PM Modi: लोकतंत्र और न्याय के रास्ते में भ्रष्टाचार सबसे बड़ा रोड़ा, CBI के डायमंड जुबली कार्यक्रम में बोले पीएम मोदी

PM Modi: पीएम मोदी ने इस मौके पर कहा कि सीबीआई ने अपने काम से अपने कौशल से सामान्य जन को एक विश्वास दिया है। आज भी जब किसी को लगता है कि कोई केस असाध्य है तो आवाज उठती है कि मामला सीबीआई को देना चाहिए।

Jugul Kishor
Published on: 3 April 2023 11:21 AM GMT (Updated on: 3 April 2023 1:15 PM GMT)
PM Modi: लोकतंत्र और न्याय के रास्ते में भ्रष्टाचार सबसे बड़ा रोड़ा, CBI के डायमंड जुबली कार्यक्रम में बोले पीएम मोदी
X
पीएम नरेंद्र मोदी (फोटो: सोशल मीडिया)

PM Modi: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज यानि कि सोमवार को केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) के डायमंड जुबली कार्यक्रम का उद्घाटन किया। पीएम मोदी ने इस मौके पर कहा कि सीबीआई ने अपने काम से अपने कौशल से सामान्य जन को एक विश्वास दिया है। आज भी जब किसी को लगता है कि कोई केस असाध्य है तो आवाज उठती है कि मामला सीबीआई को देना चाहिए।

भ्रष्टाचार प्रतिभा का दुश्मन

पीएम मोदी ने कहा कि जहां भ्रष्टाचार होता है, वहां युवाओं को उचित अवसर नहीं मिलते हैं, वहां सिर्फ इकोसिस्टम ही फलता फूलता है, भ्रष्टाचार प्रतिभा का सबसे बड़ा दुश्मन होता है, और यहीं से भाई-भतीजावाद, परिवारवाद का बल मिलता है। पीएम ने कहा कि जब भाई भतीजावाद और परिवारवाद बढ़ता है तो समाज का राष्ट्र का सामर्थ्य कम होता है। जब राष्ट्र का सामर्थ्य कम होता है तो विकास प्रभावित होता है।

पीएम मोदी ने कहा कि नए दफ्तरों से CBI और मजबूत होगी। सीबीआई देश को भ्रष्टाचारमुक्त रखती है। हमें विरासत में भ्रष्टाचार मिला था, और आम लोगों का भरोसा जीतना बड़ी बात है। सीबीआई ने आम लोगों को विश्वास दिया है। जिन-जिन का योगदान है, वे बधाई के पात्र हैं, लेकिन चुनौतियों पर मंथन भी जरूरी है।

पीएम ने कहा कि सीबीआई आपको कहीं पर भी रुकने की ज़रूरत नहीं है। मैं जानता हूं आप जिनके खिलाफ एक्शन ले रहे हैं वे बेहद ताकतवर लोग हैं, बरसों तक वे सरकार और सिस्टम का हिस्सा रहे हैं। आज भी वे कई जगह किसी राज्य में सत्ता का हिस्सा हैं लेकिन आपको अपने काम पर फोकस रखना है कोई भी भ्रष्टाचारी बचना नहीं चाहिए।

CBI के नए कार्यालयों का उद्घाटन किया

पीएम मोदी ने इस मौके पर वीडियो कांफ्रेंसिगं के माध्यम से शिलांग, पुणे और नागपुर में सीबीआई के नवनिर्मित कार्यालयों का उद्घाटन किया। इसके अलावा पीएम मोदी सीबीआई के डायमंड जुबली समारोह वर्ष के मौके एक विशेष डाक टिकट और एक स्मृति सिक्का भी जारी किया। वहीं प्रधानमंत्री सीबीआई के ट्विटर हैंडल की शुरुआत भी की।

1963 में CBI की हुई थी स्थापना

बता दें कि केंद्रीय गृह मंत्रालय ने एक अप्रैल 1963 को एक प्रस्ताव के माध्यम से केंद्रीय जांच ब्यूरो (CBI) की स्थापना की थी। सीबीआई भारत सरकार की प्रमुख जांच एजेंसी है। सीबीआई की स्थापना से पहले ब्रिटिश शासन में विशेष पुलिस प्रतिष्ठान (एसपीई) नामक संस्था 1941 में बनाई गई थी। एसपीई के कार्यों में द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान भारत के युद्ध और आपूर्ति विभाग के लेन-देन में रिश्वतखोरी और भ्रष्टाचार के मामलों की जांच करना मुख्य काम था।

Jugul Kishor

Jugul Kishor

Next Story