×

हुनरमंद युवा खोलेंगे देश में तरक्की के द्वार

Dharmendra kumar
Published on: 11 Jan 2019 12:42 PM GMT
हुनरमंद युवा खोलेंगे देश में तरक्की के द्वार
X

लखनऊ: पूरी दुनिया में जनसंख्या के मामले में भारत दूसरे स्थान पर है। सबसे अच्छी बात है कि भारत की आबाद सबसे ज्यादा युवा है। यह युवा देश की दशा-दिशा बदलकर तरक्की के मार्ग पर ले जाने को प्रतिबद्ध हैं। 2019 नए अवसर और उम्मीदें लेकर आया है।

यह भी पढ़ें.....बी चंद्रकला पर अब ED के निशाने पर, जल्द हो सकती है FIR

जनसंख्या नियोजन यानी हर हाथ को हुनर और कौशल के साथ काम देने वाली तमाम योजनाएं चल रही हैं। स्टार्ट अप ने इस कार्यशील और जोखिम लेने वाली आबादी की दशा-दिशा बदल दी है।

भारत के बढ़ते युवा

2050 तक आबादी में चीन को पीछे छोड़ देगा भारत।

2050 तक दूसरी बड़ी अर्थव्यवस्था होगा भारत।

2030 तक भारत सर्वाधिक करीब 96.2 करोड़ कार्यशील आबादी वाला देश होगा।

2020 तक दुनिया के सबसे युवा देश होंगे हम।

यह भी पढ़ें.....सीबीआई छापों को लेकर कल मोदी सरकार पर बरसेंगी बसपा सुप्रीमो मायावती

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना

देश के एक करोड़ युवाओं को औद्योगिक और अन्य क्षेत्रों का कुशल प्रशिक्षण देने वाली महत्वाकांक्षी योजना है। सरकार इसमें कम पढ़े लिखे या 10वीं, 12वीं कक्षा बीच में छोड़ने वाले युवाओं को प्रशिक्षण देती है।

बढ़ेंगे रोजगार के अवसर

नया साल देश के युवाओं के लिए रोजगार के नए अवसर लाएगा। मिल्कबास्केट, कार्स24 और इंस्टामोजो जैसे नए स्टार्टअप कंपनियों द्वारा पिछले साल की तुलना में इस साल 50 फीसद अधिक लोगों को रोजगार मिलने की संभावना है। टेक स्टार्टअप में इस साल 40,000 नई नौकरियां निकलने के अनुमान हैं।

यह भी पढ़ें.....सीबीआई चीफ आलोक वर्मा ने दिया पद से इस्तीफा, फायर एंड सेफ्टी के डीजी के तौर पर नहीं ली जिम्मेदारी

कौशल विकास केंद्र

सिंगापुर अपना पहला कौशल विकास केंद्र भारत के असम में स्थापित करने जा रहा है। यहां युवाओं को व्यावसायिक कौशल और प्रशिक्षण दिया जाएगा।

स्टार्टअप इंडिया

2016 में लांच की गई ये योजना इस साल अपने अंतिम चरण में है। इसके जरिये सरकार ने देश में नए उद्योगों की शुरुआत या स्टार्टअप शुरू करने के लिए नियमों को आसान बनाया है। नासकॉम के मुताबिक 2020 तक देश में 10,500 स्टार्टअप और 2.10 लाख रोजगार मिलने का अनुमान है।

Dharmendra kumar

Dharmendra kumar

Next Story