×

Ajab Gajab Job: देश-दुनियां में पेट पालने के लिए अजीब-अजीब नौकरी

Ajab Gajab Job: आज हम आपको ऐसे नौकरियों के बारे में बताएँगे जिसके बारे में आपने कभी सुना नहीं होगा।

Akshita
Written By Akshita
Published on: 16 Sep 2023 2:27 AM GMT
Strange jobs in the country and world
X

Strange jobs in the country and world (Photo-Social Media)

Ajab Gajab Job: पेट की भरपाई के लिए कमाना कितना ज़रूरी है।चाहे इंसान को कैसा भी काम करना पड़े । पर यदि उस कमाई से दो वक्त की रोटी और घर का पालन -पोषण हो रहा है तो व्यक्ति किसी भी तरह की नौकरी कर लेता है। बिना रोज़गार के जीवन यापन करना मुश्किल हो जाता है। फिर लोग भीख माँगने तक को मजबूर हो जाते हैं। रोज़गार के नाम पर किसी सरकारी दफ़्तर में काम करना या प्राइवेट जगह पर काम करना, या मज़दूरी करना ये सभी करम व्यक्ति के दो वक्त की रोटी और घर को चलाने में मदद करते हैं। अपने भविष्य को अच्छा बनाने के लिए हर व्यक्ति किसी ना किसी रोजगार से जुड़ जाता है। पर आज हम आपको ऐसे नौकरियों के बारे में बताएँगे जिसके बारे में आपने कभी सुना नहीं होगा ।

1. ट्रेन में धक्का लगाना- यह जॉब जापान में की जाती है। जहां एक ऐसे स्टाफ़ की नियुक्ति की जाती है, जिसे ट्रेन में धक्का लगाना होता है। दरअसल, यहाँ की ट्रेनों में भारत की लोकल ट्रेनों की तरह भीड़ होती है। जिस वजह से कई बार ट्रेन के दरवाजे बंद नहीं होते हैं ।ऐसी स्तिथि में नियुक्त स्टाफ़ भीड़ को बाहर से धक्का देकर ट्रेन के दरवाजे को बंद कराने में मदद करते हैं।

2.जहरीले सांपों के जहर को निकलवाना-साँप से अधिकतर जनसंख्या डरती होगी। पर ये जॉब तो साँप के ज़हर को निकाल कर उसे इकट्ठे करनी की है। आपने सही सुना ये जॉब आसान नहीं है । लेकिन इस तरह की जॉब भी कुछ लोग करते हैं ।इस जॉब को करने वाले लोगों को सांपों के जहर को एक जार में जमा करना होता है। इस जहर का इस्तेमाल कई तरह की दवाइयों को बनाने के लिए किया जाता है।

3. डॉग फूड टेस्टर-आप कभी भी कुत्ते को अपनी प्लेट से नहीं खिलाते होंगें , यहाँ तक कि कुत्ते को अलग से खाना देते हैं ,बाज़ारों में कुत्तों का अलग खाना मिलता है ।पर क्या आपको पता है इन कुत्तों का खाना भी पहले इंसानों द्वारा टेस्ट कराया जाता है ।और इसकी भी जॉब होती है ।इसे डॉग फूड टेस्ट जॉब कहते हैं ।कुत्तों के लिए खाने की चीजें बनाने वाली कंपनियां प्रोडक्ट को टेस्ट करने के लिए लोगों की नियुक्ति करती है। डॉग फूड टेस्टर में नौकरी करने वाले कर्मचारियों को बनाए जाने वाले प्रोडक्ट को टेस्ट करके बताना होता है कि इसका स्वाद कैसा है?

4.सोने की जॉब- कई लोगों के मुख से आपने सुना होगा कि मुझे सोने की नौकरी मिल जाए तो मैं उससे करोड़पति हो जाऊँगा ।ऐसे लोगों के लिए खुशख़बरी है ।कई देशों में सिर्फ सोने के लिए लोगों को नौकरी दी जाती है। इन लोगों को सिर्फ सोना होता है। उसके बदले उन्हें अच्छा पैसा मिलता है। कई बार रिसर्च करने वाले लोग भी ऐसे लोगों को हायर करते हैं। कई बार कई कंपनिया रूम और बेड के कंफर्ट के बारे में पता लगाने के लिए प्रोफेशनल लोगों को नौकरी पर रखती है ।ऐसा ही एक बार फीं लैंड की कम्पनी ने किया था । कई रिसर्च बेस्ड कंपनियां या यूनिवर्सिटी के रिसर्च लोगों का स्लीपिंग पैटर्न जांचने के लिए उन्हें अपने यहां हाई सैलरी पर नौकरी पर रख लेते हैं।

5.रोने की जॉब्स - ये जॉब आपको हास्यास्पद लगेगी पर ऐसी भी नौकरी है ।इसमें आपको रोना होता है ।यह विदेशों के अलावा हमारे देश में भी होती है ।इस ग्रुप में महिलाओं की संख्या ज़्यादा होती है ।इन लोगों को किसी के घर मातम हो जाने पर बुलाया जाता है। रोने के लिए पैसे दिए जाते हैं।

6. गेम खेलना-इसके लिए गेम खेलने में इंट्रेस्ट होना ज़रूरी है। गेमिंग कंपनियां लोगों को कई घंटों तक लगातार गेम खेलने के लिए नौकरी पर रखती हैं।

7.ब्यूटी प्रोडक्ट टेस्टर-जो भी ब्यूटी प्रोडक्ट जैसे नेल पॉलिश, शैम्पू, साबुन, तेल, फेसवॉश, फेसपैक, क्रीम, साबुन अपने आस पास देखते हैं ।यइन्हें हम तक भेजने से पहले कुछ लोगों को इनके टेस्ट के लिए रखा जाता है । इसमें साइड ईफेक्ट्स भी होते हैं । पर नौकरी के दस्तावेज में सारी बातें पहले ही कर ली जाती हैं ।टेस्टर की विदेशों में काफी डिमांड है। इन सब टेस्ट के बदलें इन्हें अच्छा पैसा मिलता है।

8. ऑटोमोबाइल टेस्टर- इसी प्रकार से ऑटोमोबाइल की टेस्ट के लिए कार, बाइक, ट्रैक्टर, ट्रक टेस्टर करवाएं जाते हैं, ताकि उनकी कमी को पहचाना जा सके।इसमें अच्छी कमाई होती है ।

9.वॉटर स्लाइड टेस्टर- वॉटर पार्क में बने बड़ी-बड़ी स्लाइड्स देखी होंगी ।इसे यहाँ लगाने से पहले टेस्टर टेस्ट करते हैं । जो इन स्लाइड दिनभर ऊपर-नीचे करते रहते हैं ताकि जान सके यह ठीक से काम कर रहा है या नहीं।ताकि ख़तरे या दुर्घटना को रोका जा सके ।इस स कार्य को करने वाले को इसके बदले पैसा दिया जाता है।

10.​प्रोफेशनल कडलर्स- विदेशों में कुछ डॉलर प्रति घंटा देकर आप किसी प्रोफेशनल कडलर को अपने साथ रहने के लिए हायर कर सकते हैं।आप इसे कहीं भी अपने साथ ले जा सकते हैं चाहे वह अंतिम संस्कार ही क्यों न हो ।यह आपके साथ वहां रोएगा भी।

11.बर्गर खाने की नौकरी - ब्रिटेन की ही एक अन्य फूड कंपनी है, जो बर्गर खाने के लिए लोगों को हायर करती है। इस कंपनी का भी मकसद यही है कि बर्गर में किसी तरह की कमी नहीं होनी चाहिए।यह अछी कमी वाली नौकरी है।

Anant kumar shukla

Anant kumar shukla

Content Writer

अनंत कुमार शुक्ल - मूल रूप से जौनपुर से हूं। लेकिन विगत 20 सालों से लखनऊ में रह रहा हूं। BBAU से पत्रकारिता में पोस्ट ग्रेजुएशन (MJMC) की पढ़ाई। UNI (यूनिवार्ता) से शुरू हुआ सफर शुरू हुआ। राजनीति, शिक्षा, हेल्थ व समसामयिक घटनाओं से संबंधित ख़बरों में बेहद रुचि। लखनऊ में न्यूज़ एजेंसी, टीवी और पोर्टल में रिपोर्टिंग और डेस्क अनुभव है। प्रिंट, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया प्लेटफॉर्म पर काम किया। रिपोर्टिंग और नई चीजों को जानना और उजागर करने का शौक।

Next Story