×

स्टार्टअप्स में करें नयी शुरुआत, सफलता के लिए इन बातों का रखें ख्याल

raghvendra
Published on: 15 Dec 2017 8:36 AM GMT
स्टार्टअप्स में करें नयी शुरुआत, सफलता के लिए इन बातों का रखें ख्याल
X

नई दिल्ली : आजकल हर तरफ नए- नए स्टार्टअप्स खुल रहे हैं। एक वक्त था जब कॉलेज से निकला युवा प्लेसमेंट पाकर खुश हो जाता था या फिर नौकरी पाते ही संतुस्ट हो जाता था लेकिन आज का युवा जरा अलग सोचता है। आज ज्यादातर युवा स्टार्टअप शुरू करने की सोच रहा है। अगर आप भी अपना स्टार्टअप शुरू करना चाहते हैं तो इन बातों इन बातों का ख्याल रखकर आप सफल हो सकते हैं।

भरोसा रखें : कुछ लोगों के पास बेहतरीन आइडिया और बाजार के मुताबिक स्किल्स होने के बावजूद भी वे फेल हो जाते हैं, इसके पीछे की वजह होती है कि वो आखिरी समय तक या मंजिल मिलने तक धीरज नहीं रख पाते हैं। एक सफल एंटरप्रेनर बनने आपको अपने आइडिया पर पूरा भरोसा होना चाहिए। लोग आपके आत्मविश्वास को कमजोर करने की हर मुमकिन कोशिश करेंगे, पर आप हिम्मत बरकरार रखें। स्टार्टअप शुरू करना एक कठिन काम है, पर अपने आप पर भरोसा हो तो मंजिल दूर भी नहीं है।

ये भी पढ़ें : Career : ऑफिस के काम व परिवार के बीच संतुलन बनाये रखना जरूरी

ईमानदार रहें : हर किसी के जीवन में एक वक्त आता है जब निर्णय लेना चुनौती भरा कदम लगता है। बिजऩेस में भी कई ऐसे मौके आते हैं जब व्यक्ति यह नहीं सोच पाता है कि कौन सा निर्णय उसके बिजऩेस के लिए लाभप्रद रहेगा। ऐसे वक्त में हमेशा जीवनमूल्यों की बात सुननी चाहिए। जिस काम को करने के लिए मन गवाही न दे, वह काम नहीं करना चाहिए। मुश्किल से मुश्किल परिस्थिति में भी ईमानदारी का साथ छोड़े।

गलतियों को न करें नजरअंदाज : कहते हैं इंसान को कभी भी अपनी गलती भूलना नहीं चाहिए और जब बात एंटरप्रेन्योर की हो तो जरा सी लापरवाही आपको मुश्किल में डाल सकती है। एक सफल एन्टेप्र्रेनॉर वही होता है जो अपनी गलतियों को ध्यान में रखकर काम करता है। गलती को नजरअंदाज करने और उन्हें दोहराने से आपको काफी बड़ा नुकसान हो सकता है। गलतियों को स्वीकार करने की हिम्मत दिखानी चाहिए और उसमें सुधार करके आगे बढऩा चाहिए।

ये भी पढ़ें : कॅरियर : ऑफिस में चाय के साथ भी सीखें वर्क कल्चर, ऐसे शुरु करें बिजनेस

समय-समय पर करें समीक्षा : कोई भी स्टार्टअप तभी सफल होता है जब उसकी पूरी प्लानिंग शुरू में कर ली जाए। ऐसी प्रैक्टिस से उस स्टार्टअप की सफलता की गारंटी काफी हद तक बढ़ जाती है। शुरू करने से पहले ही भविष्य की पूरी प्लानिंग कर लेने से आप सही दिशा में मेहनत कर पाएंगे। जब व्यक्ति के दिमाग में काम का पूरा खाका स्पष्ट होता है, तो वह भटकता नहीं है। इसके लिए समय- समय पर समीक्षा करना भी आवश्यक होता है।

हमेशा करें कुछ नया : कामयाब होने से ज्यादा कायमाब बने रहने मुश्किल है। इसलिए आपको हर समय कुछ नया सोचते रहना चाहिए। नई सर्विस और प्रोडक्ट्स पेश करके बाजार में बने रह सकते हैं। अगर लगातार कुछ नया नहीं करेंगे तो मार्किट से बाहर हो सकते हैं। ग्राहकों की पसंद के अनुसार खुद को ढालें। कुछ नया करने का अर्थ यह नहीं है कि आप बने-बनाए ढांचे को बिगाड़ दें, बल्कि आपको मौजूदा प्रोडक्ट या सर्विस में कुछ न कुछ वैल्यू एडिशन करना होगा।

ये भी पढ़ें : वर्कप्लेस : कुछ इस तरह की रखें साफ—सफाई व करें व्यवस्थित

शुरुआत कभी देर से नहीं होती : कभी भी किसी शुरुआत को कल पर न टालें। सही वक्त या परिस्थितियां कभी नहीं आती। सही समय भी कभी नहीं आता, आपको खुद समय को सही बनाना पड़ता है। जो करना चाहते हैं, उसे आज से ही शुरू कर दें। ऐसा न हो कि आप इंतजार करते रह जाएं और कोई दूसरा आपके आइडिया पर काम शुरू कर दे।

कांटेक्ट बढ़ाएं : बिजनेस के नए ट्रेंड्स के बारे में जानकारी प्राप्त करने से आप अपने बिजऩेस में ग्रोथ ला सकते हैं। इसके लिए जरुरी है कि फील्ड के लोगों से संपर्क में रहें। बिजनेस में कांटेक्ट का बहुत महत्व होता है। जब भी मौका मिले अपने फील्ड के लोगों से मिले और उनसे बिजऩेस से जुड़ी बातें करें। उनसे मिले टिप्स आपके लिए उपयोगी होंगे।

पसंद का चुने काम : अगर आप स्टार्टअप शुरू करना चाहते हैं तो वही काम चुनें, जिसे आप पसंद करते हों और जिसके बारे में आपके पास समझ हो। लोगों को देखकर कोई बिजनेस करना बेवकूफी है। अगर आप पसंद का काम करेंगे तो कभी बोर नहीं होंगे और उसे करने में भी आपको मजा आएगा।

raghvendra

raghvendra

राघवेंद्र प्रसाद मिश्र जो पत्रकारिता में डिप्लोमा करने के बाद एक छोटे से संस्थान से अपने कॅरियर की शुरुआत की और बाद में रायपुर से प्रकाशित दैनिक हरिभूमि व भाष्कर जैसे अखबारों में काम करने का मौका मिला। राघवेंद्र को रिपोर्टिंग व एडिटिंग का 10 साल का अनुभव है। इस दौरान इनकी कई स्टोरी व लेख छोटे बड़े अखबार व पोर्टलों में छपी, जिसकी काफी चर्चा भी हुई।

Next Story