World Yoga Day 2019: तेल अवीव में सैकड़ों लोगों ने किया योग

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर यहां मशहूर हटाचाना परिसर में 400 से अधिक लोगों ने विभिन्न योगासन किए। इज़राइल में भारत के राजदूत पवन कपूर ने इस दौरान सरकार से इसे वार्षिक कार्यक्रम बनाने की अपील की।

Published by PTI Published: June 21, 2019 | 10:29 am

World Yoga Day 2019: तेल अवीव में सैकड़ों लोगों ने किया योग

तेल अवीव:  अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर तेल अवीव के मशहूर हटाचाना परिसर में 400 से अधिक लोगों ने विभिन्न योगासन किए। इज़राइल में भारत के राजदूत पवन कपूर ने इस दौरान सरकार से इसे वार्षिक कार्यक्रम बनाने की अपील की।

हर वर्ग के लोगों ने इस सामारोह में हिस्सा लिया।कपूर ने लोगों से कहा, ‘‘ मुझे यह देखकर हमेशा हैरानी होती है कि योग इज़राइल में कितना लोकप्रिय है। योग के बहुत सारे शिक्षक यहां है। अलग तरह का योग यहां किया जाता है और सिखाया जाता है। स्कूल जाने से पहले से लेकर कामकाजी स्थल पर किए जाने वाले योग तक।’’

यह भी पढ़ें……UP के सभी जिलो में मनाया जा रहा है योग दिवस, कार्यक्रम में मंत्री-नेता हुए शामिल

नगर पालिका और खेल एवं संस्कृति मंत्रालय के साथ मिलकर भारतीय दूतावास ने यह कार्यक्रम आयोजित किया था।अंतरराष्ट्रीय योग दिवस 2015 से हर साल 21 जून को मनाया जाता है।

यह भी पढ़ें……World Cup 2019: हेडिंग्ले स्टेडियम में इंग्लैंड से भिड़ेगी श्रीलंका आज,बारिश के आसार कम

कपूर ने कहा, ‘‘ शरीर, मस्तिष्क और मन को योग से होने वाले फायदों से आप सब अवगत हैं। मुझे लगता है कि जिस तरह की लोकप्रियता यहां इस कार्यक्रम को मिल रही है संस्कृति मंत्रालय और नगरपालिका यहां इसे वार्षिक कार्यक्रम बनाने पर विचार कर सकता है।’’

कपूर ने यहां भारतीय सांस्कृतिक केन्द्र खोले जाने की जानकारी भी दी, जहां लोग योग कर पाएंगे।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के जुलाई 2017 में इज़राइल यात्रा के दौरान इसकी घोषणा की गई थी।

(भाषा)