×

सरकार का 10वीं-12वीं के छात्रों पर बड़ा फैसला, स्कूलों पर भी ये एलान

कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए सरकार ने एक बार फिर स्कूल , कॉलेजों को बंद करने का फैसला कर दिया है।

Shraddha
Published By Shraddha
Published on: 8 April 2021 9:29 AM GMT (Updated on: 8 April 2021 11:09 AM GMT)
सरकार का 10वीं-12वीं के छात्रों पर बड़ा फैसला, स्कूलों पर भी ये एलान
X

photos (social media)

रांची : कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए सरकार ने एक बार फिर स्कूल , कॉलेजों को बंद करने का फैसला कर दिया है। बताया जा रहा है कि कई राज्यों ने बोर्ड परीक्षा की तारीखों में बदलाव कर दिया है। इसके अलावा कोरोना के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए10 वीं और 12 वीं के छात्रों का सेलेबस भी कम कर दिया है। इसी बीच झारखंड सरकार ने कई छात्रों को अगली कक्षा में प्रोन्नत किया है। जिसके बाद अब छात्रों के मूल्यांकन पर विचार कर रही है।

झारखण्ड सरकार छात्रों के लिए कर रही यह सुविधा

देशभर में बढ़ती कोरोना महामारी ने छात्रों की शिक्षा पर कई सवाल खड़े कर दिए हैं। कहा जा रहा है बिना पढ़े या सीखे बच्चों को अगली कक्षा में प्रोन्नत करने से उनके भविष्य पर असर पड़ेगा। झारखण्ड सरकार कोरोना को देखते हुए बच्चों को प्रश्नपत्र उनके घर भेजकर आकलन परीक्षा लेने की तैयारी चल रही है। अब सवाल यह उठता है कि इस तरीके से बच्चों के सीखने के स्तर का मूल्यांकन कितना हो पाएगा।

बोर्ड बच्चों के सेलेबस को घटा दिया

सरकार ने कोरोना महामारी के चलते 10 वीं , 12 वीं के छात्रों का सेलेबस भी घटा दिया है। इसके साथ इसमें 40 प्रतिशत की कटौती भी की गई है। यह इसलिए किया गया है कोरोना महामारी के चलते छात्रों की ऑफलाइन क्लास नहीं चल पाई थी। आपको बता दें कि बोर्ड की परीक्षाओं के छात्रों के प्रेक्टिकल स्कूलों में चल रहे हैं। जिसके चलते परीक्षा के शेड्यूल को रिवाइज किया गया है।

photos (social media)

कोरोना महामारी के चलते करीब एक साल से भी ज्यादा समय हो गया है छात्रों की क्लास को ऑफलाइन हुए। जिसके चलते बच्चे ऑनलाइन कक्षा का ही सहारा ले रहे थे। बताया जाता है कि इसकी वजह से बच्चों के सेलेबस पूरे नहीं हो पाए। कोरोना की कम संख्या को देखते हुए कुछ समय के लिए स्कूलों को पहले की तरह खोला गया था लेकिन अब सरकार फिर से स्कूलों को बंद करने का फैसला कर रही है।

दोस्तों देश दुनिया की और को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shraddha

Shraddha

Next Story