ये स्लो विकेट पीच है और ये 180yd x 150yd का ओवल शेप ग्राउंड है। इस आधुनिक क्रिकेट स्टेडियम की सबसे ख़ास बात ये कि यहां 11पिच खेलने के लिए उपलब्ध है जो की दुनियां के किसी और क्रिकेट ग्राउंड में नहीं है । इन 11 पिचों में से 5 ,स्थानीय काली मिट्टी से बनाई गई है तो वहीं 5 पिच मुंबई की लाल और नर्म पीली मिट्टी के संयोजन से और बाकी बची 1पिच मुंबई और ओडिसा की संयुक्त मिट्टी से तैयार की गई है।


इस स्टेडियम का इतिहास भी बहुत खास है। यहां कुछ बड़े रिकार्ड्स बने तो कई और इवेंट्स भी हुए हैं और जो की ऐतिहासिक हैं।

1986-87 में सुनील गावस्कर ने टेस्ट क्रिकेट में पाकिस्तान के खिलाफ 10,000 रन यहीं पूरे किए और टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी बन गए। और साथ ही साथ टेस्ट क्रिकेट के पहले 10,000 रन पूरा करने वाले बल्लेबाज बन गए।

कपिल देव ने फरवरी 1994 में, इसी स्टेडियम से टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज बन गए। उन्होंने टेस्ट क्रिकेट में अपना 432वां विकेट लिया और सर रिचर्ड हैडली के रिकॉर्ड को तोड़ इतिहास बना दिया।

प्रसिद्ध गेंदबाज वेंकटपति राजू ने 1994 , को श्रीलंका के खिलाफ शानदार गेंदबाजी का प्रदर्शन करते हुए 11 विकेट इसी स्टेडियम में लिए थे।

आईसीसी विश्व कप 2011 (ICC World cup 2011) में, क्वार्टर फाइनल में टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया को हरा कर यहाँ एक बड़ी जीत दर्ज की थी।

सचिन तेंदुलकर ने 2013 में इसी स्टेडियम में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 30,000 रन बनाने वाले पहले बल्लेबाज बने।

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प की यात्रा “नमस्ते ट्रम्प” की मेजबानी 24 फरवरी 2020 को, इसी स्टेडियम ने की थी।

Snigdha Singh

Snigdha Singh

Leader – Content Generation Team

Started career with Jagran Prakashan and then joined Hindustan and Rajasthan Patrika Group. During her career in journalism, worked in Kanpur, Lucknow, Noida and Delhi.

Next Story