×

Wrestlers Protest Ended: WFI अध्यक्ष पर लगे आरोपों की जांच करेगी कमेटी, खेल मंत्री के आश्वासन पर पहलवानों का धरना खत्म

Wrestlers Protest Ended: भारतीय पहलवानों का दिल्ली के जंतर मंतर पर चल रहा धरना प्रदर्शन देर रात खत्म हो गया। पहलवानों और खेल मंत्री के बीच कल 20 जनवरी को देर रात तक बैठक चली।

Jugul Kishor
Published on: 21 Jan 2023 2:34 AM GMT (Updated on: 21 Jan 2023 2:58 AM GMT)
Wrestlers Protest Ended
X

Wrestlers Protest Ended (Pic: Social Media)

Wrestlers Protest Ended: भारतीय पहलवानों का दिल्ली के जंतर मंतर पर चल रहा धरना प्रदर्शन देर रात खत्म हो गया। पहलवानों और खेल मंत्री अनुराग ठाकुर के बीच कल 20 जनवरी को देर रात तक बैठक चली। जिसके बाद पहलवानों और खेल मंत्री ने प्रेस कांफ्रेंस की। खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने प्रेसवार्ता को संबोधित करते हुए कहा कि हमने सर्वसम्मत्ति से फैसला लिया है कि एक कमेटी का गठन किया जाएगा। इसमें शामिल लोगों के नामों की घोषणा कर दी जाएगी। जो कमेटी बनेगी वो 4 सप्ताह के अंदर अपनी जांच पूरी करेगी। और भारतीय कुश्ती महासंघ के अध्यक्ष बृज भूषण शरण सिंह के खिलाफ लगे आरोपों की जांच करेगी। खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा कि खिलाड़ियों ने बैठक के दौरान अपनी मांगे रखी। हमने उन सभी मांगों पर चर्चा की । हमने भारतीय कुश्ती संघ को नोटिस दिया था जब पहलवानों ने आरोप लगाए थे। इसके अलावा डब्ल्यूएफआई को 72 घंटे के अंदर जवाब देने के लिए कहा था।

जांच के आश्वासन पर खत्म कर रहे धरना, बजरंग पुनिया

बजरंग पुनिया ने कहा कि हमें भरोसा है कि निष्पक्ष जांच होगी। खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने हमारी मांगों को सुना है और उचित जांच का आश्वासन देकर सभी को समझाया है। पुनिया ने कहा कि मैं खेल मंत्री को धन्यवाद देता हूं और हमें उम्मीद है कि निष्पक्ष जांच की जाएगी। इसीलिए धरने पर बैठे हम सभी लोग अपना धरना प्रदर्शन वापस ले रहे हैं क्योंकि खेल मंत्री ने हमें विश्वास दिया है। हमें पूरा विश्वास है कि न्याय जरुर मिलेगा।

जांच किए जाने तक पद से हटेंगे बृजभूषण

केंद्रीय खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा कि भारतीय कुश्ती महासंघ के अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह निरीक्षण समिति द्वारा मामले की जांच किए जाने तक पद से हट जाएंगे। केंद्रीय खेल मंत्री ने कहा कि बैठक के दौरान खिलाड़ियों ने अपनी मांगें रखीं और हमने इस पर चर्चा की। हमने रेसलिंग फेडरेशन ऑफ इंडिया को नोटिस जारी किया था जब आरोप लगाए गए थे और उन्हें 72 घंटे के भीतर जवाब देने के लिए कहा था।

18 जनवरी से धरने पर बैठे थे पहलवान

गौरतलब है कि दिल्ली के जंतर पर 18 जनवरी से पहलवान धरना प्रदर्शन कर रहे थे। बुधवार को भारतीय पहलवान विनेश फोगाट, ओलंपिक पदक विजेता साक्षी मलिक, विश्व चैंपियनशिप पदक विजेता सरिता मोर, संगीता फोगट, अंशु मलिक, सोनम मलिक, सत्यव्रत मलिक, जितेंद्र किन्हा, अमित धनखड़ और सीडब्ल्यूजी पदक विजेता सुमित मलिक उन 30 पहलवानों ने भारतीय कुश्ती महासंघ के अध्यक्ष के खिलाफ गंभीर आरोप लगाए थे। पहलवानों ने कहा था कि महिला पहलवानों के साथ यौन शोषण किया जाता है, गाली गलौज की जाती है। पहलवानों ने यहां तक दावा किया था कि कुश्ती महासंघ नियमों के नाम पर पहलवानों का शोषण किया जाता है, पहलवानों ने कुश्ती महासंघ को भंग करने की मांग उठाई है। लेकिन, पहलवानों के द्वारा लगाए गए आरोपों को सांसद व भारतीय कुश्ती महासंघ के अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह ने सिरे से खारिज कर दिया था।

Jugul Kishor

Jugul Kishor

Content Writer

मीडिया में पांच साल से ज्यादा काम करने का अनुभव। डाइनामाइट न्यूज पोर्टल से शुरुवात, पंजाब केसरी ग्रुप (नवोदय टाइम्स) अखबार में उप संपादक की ज़िम्मेदारी निभाने के बाद, लखनऊ में Newstrack.Com में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं। भारतीय विद्या भवन दिल्ली से मास कम्युनिकेशन (हिंदी) डिप्लोमा और एमजेएमसी किया है। B.A, Mass communication (Hindi), MJMC.

Next Story