×

योगगुरु रामदेव का हमला, कहा- RBI ने किया बड़ा घोटाला, छाप रही नोटों की डबल सीरीज

aman
By aman
Published on: 16 Dec 2016 8:20 AM GMT
योगगुरु रामदेव का हमला, कहा- RBI ने किया बड़ा घोटाला, छाप रही नोटों की डबल सीरीज
X

नई दिल्ली: मोदी सरकार के नोटबंदी के फैसले का लगातार समर्थन करने वाले योग गुरु रामदेव ने शुक्रवार को भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) पर बड़ा हमला बोला। बाबा रामदेव ने कहा कि 'जब खेत को बाड़ ही खाने लगे तो किस पर भरोसा करें।' उन्होंने यहां तक कह डाला कि आरबीआई बड़ा घोटाला कर नोटों की डबल सीरीज छाप रही है।

आरबीआई नोटों की डबल सीरीज छाप रही है

वर्तमान केंद्र सरकार का लगभग हर मुद्दे पर समर्थन करने वाले योग गुरु आज (शुक्रवार) आरबीआई पर हमलावर दिखे। उन्होंने यहां तक कह डाला कि 'आरबीआई बड़ा घोटाला कर नोटों की डबल सीरीज छाप रही है और इसमें कई बैंक भी शामिल है।' रामदेव बोले, वे 20-30 करोड़ रुपए कमीशन लेकर कई लोगों के 100-100 करोड़ रुपए के पुराने नोट बदल दिए। साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि इस धांधली में आरबीआई भी शामिल है।

ये भी पढ़ें ...बैठक में बोले मोदी- दल से बड़ा देश है, केजरीवाल पर साधा निशाना

..जो पांच लाख करोड़ थे, वो क्या थे?

रामदेव ने आगे कहा, 'पहले आरटीआई से पता चला था कि कुल 13.5 लाख करोड़ रुपए के 500-1000 रुपए के नोट थे। उनमें से करीब पांच लाख करोड़ पहले से बैंको में थे। नोटबंदी के बाद अब तक करीब 13-14 लाख करोड़ रुपए बैंकों में जमा हो चुके हैं। तो फिर बैंको के पास जो पांच लाख करोड़ थे, वो क्या थे?'

आरबीआई गड़बड़ी में शामिल

योगगुरु रामदेव ने कहा, इससे लगता है आरबीआई ने पहले नोटों को डबल सीरिज में छापे थे। अभी जो नकदी पकड़ी जा रही है, वह डबल सीरिज में छपे नोट हो सकते हैं। जब आरबीआई के लोग ही इस गड़बड़ी में शामिल हों, तो भला किस पर भरोसा किया जाए।

ये भी पढ़ें ...पुराने नोट चलेंगे या नहीं इस पर SC ले सकता है आज अंतरिम फैसला

बताएं पीएम किस पर विश्वास करें

रामदेव ने अपनी मुंबई यात्रा की चर्चा करते हुए बताया, 'मैं मुंबई गया था तो मुझे लोगों ने जानकारी दी कि शुरू के दो दिनों में सहकारी बैंकों में 100-100 करोड़ का खेल किया गया है। यह बहुत गंभीर सवाल है। बताएं ऐसे में पीएम मोदी किस पर विश्वास करें। साथ ही देश के लोगों के लिए भी सोचने की बात है कि वह क्या कर रहे हैं।'

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story