×

चैंपियंस ट्रॉफी: भारत को फाइनल में हराकर आस्ट्रेलिया 15वीं बार बना चैंपियन

Rishi
Published on: 1 July 2018 4:25 PM GMT
चैंपियंस ट्रॉफी: भारत को फाइनल में हराकर आस्ट्रेलिया 15वीं बार बना चैंपियन
X

ब्रेडा : आस्ट्रेलियाई हॉकी टीम ने चैंपियंस ट्राफी के फाइनल मुकाबले में रविवार को भारत को शूटआउट में 3-1 (1-1) से हराकर 15वीं बार चैंपियन बनने का गौरव हासिल कर लिया। भारत दूसरी बार फाइनल में पहुंचकर भी खिताब से दूर रह गया। निर्धारित समय तक दोनों टीमें 1-1 की बराबरी पर थीं। आस्ट्रेलिया के लिए गोवर्स ने 24वें मिनट में जबकि भारत के लिए विवेक सागर प्रसाद ने 42वें मिनट में बराबरी का गोल दागा।

ये भी देखें : इंग्लैंड दौरे के पहले टीम इंडिया को लगा झटका, इस वजह से बुमराह हुए बाहर

शूटआउट में आस्ट्रेलिया के लिए जेलेवस्की, बीले और जेरेमी एडवर्ड ने गोल किए जबकि भारत के लिए मनप्रीत सिंह ने एकमात्र गोल दागा। भारत की ओर से सरदार सिंह, ललित उपाध्याय और हरमनप्रीत सिंह गोल नहीं कर सके।

आस्ट्रेलिया ने इससे पहले 2016 में भी फाइनल में भारत को शूटआउट में मात देकर खिताब जीता था।

भारतीय टीम मुकाबले के पहले क्वार्टर में मिले दो पेनाल्टी कॉर्नर का फायदा नहीं पाई जबकि आस्ट्रेलिया ने 24वें मिनट में पहले ही पेनाल्टी कॉर्नर पर गोल में तब्दील कर 1-0 की बढ़त हासिल कर ली। आस्ट्रेलिया के लिए यह गोल गोवर्स ने दागा। आस्ट्रेलिया ने इस बढ़त को हाफ टाइम तक कायम रखा।

दूसरे हाफ में 33वे ंमिनट में भारत को उसका चौथा पेनाल्टी कॉर्नर हासिल हुआ। लेकिन मनप्रीत इस मौके को गले नहीं लगा पाए। भारत ने अपना आक्रमण जारी रखा और 37वें मिनट में भारत ने पेनाल्टी के लिए रेफरल मांगा लेकिन उसका यह रेफरल खारिज कर दिया गया।

ये भी देखें : फीफा: मेसी संग खत्म हुआ रोनाल्डो का सफर, अब कोई नहीं उठा पाएगा वर्ल्ड कप ट्रॉफी

मुकाबले के 42वें मिनट में भारत को उस समस एक बड़ी सफलता हाथ लगी जब विवेक सागर प्रसाद ने मैदानी गोल कर स्कोर 1-1 से बराबरी पर ला दिया। भारत ने तीसरे क्वार्टर की समाप्तिक तक इस बराबरी को कायम रखा।

मैच का चौथा और आखिरी क्वार्टर काफी रोमांचक रहा। भारत के पास 54वें मिनट में बढ़त लेने का मौका था लेकिन आस्ट्रेलिया के गोलकीपर ने इसका शानदार बचाव कर भारतीय टीम को बढ़त नहीं लेने दिया।

मुकाबला समाप्त होने को पांच मिनट बचा था लेकिन दोनों टीमों में से कोई भी बढ़त नहीं ले पाई और मुकाबला शूटआउट में चला गया, जहां आस्ट्रेलिया ने भारत को 3-1 से शिकस्त देकर खिताब जीत लिया।

इससे पहले, छह टीमों की इस टूर्नामेंट में मेजबान नीदरलैंड्स ने दिन के एक अन्य मैच में ओलंपिक चैंपियन अर्जेटीना को 2-0 से हराकर तीसरा स्थान हासिल किया। वहीं बेल्जियम ने पाकिस्तान को 2-1 से मात देकर पांचवां स्थान प्राप्त किया।

Rishi

Rishi

आशीष शर्मा ऋषि वेब और न्यूज चैनल के मंझे हुए पत्रकार हैं। आशीष को 13 साल का अनुभव है। ऋषि ने टोटल टीवी से अपनी पत्रकारीय पारी की शुरुआत की। इसके बाद वे साधना टीवी, टीवी 100 जैसे टीवी संस्थानों में रहे। इसके बाद वे न्यूज़ पोर्टल पर्दाफाश, द न्यूज़ में स्टेट हेड के पद पर कार्यरत थे। निर्मल बाबा, राधे मां और गोपाल कांडा पर की गई इनकी स्टोरीज ने काफी चर्चा बटोरी। यूपी में बसपा सरकार के दौरान हुए पैकफेड, ओटी घोटाला को ब्रेक कर चुके हैं। अफ़्रीकी खूनी हीरों से जुडी बड़ी खबर भी आम आदमी के सामने लाए हैं। यूपी की जेलों में चलने वाले माफिया गिरोहों पर की गयी उनकी ख़बर को काफी सराहा गया। कापी एडिटिंग और रिपोर्टिंग में दक्ष ऋषि अपनी विशेष शैली के लिए जाने जाते हैं।

Next Story