×

ट्विटर ने अपनी सेवा शर्तों में किया बदलाव अक्टूबर से लागू होगा

Anoop Ojha
Published on: 8 Sep 2017 10:40 AM GMT
ट्विटर ने अपनी सेवा शर्तों में किया बदलाव अक्टूबर से लागू होगा
X

नई दिल्ली: निजता को लेकर साइबर यूजर्स को थोड़ा सक्रिय होना पड़ेगा। इसका कारण है कि ट्विटर माइक्रोब्लागिंग साइट आपका डेटा विदेश ले जा सकती है। इसका संकेत कंपनी ने दे दिया है। कंपनी का दावा है कि ऐसा करना उसकी सेवा शर्तों के अंदर आता है। सरकार अभी इस पर विचार कर रही है कि विदेशी सेवा प्रदता कंपनियां देश के अंदर ही डेटा सुरक्षित रखें।

दरअसल, ये सुविधा प्रदान करने वाली कंपनियां अपनी सेवा शर्तो में पहले से ही इस विंदु को रख कर अपनी सेवाएं दे रही हैं कि वो अपने पास सुरक्षित डेटा को कहीं भी ले जा सकतीं है। यहां सवाल निजता का है कि कोई सेवा प्रदाता कंपनी कैसे आप की निजी जानकारी किसी दूसरे को बांट सकती है या बेंच सकती है।

इस समय ताजा हालात यह है कि गूगल ,फेसबुक और ट्विटर सरीखी इंटरनेट कंपनियां लाभ कमाने के उद्देश्य से अपने उपभोक्ताओं की निजी जानकारी को साझा करती हैं। इस मामले में सभी वैश्विक इंटरनेट सेवा प्रदाता को भारत एक बडे़ बाजार के रूप मे दिखता है। ट्विटर के लिए तो उनके यूजरों की सर्वाधिक संख्या में भारत है। ट्यूटर ने अपनी सेवा शर्तों को में निजता नीति को जोड़ा है जो कि 2 अक्टूबर से प्रभावी हो जाएगी। इसमें यह स्पष्ट होगा कि वो अपने यूजर केा डेटा विदेश ले जा सकती है और अपनी सहयोगी कंपनियों को साझा कर सकती हैं।

भारत में नोटबंदी के बाद नगद के लेन देन कम हो रहें ई पेमेंट को बढावा दिया जा रह है। कैशलेश जीवन शैली की ओर देश बढ़ रहा है। सरकार का इस बात पर जोर है कि कम से कम नगद लेन देन हो। अगर देश इस प्रक्रिया में आगे बढता जाता है तो ई ट्रांजेक्शन ही बढ़ेगा जिका माध्यम स्मार्ट फोन और इंटरनेट ही होगा। ऐसे में सेवाप्रदाता कंपनियों के पास ग्राहकों की निजी जानकारी उपलब्ध रहेगी जिसका उपयोग वो निजी लाभ के करेगीं। या फिर सहयोगी कंपनियों को साझा करेगीं ।

Anoop Ojha

Anoop Ojha

Excellent communication and writing skills on various topics. Presently working as Sub-editor at newstrack.com. Ability to work in team and as well as individual.

Next Story