×

Health Tips: सावधान! इस भीषण ठंड में जवाब न दे जाए दिल, ऐसे करें बचाव

Health Tips: इस बर्फीले मौसम में आपको बहुत सावधान रहने की जरूरत है। ये बर्फीली हवाएं, ठंडी बारिश आपके शरीर की गर्मी को कम कर सकते हैं। नतीजतन यह शरीर पर, खास तौर से हृदय के समूचे सिस्टम पर अतिरिक्त टेंशन डालता है।

Neel Mani Lal
Written By Neel Mani Lal
Published on: 8 Jan 2023 8:59 AM GMT
Heart Attack
X

Heart Attack (Social Media) 

New Delhi: इस बर्फीले मौसम में आपको बहुत सावधान रहने की जरूरत है। ये बर्फीली हवाएं, ठंडी बारिश और कम वायुमंडलीय दबाव आपके शरीर की गर्मी को कम कर सकते हैं। नतीजतन यह शरीर पर, खास तौर से हृदय के समूचे सिस्टम पर अतिरिक्त टेंशन डालता है। यही वजह है कि ऐसे मौसम में अचानक हार्टअटैक, कार्डिएक अरेस्ट और ब्रेन स्ट्रोक की घटनाएं बहुत बढ़ जाती हैं तथा मौतों की संख्या बढ़ जाती है।

हम इस मौसम के आदी नहीं

हमारा शरीर एक्सट्रीम तापमान और तापमान में तीव्र बदलाव के हिसाब से नहीं बना होता है।बर्फीले और एक्सट्रीम तापमान ठंडे देशों और पहाड़ी इलाकों के लोगों के लिए भी जानलेवा साबित हो सकते हैं। ठंड के आदी होने के बावजूद, ठंडे देशों के भी लोग एक्सट्रीम तापमान से अपने को बचाने के नायाब जतन करते हैं। लेकिन उसके विपरीत मैदानी और गर्म देशों में न तो उस तरह के मकान होते हैं न ही वैसी व्यवस्थाएं होती हैं।

तापमान में गिरावट

जिन लोगों को दिल की बीमारी पहले से है, उनके लिए सर्दी का मौसम परेशानी को और बढ़ा सकता है। 65 वर्ष और उससे अधिक आयु के रोगियों को ठंड में स्वास्थ्य संबंधी जोखिम अधिक होता है। जैसे ही तापमान गिरता है, रक्त वाहिकाएं सिकुड़ कर अधिक पतली हो जाती हैं। नतीजतन, हृदय को पूरे शरीर में खून पंप करने के लिए अधिक मेहनत करनी पड़ती है। इससे तेज़ हृदय गति, गाढ़ा रक्त और हाईबीपी हो सकता है। अध्ययनों से यह भी पता चला है कि सर्दियों के दौरान श्वेत रक्त कोशिका की संख्या बढ़ सकती है, जिससे पूरे शरीर में ऑक्सीजन का सर्कुलेशन कम हो सकता है। ये बदलाव दिल के दौरे या स्ट्रोक के लिए स्थितियों को न्योता देते हैं।

क्या हैं संकेत

चूंकि ठंडा तापमान आपके दिल पर अतिरिक्त तनाव डालता है सो ऐसे संकेतों के बारे में जागरूक होना जरूरी है जो कार्डियोवैस्कुलर संकट को इंगित कर सकते हैं।

- क्या आपको मतली, चक्कर आना या सांस की तकलीफ महसूस हो रही है?

- क्या सीने में दर्द, थकान, फ्लू जैसा महसूस हो रहा है?

- छाती में फड़फड़ाहट जैसा महसूस हो रहा है?

ये सब किसी अनहोनी के संभावित संकेत हैं। ऐसे में अपने हृदय की रक्षा के लिए कोई समस्या उत्पन्न होने से पहले अपने हृदय रोग विशेषज्ञ से संपर्क करें।

स्वस्थ कैसे रहें?

सर्दियों के दौरान स्वस्थ दिल बनाए रखने के लिए आप कुछ आसान उपाय उठा सकते हैं।

- लेयरिंग करें। यानी कई परतों में कपड़े पहनें।स्कार्फ, मोज़े, जैकेट, और कंबल सहित गर्म कपड़े बेहतर इंसुलेशन को बढ़ावा देते हैं।

- अगर आप घर से बाहर हैं, तो नमी और पानी प्रतिरोधी कपड़ों के विकल्प चुनें।

-अपने तापमान को अंदर से बाहर बढ़ाने के लिए गर्म तथा हार्ट के लिए मुफीद खाद्य पदार्थों और पेय का सेवन करें।

- ठंड के बावजूद व्यायाम आपके इम्यून सिस्टम को भी मजबूत रख सकता है। योग, स्ट्रेचिंग और स्ट्रेंथ बिल्डिंग वर्कआउट जैसे इनडोर व्यायाम आपके शरीर को ठंडे बाहरी तापमान में बिना तनाव के कैलोरी बर्न करने में मदद कर सकते हैं।

Prashant Dixit

Prashant Dixit

Next Story