×

Zafaryab Jilani Death: बाबरी मस्जिद एक्शन कमेटी के अध्यक्ष जफरयाब जिलानी का निधन

Zafaryab Jilani Death: जिलानी को दो साल पहले ब्रेन स्ट्रोक अटैक आया था। जिसके कारण उन्हें लंबे समय तक अस्पताल में रहना पड़ा था।

Krishna Chaudhary
Published on: 17 May 2023 1:29 PM GMT
Zafaryab Jilani Death: बाबरी मस्जिद एक्शन कमेटी के अध्यक्ष जफरयाब जिलानी का निधन
X
Zafaryab Jilani Death (photo: social media )

Zafaryab Jilani Death: अयोध्या स्थित रामजन्मभूमि और बाबरी मस्जिद विवाद के अहम चेहरे रहे वरिष्ठ अधिवक्ता जफरयाब जिलानी का इंतकाल हो गया है। उन्होंने आज यानी बुधवार 17 मई को लखनऊ में अंतिम सांस ली। जफरयाब जिलानी बाबरी मस्जिद एक्शन कमेटी के अध्यक्ष के साथ – साथ मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड के मेंबर और यूपी के अपर महाधिवक्ता भी रह चुके हैं। वे लंबे समय से बीमार चल रहे थे।

जिलानी को दो साल पहले ब्रेन स्ट्रोक अटैक आया था। जिसके कारण उन्हें लंबे समय तक अस्पताल में रहना पड़ा था। साल 2021 में घर में अचानक उनका पैर फिसल गया था जिसके कारण उनके सिर में गंभीर चोट आई थी और उन्हें आईसीयू में भर्ती करवाना पड़ा था। जफरयाब जिलानी को एक नामी अधिवक्ता के रूप में जाना जाता था। उनके निधन पर मुस्लिम धर्मगुरूओं ने शोक प्रकट किया है।

पॉलिटिक्स में एक्टिव न रहने के बावजूद बीते तीन दशक से वे देश की मीडिया की सुर्खियों में रहा करते थे। जब कभी बाबरी मस्जिद विवाद या मुसलमानों के पर्सनल लॉ से जुड़े किसी मसलों पर बात उठती थी तो उनका पक्ष जरूर प्रमुखता से मीडिया में दिखाया जाता था। अयोध्या विवाद में वो लगातार मुस्लिम पक्ष की बात को मजबूती से रखते थे। इस मसले से उनके जुड़ाव को देखते हुए ही बाबरी मस्जिद एक्शन कमेटी का संयोजक बनाया गया था।

शिक्षा के क्षेत्र में भी रहे हैं एक्टिव

वकालत के साथ-साथ शिक्षा के क्षेत्र में भी उनकी सक्रियता रही है। राजधानी लखनऊ के कई शैक्षणिक संस्थानों से जुड़े रहे हैं। मुमताज डिग्री कॉलेज के ट्रस्ट में भी इनका बड़ा योगदान बताया जाता है।

मुस्लिम समुदाय में अच्छी दखल और समाजवादी पार्टी के साथ अच्छे रिश्ते होने के बावजूद जफरयाब जिलानी सक्रिय राजनीति से दूर रहे। वरिष्ठ सपा नेता आजम खान को उनका रिश्तेदार बताया जाता है। हालांकि, कहा तो ये भी जाता है कि मौजूदा समय में दोनों के रिश्ते उतने मधुर नहीं रह गए थे।

Krishna Chaudhary

Krishna Chaudhary

Next Story