PM Modi Karnataka Visit: पीएम मोदी ने जंगल सफारी का उठाया लुत्फ, नए आंकड़ों में बाघों की संख्या बढ़कर 3167 हुई

PM Modi Karnataka Visit: पीएम मोदी एक तस्वीर सामने आयी है। तस्वीर में पीएम खाकी रंग के पैंट के साथ प्रिंटेड टी शर्ट में नजर आ रहे हैं। उन्होंने काले रंग की टोपी और काले रंग के जूते भी पहने हुए हैं। फोटो में पीएम मोदी हाथ में हाफ जैकेट लिए नजर आ रहे हैं।

Jugul Kishor
Published on: 9 April 2023 7:40 AM GMT (Updated on: 9 April 2023 3:04 PM GMT)
PM Modi Karnataka Visit: पीएम मोदी ने जंगल सफारी का उठाया लुत्फ, नए आंकड़ों में बाघों की संख्या बढ़कर 3167 हुई
X
पीएम नरेंद्र मोदी (फोटो: सोशल मीडिया)

PM Modi Karnataka Visit: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज यानि कि रविवार को कर्नाटक दौरे पर हैं। साल 2023 में पीएम मोदी का कर्नाटक राज्य का 8 वां दौरा हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मैसूर पहुंचे हैं। जहां उन्होंने टाइगर प्रोजेक्ट के 50 वर्ष पूरे होने पर एक स्मरणोत्सव कार्यक्रम का उद्घाटन किया।

प्रधानमंत्री ने सफारी का लुत्फ उठाने के बाद देश में बाघों की संख्या को लेकर आंकड़ें जारी किया है। आंकड़ों के अनुसार देश में बाघों की संख्या बढ़कर 3167 हुई। पिछले वर्षों की तुलना में इस बार ग्राफ बढ़ा है। पीएम मोदी ने कहा कि हम सभी एक बेहत महत्वपूर्ण पड़ाव के साक्षी बन रहे हैं, प्रोजेक्ट टाइगर को 50 वर्ष हो गए हैं। भारत ने न सिर्फ टाइगर को बचाया है बल्कि उसे फलने फूलने का एक बेहतरीन ईको सिस्टम दिया है। दशकों पहले भारत से चीता विलुप्त हो गए थे, हम शानदार चितों को नामीबिया और दक्षिण अफ्रिका से भारत लेकर आए। कुछ दिन पहले ही कूनो नेशनल पार्क में 4 सुंदर शावकों ने जन्म लिया है।

पीएम ने कहा कि जिस एलीफेंट व्हिस्परर्स डॉक्यूमेंट्री को ऑस्कर मिला है वह भी नेचर और क्रिएचर के बीच के अद्भुत संबंधों की हमारी विरासत को दर्शाती है। मेरा आग्रह है कि आप हमारे आदिवासी समाज के जीवन और परंपरा से अपने देश और समाज के लिए कुछ न कुछ लेकर जाएं।

पीएम मोदी ने शेयर की जंगल सफारी की तस्वीरें

पीएम मोदी ने अपने जंगल सफारी की तस्वीरें ट्वीटर पर शेयर की हैं। इसके साथ ही उन्होंने लिखा, ‘सुबह का समय सुंदर बांदीपुर टाइगर रिजर्व में बिताया और भारत के वन्य जीवन, प्राकृतिक सुंदरता और विविधता की झलक देखी।

पीएम मोदी हाथी को गन्ना खिलाते नजर आए

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कर्नाटक के बांदीपुर बाघ अभयारण्य में रविवार सुबह जंगल ‘सफारी’ का लुत्फ उठाया। जानकारी के मुताबिक टाइगर रिजर्व में पीएम का सफर करीब एक घंटे से ज्यादा का रहा। इस दौरान पीएम ने अभयारण्य में हाथी शिविर का भी दौरा किया। पीएम मोदी टाइगर रिजर्व के बाद थेप्पाकडू के एलिफैंट कैंप पहुंचे। यहां उन्होंने एक हाथी को अपने हाथों से गन्ना खिलाया।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को मुदुमलाई में एक हाथी शिविर में ऑस्कर पाने वाली डॉक्युमेंट्री 'द एलीफ़ेंट व्हिसपरर्स' के बोम्मन और बेल्ली से मिले। पीएम मोदी ने कहा, ''जिस द एलीफ़ेंट व्हिसपरर्स डॉक्युमेंट्री को ऑस्कर मिला है, वो 'नेचर और क्रिएचर' के बीच के अद्भुत संबंधों की हमारी विरासत को दर्शाती है।'' बता दें कि 'द एलीफ़ेंट व्हिसपरर्स' एक शॉर्ट डॉक्युमेंट्री है। इस फिल्म को 95वें अकादमी अवॉर्ड्स में 'बेस्ट शॉर्ट डॉक्युमेंट्री' श्रेणी में ऑस्कर अवॉर्ड जीतकर इतिहास रचा है।

न्यू लुक में नजर आए पीएम मोदी

प्रोजेक्ट टाइगर के 50 साल पूरे होने पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कर्नाटक के बांदीपुर और मुदुमलाई टाइगर रिजर्व का दौरा करने जा रहे हैं। दौरे पर जाने से पहले पीएम मोदी एक तस्वीर सामने आयी। तस्वीर में पीएम खाकी रंग के पैंट के साथ प्रिंटेड टी शर्ट में नजर आ रहे हैं। उन्होंने काले रंग की टोपी और काले रंग के जूते भी पहने हुए हैं। फोटो में पीएम मोदी हाथ में जैकेट लिए नजर आ रहे हैं।

पीएमओ ने दी जानकारी

पीएम मोदी आज कर्नाटक के कई कार्यक्रमों में शिरकत करेंगे वहीं एक चुनावी जनसभा को भी संबोधित करेंगे। पीएम मोदी बाघ संरक्षण के लिए अमृत काल के दौरान बाघ संरक्षण का विजन भी जारी करेंगे। वह इंटरनेशनल बिग कैट्स अलायंस (आईबीसीए) की शुरुआत भी करेंगे। आईबीसीए में ऐसे देश शामिल हैं, जहां ‘बिग कैट्स’ प्रजाति के सात पशु जिसमें बाघ, शेर, तेंदुआ, हिम तेंदुआ, पुमा, जगुआर और चीता पाए जाते हैं। यह संगठन इन पशुओं के संरक्षण एवं सुरक्षा पर ध्यान केंद्रित करेगा।

पीएम मोदी रविवार चामराजनगर जिले में बांदीपुर बाघ अभयारण्य का दौरा करेंगे और संरक्षण गतिविधियों में शामिल क्षेत्र के अग्रिम मोर्चे के कर्मियों और स्वयं सहायता समूहों के साथ बातचीत करेंगे। वह तमिलनाडु की सीमा से लगे चामराजनगर जिले के मुदुमलाई बाघ अभयारण्य में थेप्पाकडू हाथी शिविर का भी दौरा करेंगे और हाथी शिविर के महावतों और कावड़ियों से बातचीत करेंगे। पीएम बाघ अभयारण्य के क्षेत्र निदेशकों के साथ भी बातचीत करेंगे, जिन्होंने हाल में संपन्न प्रबंधन प्रभावशीलता मूल्यांकन अभ्यास के पांचवें चक्र में अत्यधिक नंबर हासिल किया है।

Jugul Kishor

Jugul Kishor

Next Story