×

TRENDING TAGS :

Election Result 2024

EC को 194 नेताओं ने दी गलत पैन कार्ड की जानकारी, राम वाले और काम वाले भी शामिल

Rishi
Published on: 26 Oct 2018 3:08 PM GMT
EC को 194 नेताओं ने दी गलत पैन कार्ड की जानकारी, राम वाले और काम वाले भी शामिल
X

नई दिल्ली : राजनीति में ईमानदारी पारदर्शी सार्वजनिक जीवन की पैरवी करने वाले राजनीतिक दलों को लेकर बड़ा खुलासा सामने आया है। देश भर के लगभग 194 नेताओं ने चुनाव आयोग को पैन कार्ड की गलत जानकारी दी है। इनमें 6 पूर्व सीएम, 10 कैबिनेट मंत्री, 8 पूर्व मंत्री, 54 विधायक, 102 पूर्व विधायक, एक पूर्व डिप्टी स्पीकर, एक पूर्व स्पीकर, एक पूर्व सांसद और एक उप-मुख्यमंत्री शामिल हैं।

ये भी देखें : CBI निदेशक के खिलाफ CVC जांच पर टिप्पणी से राहुल का इंकार

ये भी देखें :मध्यप्रदेश में सपाक्स बिगाड़ सकती है गणित

ये भी देखें : CBI निदेशक के खिलाफ CVC जांच पर टिप्पणी से राहुल का इंकार

ये भी देखें : सपा प्रमुख अखिलेश यादव ने कहा- CBI में झगड़ा हुआ है हम दो रोटी ज्यादा खा रहे हैं

किसका कितना हिस्सा

बीजेपी के 41 नेता हैं, जिसमें 13 विधायक, 15 पूर्व विधायक, 9 मंत्री, 1 पूर्व स्पीकर, एक पूर्व मंत्री, एक पूर्व मुख्यमंत्री और एक गवर्नर भी शामिल हैं।

कांग्रेस के 72 नेता हैं, जिनमें 13 विधायक, 48 पूर्व विधायक, एक मंत्री, 5 पूर्व मंत्री, 4 पूर्व मुख्यमंत्री और एक पूर्व डिप्टी स्पीकर शामिल हैं।

समाजवादी पार्टी के 12 नेता हैं, 1 विधायक, 11 पूर्व विधायक शामिल हैं।

बसपा के 8 नेता शामिल हैं, 1 विधायक, 7 पूर्व विधायक है।

जेडीयू के 6 नेता शामिल हैं, 3 विधायक, 1 पूर्व विधायक और 1 पूर्व मंत्री और एक पूर्व सांसद शामिल हैं।

पैन कार्ड का फर्जी विवरण देने वालों में, मध्य प्रदेश के 17, बिहार के 15, असम के 13, उत्तराखंड के 14, हिमाचल प्रदेश के 12, राजस्थान के 11 नेता शामिल हैं।

बड़े नेताओं की बात करें तो इनमें तरुण गोगोई, भूमिधर बर्मन, जीतन राम मांझी, वीरभद्र सिंह, बीना काक, नंद किशोर यादव, विजय कुमार के साथ कविता जैन और किशन कपूर के नाम हैं।

हिमाचल के पूर्व सीएम प्रेम कुमार धूमल ने वर्ष 2007 और वर्ष 2012 के विधानसभा चुनाव में अलग-अलग पैन नंबर दिए। किशन कपूर ने भी वर्ष 2007 और वर्ष 2012 के चुनावों में अलग-अलग पैन नंबर दिए। हरियाणा की मौजूदा खट्टर सरकार की मंत्री कविता जैन ने वर्ष 2009 और 2014 के चुनावों में अलग-अलग पैन नंबर दिए।

देखें लिस्ट

Rishi

Rishi

आशीष शर्मा ऋषि वेब और न्यूज चैनल के मंझे हुए पत्रकार हैं। आशीष को 13 साल का अनुभव है। ऋषि ने टोटल टीवी से अपनी पत्रकारीय पारी की शुरुआत की। इसके बाद वे साधना टीवी, टीवी 100 जैसे टीवी संस्थानों में रहे। इसके बाद वे न्यूज़ पोर्टल पर्दाफाश, द न्यूज़ में स्टेट हेड के पद पर कार्यरत थे। निर्मल बाबा, राधे मां और गोपाल कांडा पर की गई इनकी स्टोरीज ने काफी चर्चा बटोरी। यूपी में बसपा सरकार के दौरान हुए पैकफेड, ओटी घोटाला को ब्रेक कर चुके हैं। अफ़्रीकी खूनी हीरों से जुडी बड़ी खबर भी आम आदमी के सामने लाए हैं। यूपी की जेलों में चलने वाले माफिया गिरोहों पर की गयी उनकी ख़बर को काफी सराहा गया। कापी एडिटिंग और रिपोर्टिंग में दक्ष ऋषि अपनी विशेष शैली के लिए जाने जाते हैं।

Next Story