×

Jhansi News: चोरी व नकबजनी के बढ़ते अपराधों पर डीआईजी ने जताई नाराजगी, लापरवाह अफसरों पर होगी कार्रवाई

Jhansi News: डीआईजी ने वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक, अपर पुलिस अधीक्षक नगर एवं क्षेत्राधिकारियों को इन घटनाओं में विराम लगाने हेतु व घटित अपराधों का शीघ्र खुलासा करने के निर्देश दिए हैं।

B.K Kushwaha
Published on: 17 March 2023 10:59 PM GMT
Jhansi News: चोरी व नकबजनी के बढ़ते अपराधों पर डीआईजी ने जताई नाराजगी, लापरवाह अफसरों पर होगी कार्रवाई
X
File Photo of Jhansi DIG Jogendra Kumar (Pic: Newstrack)

Jhansi News: पुलिस उपमहानिरीक्षक जोगेन्द्र कुमार ने झाँसी में बढ़ती चोरी व नकबजनी के अपराधों में वृद्धि होने व नगरीय क्षेत्र की पॉश कालोनियों में चोरी की घटनाएं बढ़ने पर नाराजगी जताई है। डीआईजी ने वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक, अपर पुलिस अधीक्षक नगर एवं क्षेत्राधिकारियों को इन घटनाओं में विराम लगाने हेतु व घटित अपराधों का शीघ्र खुलासा करने के निर्देश दिए हैं। साथ ही उन्होंने घटनाओं के अनावरण में शिथिलता बरतने वाले पुलिस अधिकारियों एवं कर्मचारियों के विरूद्ध दण्डात्मक कार्यवाही करने की चेतावनी दी है।

डीआईजी ने रात्रि 12:00 बजे से प्रातः 04:00 बजे तक नियमित गश्त करने, नगरीय क्षेत्रों/कस्बों एवं पॉश कॉलोनियों में प्रभावी गश्त किये जाने हेतु कई गश्त पार्टियां नियुक्त कर गश्त मिलान करने के निर्देश दिए हैं। डीआईजी का कहना है कि समस्त चैकी प्रभारी/बीट प्रभारी अपने-अपने चैकी/बीट में ही रहे ताकि किसी सूचना पर तत्काल रिस्पॉन्स दे सके। कन्ट्रोल रूम के अतिरिक्त कोबरा मोबाइल/पिकेट का कन्ट्रोल चैकी से भी नियन्त्रित कराये जाने की व्यवस्था सुनिश्चित की जाये। प्रत्येक गश्त पार्टी के इंचार्ज के पास वायरलेस सेट अवश्य होना चाहिए ताकि तात्कालिक रूप से सूचनाओ का सम्प्रेषण हो सके एवं इसकी रेन्डम चेंकिग राजपात्रित अधिकारी स्वयं करे। समस्त चैकियो में पुलिस की जन शक्ति परिपूर्ण की जाए ताकि आवश्यकता पर चौकी में उपलब्ध पुलिस बल का सदुपयोग करते हुए त्वरित कार्यवाही हो सके। वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक चैकियों में निर्धारित नियतन शीघ्र पूर्ण करें।

डीआईजी व एसएसपी किसी भी समय में ले सकते हैं रात्रि गश्त का लोकेशन

समस्त थाना/चौकी प्रभारियों, क्षेत्राधिकारियों, अपर पुलिस अधीक्षक का गश्त का लोकेशन रात्रि 10, 11, 12, 01, 02 एवं 03 बजे लिया जायेगा तथा इनका भौतिक रूप से रेन्डम सत्यापन वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक करेगे। डीआईजी द्वारा भी आकस्मिक रूप से चेक किया जायेगा। चोरी/नकबजनी के अपराधो में अत्यधिक वृद्धि हो रही है जिसका मूल कारण प्रभावी चेंकिग, गश्त, पिकेट एवं रोको-टोको की प्रक्रिया को पूर्णतया लागू नही किया जा रहा है और न ही संदिग्धों की कोई चेंकिग ही की जा रही है। समस्त अधीनस्थ चौकी इंचार्ज/थाना प्रभारी को क्षेत्राधिकारी/ अपर पुलिस अधीक्षक एवं आप द्वारा स्वयं फील्ड में जाने तथा उक्त घटनाओ को रोकने के साथ-साथ क्षेत्र में जाकर हिस्ट्रीशीटर, सम्पत्ति सम्बन्धी अपराधी, चिन्हित सक्रिय अपराधी, लुटेरे/चोरो की चेंकिग हेतु भलीभांति ब्रीफ किया जाये।

वांछित अभियुक्त गिरफ्तार

रक्सा पुलिस ने वांछित अभियुक्त अजय अहिरवार निवासी ग्राम खैरा थाना रक्सा को गिरफ्तार कर लिया। उसे अदालत में पेश किया। वहां से उसे जेल भेजा गया।

जुआ अधिनियम के तहत कार्रवाई

कोतवाली पुलिस ने क्षेत्र में सट्टा पर्ची से हार जीत की बाजी लगाते हुए एक अभियुक्त को गिरफ्तार कर लिया। मौके पर अभियुक्त के कब्जे से सट्टा पर्ची, पेन व 570 रु0 बरामद नगद किए गए।

अभियुक्त गिरफ्तार

प्रेमनगर व बबीना पुलिस ने एक-एक वारण्टी अभियुक्त कुल 02 नफर वारण्टी अभियुक्तों को गिरफ्तार कर लिया।

अवैध शराब चार अभियुक्त गिरफ्तार

अलग- अलग थानों की पुलिस ने कच्ची शराब बेचने के आरोप में चार अभियुक्तों को गिरफ्तार कर लिया। इनके पास से 80 लीटर कच्ची शराब बरामद की है।

अनिल सोनी आदि पर मुकदमा

कोतवाली थाना क्षेत्र के जवाहर चौक के पास रहने वाले अनिल गुप्ता ने अनिल सोनी आदि के खिलाफ गाली-गलौज व धमकी देने का मुकदमा दर्ज कराया है। पुलिस ने अनिल सोनी आदि के खिलाफ दफा 506,504 के तहत मुकदमा दर्ज कर लिया है।

B.K Kushwaha

B.K Kushwaha

Next Story