×

कोरोना से जीतने के बाद फिर से खड़ा हुआ ये देश, 65 दिन बाद पटरी पर लौटी जिंदगी

जिस शहर से कोरोना वायरस निकल कर पूरी दुनिया में फैल चुका है, चीन के उस वुहान शहर में ज़िंदगी नॉर्मल हो गई है क्योंकि अब ये शहर “कोरोना मुक्त” हो चुका है। दो महीने के लॉकडाउन के बाद एक करोड़ दस लाख निवासियों के लिए ज़िंदगी पटरी पर लौट आई है।

Aditya Mishra
Published on: 28 March 2020 8:49 AM GMT
कोरोना से जीतने के बाद फिर से खड़ा हुआ ये देश, 65 दिन बाद पटरी पर लौटी जिंदगी
X

नई दिल्ली: जिस शहर से कोरोना वायरस निकल कर पूरी दुनिया में फैल चुका है, चीन के उस वुहान शहर में ज़िंदगी नॉर्मल हो गई है क्योंकि अब ये शहर “कोरोना मुक्त” हो चुका है। दो महीने के लॉकडाउन के बाद एक करोड़ दस लाख निवासियों के लिए ज़िंदगी पटरी पर लौट आई है। शहर में जीवन सामान्य होने के साथ ही ट्रेनें चलनी शुरू हो चुकी हैं।

शनिवार 28 मार्च को वुहान में 65 दिनों के अंतराल के बाद मेट्रो ट्रेनों ने अपने पहले यात्रियों का स्वागत किया,। वुहान के 184 मेट्रो स्टेशन

यात्रियों के लिए खोले गए हैं। स्टेशनों में थर्मल स्कैनर लगे हैं जो हर यात्री के शरीर का तापमान नापते हैं।

सब लोगों को अब भी “सामाजिक दूरी” यानि सोशल डिस्टेन्सिंग के दिशानिर्देशों का पालन करना जरूरी है। वुहान में 117 रूटों पर लोकल बसें 25 मार्च से ही चलना शुरू हो चुकी हैं।

ये भी पढ़ें...इस देश में घर बैठे होगी कोरोना की जांच, ऑनलाइन मिलेगी किट

27 मार्च के बाद चीन में कोई नया केस नहीं आया सामने

वुहान ने कोरोना संकट का खामियाजा सबसे ज्यादा भुगता है। लेकिन अब संकट गुजर चुका है। 27 मार्च को चीन में कोरोना के स्थानीय स्तर पर कोई नया मामला नहीं आया। अभी तक कुल 54 नए मामले आए हैं जो विदेश से आए लोगों के हैं।

कोरोना का पूरी तरह खत्म नहीं हुआ है इसलिए कुछ यात्रा प्रतिबंध 8 अप्रैल तक लागू रहेंगे। उसके बाद ही वुहान से बाहर जाने वाली ट्रेनों और उड़ानों को फिर से शुरू किया जाएगा। हुबेई प्रांतीय राजधानी में जो लोग प्रवेश करना चाहते हैं, उन्हें एक मोबाइल ऐप पर एक हरे रंग का कोड दिखाना होगा।

कोरोना से जंग में जुटा एक परिवार, 1000 मास्क मुफ्त बांटे, लोगों को कर रहे जागरूक

चीन ने कड़े किये नियम

इससे ये पुष्टि होगी कि वे स्वास्थ्य अधिकारियों द्वारा क्लियर कर दिए गए हैं, और संदिग्ध कोरोना वायरस रोगियों या बीमारी के लिए सकारात्मक परीक्षण करने वाले लोगों से उनका कोई संपर्क नहीं है। 8 अप्रैल के बाद वुहान छोड़ने के इच्छुक लोगों पर भी यही नियम लागू होगा।

कोरोना प्रकोप की एक 'दूसरी लहर' को रोकने के प्रयास में चीन ने विदेशी आगमन पर प्रतिबंधों को कड़ा कर दिया है। 26 मार्च को घोषणा की गई कि एयरलाइंस को किसी भी देश के लिए केवल एक ही रूट चलाने की अनुमति होगी।

आईआईटी कानपुर बना रहा सस्ता वेंटिेलेटर, मिलेगी कोरोना से राहत

Aditya Mishra

Aditya Mishra

Next Story