×

बाजार में जल्द आने वाला है 200 रुपए का नोट, RBI ने शुरू की छपाई

aman
By aman
Published on: 29 Jun 2017 9:09 AM GMT
बाजार में जल्द आने वाला है 200 रुपए का नोट, RBI ने शुरू की छपाई
X
बाजार में जल्द आने वाला है 200 रुपए का नोट, RBI ने शुरू की छपाई

नई दिल्ली: नोटबंदी के बाद बाजार से 1,000 रुपए के नोट हटाए जाने से लोगों की परेशानी को देखते हुए सरकार ने ताजा फैसले के तहत अब 200 रुपए के नोट छापने का फैसला लिया है। बताया जा रहा है कि रिजर्व बैंक ने 200 रुपए के नोटों की छपाई भी शुरू कर दी है।

बता दें, कि 200 रुपए के नए नोट को पहले जुलाई में जारी ही करने की बात की जा रही थी, लेकिन अब इसमें कुछ देरी हो सकती है। आरबीआई ने एक अखबार को बताया कि कुछ सप्ताह पहले ही नए नोटों की छपाई शुरू करने के आदेश दे दिए गए हैं। इसके बाद सरकारी प्रिंटिंग प्रेस में इन नोटों की छपाई शुरू कर दी गई है।

आगे की स्लाइड्स में पढ़ें पूरी खबर ...

1000 रुपए के नोट पूरी तरह से हुए बंद

गौरतलब है कि पिछले साल 8 नवंबर को नोटबंदी के ऐलान के बाद 500 रुपए के पुराने नोट को बंद कर दिया गया था। इसकी जगह 500 और 2000 रुपए के नए नोट बाजार में लाए गए थे। वहीं, 1000 रुपए के नोट को पूरी तरह से बंद कर दिया गया था।

500 रुपए के बंद नोटों ने बढ़ाई मुश्किल

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (एसबीआई) के रिसर्च की मानें तो 8 नवंबर को नोटबंदी के वक्त देश में 500 रुपए के नोटों की संख्या करीब 1,650 करोड़ थी। इन नोटों को हटाए जाने के बाद बाजार में सर्कुलेट नोटों की संख्या में बड़ा अंतर आ गया था। इससे लोगों को परेशानी आने लगी थी।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story