×

Indian Railways: प्लेटफॉर्म पर क्‍यों बनाई जाती है पीले रंग की पट्टी, जानिये इसके पीछे की बड़ी वजह

Indian Railways: जब ट्रेन प्लेटफॉर्म पर पहुंचती है तो हवा के तेज दबाव के कारण अपनी ओर खींच लेती है। ऐसे में यात्रियों को ट्रेन की चपेट में आने से बचाने के लिए पीली पट्टी बनाई जाती है।

Jugul Kishor
Published on: 14 Dec 2022 9:05 AM GMT
Why is there a yellow stripe on the railway platform
X

Why is there a yellow stripe on the railway platform (Pic: Social Media)

Indian Railways: भारतीय रेल को देश की जीवन रेखा कहा जाता है। देश भर में लाखों लोग प्रतिदिन ट्रेनों से यात्रा करते हैं। जहां एक तरफ रेलवे ट्रेन यात्रा को सुचारू और सुरक्षित बनाने के लिए सभी सुरक्षा उपायों का पालन करता है। वहीं रेलवे स्टेशनों पर यात्रियों की सुरक्षा के लिए भी तरह-तरह के सिग्नल का इस्तेमाल किया जाता है। आइए जानें रेलवे प्लेटफॉर्म पर पीली पट्टी क्यों होती है? ट्रेन से सफर करने के लिए जब आप रेलवे प्लेटफॉर्म पर पहुंचते हैं तो आपने देखा होगा कि प्लेटफॉर्म पर रेलवे लाइन के समानांतर एक पीली पट्टी बनी रहती है।

क्या आप जानते हैं कि इस पीली पट्टी का उद्देश्य क्या है और इसे क्यों उभारा जाता है? आइए जानते हैं रेलवे प्लेटफॉर्म पर बनी इस पीली पट्टी का रहस्य। दरअसल रेलवे प्लेटफॉर्म पर पीली पट्टी इसलिए बनाई जाती है क्योंकि जब ट्रेन प्लेटफॉर्म पर पहुंचने वाली होती है तो लोग सबसे पहले ट्रेन में चढ़ने के लिए रेलवे ट्रैक के काफी करीब पहुंच जाते हैं, लेकिन ये पीली पट्टी इस बात का संकेत है कि आपको ट्रेन के प्लेटफॉर्म पर पहुंचते वक्त पीली पट्टी के पीछे रहना होगा।

ट्रेन की चपेट से बचाने के लिए बनाई जाती है पीली पट्टी

जब ट्रेन प्लेटफॉर्म पर पहुंचती है तो हवा के तेज दबाव के कारण अपनी ओर खींच लेती है। ऐसे में यात्रियों को ट्रेन की चपेट में आने से बचाने के लिए पीली पट्टी बनाई जाती है। साथ ही, पीली पट्टी सतह से थोड़ी ऊंची होती है। ऐसा इसलिए किया जाता है ताकि अगर कोई दृष्टिबाधित व्यक्ति ट्रेन पकड़ने के लिए प्लेटफॉर्म पर मौजूद हो तो वह आगे बढ़ते समय रेलवे ट्रैक पर न गिरे. दृष्टिबाधित लोगों के लिए यह पीली पट्टी बहुत मददगार है।

दृष्टि बाधित लोगों के लिए बनाई जाती है उभरी हुई

इसके अलावा प्लेटफार्म पर बनी पट्टी इसलिए उभरी हुई बनाई जाती है क्योंकि कई बार दृष्टि बाधित लोग ट्रेन में सफर करने के लिए जाते हैं। दृष्टि बाधित लोगों को उभरी हुई पट्टी से आसानी से अंदाजा लग जाता है कि प्लेटफार्म पर कहां तक जाने पर किसी प्रकार को कोई खतरा नहीं है।

Jugul Kishor

Jugul Kishor

Content Writer

मीडिया में पांच साल से ज्यादा काम करने का अनुभव। डाइनामाइट न्यूज पोर्टल से शुरुवात, पंजाब केसरी ग्रुप (नवोदय टाइम्स) अखबार में उप संपादक की ज़िम्मेदारी निभाने के बाद, लखनऊ में Newstrack.Com में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं। भारतीय विद्या भवन दिल्ली से मास कम्युनिकेशन (हिंदी) डिप्लोमा और एमजेएमसी किया है। B.A, Mass communication (Hindi), MJMC.

Next Story