×

'फांसी पर लटकने को तैयार', यौन शोषण के आरोप पर बोले बृजभूषण शरण सिंह

Delhi: कुश्ती के खिलाड़ी भारतीय कुश्ती फेडरेशन के खिलाफ दिल्ली के जंतर-मंतर पर धरने पर बैठ गए हैं। इन खिलाड़ियों में ओलंपियन भी शामिल हैं।

Krishna Chaudhary
Published on: 18 Jan 2023 2:15 PM GMT (Updated on: 18 Jan 2023 2:14 PM GMT)
Delhi News
X

जंतर-मंतर पर धरने पर बैठे कुश्ती के दिग्गज खिलाड़ी

Delhi: कुश्ती खिलाड़ी विनेश फोगाट सहित देश के शीर्ष पहलवानों ने भारतीय कुश्ती महासंघ के अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह (WFI President Brij Bhushan Sharan Singh) के खिलाफ बुधवार (18 जनवरी) को जंतर मंतर पर विरोध-प्रदर्शन किया। विनेश सहित अन्य पहलवान पहलवान जंतर-मंतर पर धरने पर बैठे हैं। उन्होंने महिला खिलाड़ियों के साथ यौन शोषण का आरोप लगाया है। इस मामले पर पहलवान विनेश फोगाट का कहना है कि जब तक अध्यक्ष नहीं बदला जाता तब तक धरना जारी रहेगा। हालांकि, इस बीच बृजभूषण सिंह का भी बयान आया है।

भारतीय कुश्ती फेडरेशन के खिलाफ दिल्ली के जंतर-मंतर पर धरने पर बैठे खिलाड़ियों में ओलंपियन भी शामिल हैं। इनमें बजरंग पुनिया, साक्षी मलिक, विनेश फोगाट और सरिता मोर जैसी बड़े नाम भी हैं। इन सभी दिग्गज पहलवानों ने फेडरेशन के प्रेसिडेंट के खिलाफ ट्विटर पर भी मोर्चा खोला है। उनके निशाने पर कुश्ती फेडरेशन के प्रेसिडेंट ब्रजभूषण शरण सिंह हैं। बता दें, बृजभूषण सिंह कैसरगंज से बीजेपी सांसद हैं। आरोपों पर बृजभूषण सिंह ने कहा, वो फांसी पर लटकने को तैयार हैं।

सोशल मीडिया पर पहलवानों का धरना ट्रेंड कर रहा है। बजरंग पुनिया और विनेश फोगाट जैसे दिग्गज पहलवानों ने #BoycottWFIPresident और #BoycottWrestlingPresident के साथ कई ट्वीट किए हैं और इन ट्वीट्स में पीएम नरेंद्र मोदी, पीएमओ और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह को भी टैग किया गया है। जंतर-मंतर पर विनेश फोगाट ने कहा कि हमारी मजबूरी है कि हमें यहां आकर धरना देना पड़ रहा है। ये प्लान तब बना जब हम इससे दुखी हो गए। जितने भी रेसलर हैं, सभी को दिकक्त हो रही है।

बजरंग पुनिया ने फेडरेशन पर बोला हमला

ओलंपियन बजरंग पुनिया ने ट्वीट कर कुश्ती फेडरेशन पर जमकर हमला बोला है। उन्होंने अपने एक ट्वीट में कहा, खिलाड़ी पूरी मेहनत कर के देश को मेडल दिलाता हैं लेकिन फेडरेशन ने हमें नीचा दिखाने के अलावा कुछ नहीं किया। मनचाहे क़ायदे क़ानून लगा कर खिलाड़ियों को प्रताड़ित किया जा रहा है।

अपने एक अन्य ट्वीट में उन्होंने कहा, फेडरेशन का काम खिलाड़ियों का साथ देना, उनकी खेल की जरूरतों का ध्यान रखना होता है। कोई समस्या हो तो उसका निदान करना होता है। लेकिन अगर फेडरेशन ही समस्या खड़ी करे तो क्या किया जाए? अब लड़ना पड़ेगा, हम पीछे नहीं हटेंगे ।

वहीं, विनेश फोगाट ने भी अपने ट्वीट में फेडरेशन पर खिलाड़ियों का साथ नहीं देने का आरोप लगाया है।

बृजभूषण शरण सिंह ने सफाई में क्या कहा?

पहलवानों की ओर से लगाए गए आरोपों पर भारतीय कुश्ती संघ के अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह (Brij Bhushan Sharan Singh) ने सफाई देते हुए कहा कि, 'जैसे मुझे पता चला धरना दिया है, आरोप क्या है मुझे नहीं पता था? मैं तुरंत फ्लाइट से आया। सबसे बड़ा आरोप जो विनेश फोगाट ने लगाया है, क्या कोई सामने है जो कह सके कि फेडरेशन ने किसी एथलीट का उत्पीड़न किया? कोई तो होना चाहिए। उन्होंने ये भी कहा कि, क्या पिछले 10 वर्षों से उन्हें फेडरेशन से कोई दिक्कत नहीं थी? मुद्दे तब सामने आते हैं जब नए नियम और विनियम लाए जाते हैं। बृजभूषण ने कहा, किसी एथलीट का उत्पीड़न नहीं हुआ है। अगर हुआ है तो मैं फांसी पर लटकने को तैयार हूं। इसमें किसी बड़े आदमी का हाथ है। किसी बड़े उद्योगपति का हाथ है। ये मेरे खिलाफ साजिश है।'

Jugul Kishor

Jugul Kishor

Content Writer

मीडिया में पांच साल से ज्यादा काम करने का अनुभव। डाइनामाइट न्यूज पोर्टल से शुरुवात, पंजाब केसरी ग्रुप (नवोदय टाइम्स) अखबार में उप संपादक की ज़िम्मेदारी निभाने के बाद, लखनऊ में Newstrack.Com में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं। भारतीय विद्या भवन दिल्ली से मास कम्युनिकेशन (हिंदी) डिप्लोमा और एमजेएमसी किया है। B.A, Mass communication (Hindi), MJMC.

Next Story