×

World Smallest Gun: दुनियां की सबसे छोटी पिस्टल, जिसका नाम है गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड में भी दर्ज

World Smallest Gun: यह बात सही है कि दुनिया की सबसे छोटी पिस्तौल का नाम गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज है। इस पिस्तौल का नाम है "कॉल्ट पिस्तौल" और यह इतना छोटा है कि इसे आम तौर पर कुछ लोगों के अंगूठे से भी छोटा माना जाता है। इस पिस्तौल का वजन सिर्फ 14 ग्राम होता है और इसकी लंबाई केवल 5 सेंटीमीटर होती है।

Jyotsna Singh
Published on: 28 April 2023 6:23 PM GMT
World Smallest Gun: दुनियां की सबसे छोटी पिस्टल, जिसका नाम है गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड में भी दर्ज
X
World Smallest Gun (Newstrack)

World Smallest Revolver Swiss Mini : तमाम अबूझे रहस्यों से भरी इस दुनियां के लोगों के शौक भी उसी तरह अजब गजब हैं। यूं तो हर व्यक्ति के अपने अलग- अलग शौक होते हैं, जिनमें से बेहद रोचक शौक है आर्म्स का। ज्यादातर ऐसा देखा गया है कि लोग आपने इस शौक के चलते उसी तरह के कैरियर का भी चुनाव करते हैं। जैसे डिफेंस या पुलिस या फिर राष्ट्रीय या अंतर्राष्ट्रीय खेलों में होने वाली निशाने बाजी की प्रतियोगिताओं में भाग लेकर वहीं कुछ लोग इसे आत्मरक्षा के लिए भी अपने पास बंदूक रखते हैं। इसी कड़ी में आपने अब तक कई तरह की रिवाल्वर हो सकता है देखी हों मगर क्या आपने कभी इतनी छोटी रिवॉल्वर देखी है जिसे हम आराम से अपने पर्स में रख सकें। आज हम आपको दुनिया की सबसे छोटी पिस्टल के बारे में बताने जा रहे हैं जो इतनी छोटी है कि महिलाएं इसे आराम से अपने पर्स में रख सकती हैं वहीं मुट्ठी बंद कर ली कर ली जाय तो यह आपकी हथेली में भी समा सकती है। पर इस पिस्टल की कीमत इतनी है जिसके बारे में जानकर आपको हैरत होगी।

गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड में है दर्ज

स्विस मिनी गन (Swiss Mini Gun) दुनिया की सबसे छोटी पिस्टल है जिसे अन्य गन की तरह ही प्रयोग में लाया जा सकता है। इसका नाम सबसे छोटी पिस्टल के तौर पर गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड भी दर्ज है।

स्विस वॉचमेकिंग और ज्वलेरी इंडस्ट्री में इस्तेमाल की जाने वाली टेक्नीक का प्रयोग

इस पिस्टल को बनाने के लिए स्विस वॉचमेकिंग और ज्वलेरी इंडस्ट्री में इस्तेमाल की जाने वाली टेक्नीक का उपयोग किया गया है। ये पिस्टल 5.5 सेंटीमीटर बड़ी है जबकि 3.5 सेंटीमीटर ऊंची है और 1 सेंटीमीटर चौड़ी है। इसका वजन सिर्फ 19.8 ग्राम है। इस पिस्टल को छुपाना इतना आसान है कि अमेरिका और ब्रिटेन में तो इसके इंपोर्ट करने पर भी पाबंदी है। भले ही इस रिवॉल्वर का साइज बेहद छोटा है मगर इसमें सारे फीचर एक सामान्य पिस्टल की तरह ही हैं।

बेहद स्टाइलिश है ये हैरतंगेज पिस्टल

स्विस मिनी गन को कैरी करने के लिए इसके C1ST स्टेनलेस स्टील मॉडल के साथ एक स्टाइलिश लेदर होल्डर भी मिलता है। साथ ही 24 लाइव और 24 ब्लैंक कार्ट्रेज भी दिए जाते हैं। बंदूक को की-रिंग के सहारे बेल्ट से भी लटकाया जा सकता है। जो की एक स्टाइलिश लुक भी प्रदान करता है।

स्विस मिनी गन प्राइज

इसकी कीमत की बात करे तो इसकी कीमत इतनी है जो सभी लोगों को हैरत में डाल देगी। ये छोटी सी पिस्टल की कीमत 5 लाख रुपये से ज्यादा है। यही नहीं, पिस्टल का एक गोल्ड वर्जन भी उपलब्ध है मगर इन्हें खास ऑर्डर करने पर ही बनाया जाता है।

क्या जानलेवा साबित हों सकती है ये छोटी सी पिस्टल

इस खिलौने सी दिखने वाली पिस्टल को कहीं आप हल्के में मत ले लीजिएगा। दावा है कि इस पिस्टल से किसी की जान भी ली जा सकती है मगर इसे तैयार करने वाली कंपनी का कहना है कि इस पिस्टल का पावर एक जूल से भी कम है, अगर इससे किसी को मारना है तो बेहद करीब से शरीर के किसी नाजुक हिस्सें पर सटा कर बहुत ही सतर्कता से वार किया जाए तो इसकी छोटी सी गोली किसी को भी गंभीर रूप से घायल कर सकती है पर इस संभावना को भी नकारा नहीं जा सकता कि यह पिस्टल जानलेवा भी साबित हो सकती है।

Jyotsna Singh

Jyotsna Singh

Next Story